भारतीय क्रिकेट का भविष्य है उज्जवल, इन खिलाड़ियों से हैं काफी उम्मीदें

The future of Indian cricket : आज बात भविष्य के खिलाड़ियों की करते हैं. भले ही चयनकर्ता और कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट T20 लीग को चयन का पैमाना मानने से इनकार करते रहे हैं लेकिन सच्चाई तो यही है कि खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ये टूर्नामेंट (IPL) एक बहुत बड़ा मंच है

भारतीय क्रिकेट का भविष्य है उज्जवल, इन खिलाड़ियों से हैं काफी उम्मीदें

भारतीय क्रिकेट के भविष्य पर एक नजर

The future of Indian cricket : आज बात भविष्य के खिलाड़ियों की करते हैं. भले ही चयनकर्ता और कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट T20 लीग को चयन का पैमाना मानने से इनकार करते रहे हैं लेकिन सच्चाई तो यही है कि खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ये टूर्नामेंट (IPL) एक बहुत बड़ा मंच है. मेरे ख़्याल से रणजी ट्रॉफ़ी में भी ऐसा एक्सपोज़र नहीं मिलता है. सबसे ख़ास बात है कि यहां युवा खिलाड़ियों को वर्ल्ड क्लास देसी-विदेशी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेल कर सीखने का मौक़ा मिलता है. इस सीज़न T20 लीग में कुछ युवा खिलाड़ी ज़बरदस्त छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं. 

देखें Video: ऐसे मनाया वीरेंद्र सहवाग ने अपना बर्थडे, बेटे ने काटा केक

T20 लीग का सबसे दमदार प्रदर्शन करने वाले अनकैप्ड गेंदबाज़ रहे हैं बैंगलोर के 30 साल के हर्षल पटेल, तो जम्मू कश्मीर के पेसर उमरान मलिक ने हैदराबाद के लिए 150 किलोमीटर से भी तेज़ रफ़्तार से गेंदबाज़ी की. बल्लेबाज़ी में ऋतुराज गायकवाड़ और देवदत्त पडिक्कल इस सीज़न के टॉप अनकैप्ड बल्लेबाज़ रहे.  सबसे पहले बात दाएं हाथ के सीमर हर्षल पटेल के आउट स्विंग के सामने बड़े-बड़े बल्लेबाज़ नाकाम रहे. आपको शायद मालूम नहीं होगा कि हर्षल पटेल अपने परिवार के साथ अमेरिका बसने जा रहे थे लेकिन उनके कोच तारक त्रिवेदी ने रोक लिया. 2010 में न्यूज़ीलैंड में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं. गुजरात की टीम में जगह नहीं मिली तो हरियाणा की तरफ़ से खेलने लगे. पहले ही रणजी सीज़न में 28 विकेट हासिल किए. आईपीएल में उन्हें पहले उन्हें मुंबई टीम ने लिया. मगर उन्हें T20 लीग में पहली बार खेलने का मौक़ा 2012 में बैंगलोर ने दिया. मगर अगले साल एक भी मैच नही खेल पाए. इस सीजन के पहले तक बैक अप सीमर की भूमिका में थे. हर्षल पटेल ने 15 मैचों में 8.14 की इकॉनमी से 32 विकेट लिए और पर्पल कैप पर कब्ज़ा बनाए रखा. उन्होंने मुंबई के ख़िलाफ़ हैट्रिक भी ली थी.

मैक्सवेल ने राहुल चाहर को मारा रिवर्स स्वीप, फिर कोहली ने दी 'अचूक सलाह', ऐसे हो गया बल्लेबाज का काम तमाम- Video

21 साल के उमरान मलिक को 3 ही मैच खेलने का मौक़ा मिला लेकिन अपनी रफ़्तार से छाप छोड़ने में सफ़ल रहे.मलिक को टी नटराजन के अनफ़िट होने के बाद टीम में शामिल किया गया. दिलचस्प बात है कि उमरान मलिक ने अभी तक लिस्ट-1 का एक मैच खेला है. जम्मू-कश्मीर के लिए उन्होने 1 T20 मैच खेला है. भारतीय कप्तान विराट कोहली उनसे बेहद प्रभावित हैं और उन्हें भविष्य का स्टार बता रहे हैं. कोहली की सलाह पर उमरान मलिक को T20 वर्ल्ड कप में नेट बॉलिंग के लिए रोक लिया गया है.  इस टूर्नामेंट से हर साल नए खिलाड़ी निकलते हैं. युवा गेंदबाज़ के लिए 150 की रफ़्तार से गेंद फ़ेंकना बड़ी बात है. यहां से उन पर नज़र रखने की ज़रूरत है.

ऋतुराज गायकवाड़ के रुप में भारत को एक नया स्टार बल्लेबाज़ मिल चुका है. पिछले सीज़न से आईपीएल खेल रहे चेन्नई सलामी बल्लेबाज़ गायकवाड़ ने इस बार धमाल मचा दिया. केएल राहुल के बाद सबसे ज़्यादा रन उन्होने ही बनाए हैं. देवदत्त पडिक्कल अपने प्रदर्शन से पिछले साल से ही सुर्खियां बटोर रहे हैं. गायकवाड़ ने 15 मैचों में 603 रन बनाए जिसमें 4 अर्धशतक और 1 शतक शामिल थे. देवदत्त पडिक्कल ने 14 मैचों में बैंगलोर के लिए 411 रन बनाए. 

 ये भी पढ़ें 
दुबई के मैडम तुसाद म्यूजियम में लगा विराट कोहली का मोम का पुतला, फैन्स का जबरदस्त रिएक्शन
मुस्तफ़िज़ूर रहमान ने 'हवाई कैच' लेकर विश्व क्रिकेट को चौंकाया, देखकर आप भी दंग रह जाएंगे- Video
Oman vs BAN: ओमान का गेंदबाज बना 'सुपरमैन' अपनी ही गेंद पर लिया खतरनाक कैच, देखें Video
T20 WC: पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए पार्थिव पटेल ने चुनी भारतीय प्लेइंग XI, 2 अहम खिलाड़ियों को नहीं दी जगह


कोलकाता के बल्लेबाज़ राहुल त्रिपाठी और ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर ने अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान खींचा है. अंडर-19 वर्ल्ड कप के स्टार यशश्वी जयसवाल ने भी राजस्थान के लिए अच्छी बल्लेबाज़ी की. अवेश ख़ान, चेतन सकारिया, प्रसिद्ध कृष्णा और कार्तिक त्यागी ने भी अपने जलवे दिखाए. तेज़ गेंदबाज़ों की नई पौध लहलहाने को तैयार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: हर्षल, गायकवाड़ और पडिक्कल रहे सीजन के नए स्टार, बता रहे हैं संजय किशोर