विज्ञापन

"मैं जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा हूं..." ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता स्पिनर को टेस्ट में वापसी का मौका

Adam Zampa: एडम ज़म्पा का मानना ​​​​है कि उनका वर्तमान फॉर्म और अनुभव उन्हें टेस्ट चयन के लिए एक मजबूत दावेदार बना देगा. ज़म्पा की नजरें टेस्ट क्रिकेट में वापसी पर हैं.

"मैं जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा हूं..." ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता स्पिनर को टेस्ट में वापसी का मौका
Adam Zampa: एडम ज़म्पा को भरोसा है कि वो आने वाले दिनों में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम ज़म्पा को हाल के सालों में प्रथम श्रेणी में कम खेलने के बावजूद प्रतिष्ठित बैगी ग्रीन कैप पहनने की उम्मीद है. ज़म्पा, जो ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के सेटअप में एक प्रमुख सदस्य बन गए हैं, का मानना ​​​​है कि उनका वर्तमान फॉर्म और अनुभव उन्हें टेस्ट चयन के लिए एक मजबूत दावेदार बना देगा, खासकर उपमहाद्वीप दौरों के लिए. ज़म्पा की टेस्ट आकांक्षाओं को पहली बार पिछले साल बल मिला जब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के भारत के टेस्ट दौरे के लिए एक मजबूत उम्मीदवार माना गया. हालांकि, चयनकर्ताओं ने अंततः क्वींसलैंड के मिशेल स्वेप्सन को चुना, जिससे ज़म्पा निराश नहीं हुए.

उन्होंने फाइनल वर्ड पॉडकास्ट को बताया,"मुझे लगता है, वास्तविक रूप से, (मेरे पास) अभी भी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका है. मैं जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा हूं, जैसा गेंदबाज हूं, अगर मैं इस समय बहुत अधिक शील्ड क्रिकेट खेल रहा होता, तो सोचता कि मैं ठीक होता, मैं वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा होता. पिछले कुछ वर्षों में मैंने जो कुछ मैच खेले हैं, इस बात के सूचक हैं."

साउथ ऑस्ट्रेलिया के साथ सात साल के कार्यकाल के बाद 2020 में राज्य में वापसी के बाद, 31 वर्षीय लेग स्पिनर ने 2019 के बाद से केवल दो प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, दोनों न्यू साउथ वेल्स के लिए. उनकी भारी सफेद गेंद प्रतिबद्धताओं ने लंबे प्रारूप में उनके अवसरों को सीमित कर दिया है, लेकिन ज़म्पा को विश्वास है कि उनका कौशल टेस्ट क्रिकेट में प्रभावी ढंग से काम करेगा, यहां तक ​​​​कि प्रथम श्रेणी में 46.98 की गेंदबाजी औसत के साथ भी.

ज़म्पा की टेस्ट उम्मीदें अभी भी साकार हो सकती हैं, अगले साल श्रीलंका में ऑस्ट्रेलिया की आगामी दो टेस्ट मैचों की सीरीज संभावित शुरुआत की पेशकश कर रही है. उम्मीद है कि चयनकर्ता नाथन लियोन का समर्थन करने के लिए कई तरह के स्पिन-गेंदबाजी विकल्प अपनाएंगे और ज़म्पा का अनुभव और वर्तमान फॉर्म उन्हें एक मूल्यवान संपत्ति बना सकता है. जबकि घरेलू टेस्ट में दो स्पिनर असामान्य हैं, ज़म्पा को शेफ़ील्ड शील्ड में भी एक्शन देखने को मिल सकता है, नवंबर में पाकिस्तान की यात्रा के दौरान वनडे और टी20 के लिए अवसर की एक खिड़की उपलब्ध होगी.

हालांकि, ज़म्पा अपने चयन के साथ होने वाली जांच से अच्छी तरह वाकिफ हैं, खासकर उनके प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड को देखते हुए. उन्होंने कहा,"यहां तक ​​कि अगर मुझे आगामी उपमहाद्वीप दौरों में चुना जाता है, तो लोग कहेंगे, उनका रिकॉर्ड गेंद के साथ 46 के औसत का है, यह काफी अच्छा नहीं है, लोग कहेंगे कि मुझे यकीन है, लेकिन अगर मुझे चुना जाता है तो मैं ऐसा करूंगा. मुझे पता है कि जिस तरह से मुझे लगता है कि मैं गेंदबाजी कर रहा हूं, यह ठीक रहेगा."

भले ही टेस्ट क्रिकेट ज़म्पा के लिए वास्तविकता बन जाए या नहीं, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया है कि उनका ध्यान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने पर है. 2023 वनडे विश्व कप जीतने के बाद, ज़म्पा ने राष्ट्रीय टीम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, इस साल आईपीएल और मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) दोनों से नाम वापस ले लिया. उन्होंने हाल ही में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ दो साल के केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जिसमें आकर्षक फ्रेंचाइजी सर्किट पर राष्ट्रीय कर्तव्य को प्राथमिकता दी गई.

उन्होंने कहा, "मैं भाग्यशाली था कि...विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा बन सका. आगे देखते हुए, फ्रैंचाइज़ी की बात मेरे लिए नहीं है. मैं जब तक संभव हो ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना चाहता हूं, उस टीम में सफलता की भावना कुछ ऐसी चीज है जिसे मैं और अधिक चाहता हूं. मैं काफी भाग्यशाली हूं कि मैंने दो पर हस्ताक्षर किए हैं -ऑस्ट्रेलिया के साथ एक साल और यह ऑस्ट्रेलिया के लिए हर मैच खेलने की इच्छा के आधार पर है, इसका मतलब है कि मुझे फ्रेंचाइजी क्रिकेट के बारे में कुछ निर्णय लेने होंगे."

ज़म्पा, जो 100 से अधिक टी20 विकेट लेने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई पुरुष गेंदबाज हैं, सबसे छोटे प्रारूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखते हैं. वह वर्तमान में द हंड्रेड में ओवल इनविंसिबल्स के लिए खेल रहे हैं, जहां वह संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. हालांकि, उनका दिल ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ है और वह सभी प्रारूपों में उनकी सफलता में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ज़म्पा अब ऑस्ट्रेलिया के यूके के आगामी दौरे की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें स्कॉटलैंड के खिलाफ तीन टी20, इंग्लैंड के खिलाफ तीन और और पांच वनडे शामिल हैं, लेकिन उनके टेस्ट सपने अभी भी जीवित हैं.

यह भी पढ़ें: Arshad Nadeem: पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने किया नदीम अरशद को इतनी बड़ी रकम देने का ऐलान

यह भी पढ़ें: Olympics: पहलवान रीतिका क्वार्टर फाइनल में हारीं, 1-1 से बराबर रहा मैच, फिर भी मिली हार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban 1st Test: अश्विन ने कर दिया बहुत बड़ा कारनामा, भारत के 92 साल के इतिहास में कोई भी नहीं कर सका
"मैं जिस तरह से गेंदबाजी कर रहा हूं..." ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता स्पिनर को टेस्ट में वापसी का मौका
Ali Khan USA right arm pacer big statement about pakistan team said we can beat pakistan again
Next Article
USA vs PAK: पाकिस्तान टीम को अमेरिका के इस गेंदबाज़ ने दिया चैलेंज, कह दी ये बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com