भारतीय क्रिकेट में छाने को तैयार ये युवा सितारे, इन खिलाड़ियों से सज सकती है भविष्य की टीम इंडिया

समय-समय पर भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में पीढ़ी दर पीढ़ी नए सितारों का आगमन हुआ है. जैसे गावस्कर-कपिल देव युग (Gavaskar-Kapil Dev era) के बाद तेंदुलकर और गांगुली का युग (Tendulkar and Ganguly Era).

भारतीय क्रिकेट में छाने को तैयार ये युवा सितारे, इन खिलाड़ियों से सज सकती है भविष्य की टीम इंडिया

ये खिलाड़ी हो सकते हैं भारतीय टीम की अगली पीढ़ी के सुपरस्टार

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास (Indian Cricket Team History) में कई ऐसे सितारे हुए हैं जिन्होंने अपने करियर में वो मुकाम हासिल किया है जिसे आजतक याद किया जाता है. समय-समय पर भारतीय क्रिकेट में पीढ़ी दर पीढ़ी नए सितारों का आगमन हुआ है. जैसे गावस्कर-कपिल देव युग (Gavaskar-Kapil Dev era) के बाद तेंदुलकर और गांगुली का युग (Tendulkar and Ganguly Era). इसके बाद धोनी, सहवाग औऱ गंभीर का युग (The era of Dhoni, Sehwag and Gambhir) और इस समय कोहली और रोहित शर्मा (Virat Kohli and Rohit Sharma Era) जैसे सुपरस्टार टीम इंडिया की शोभा बढ़ा रहे हैं. अब जब कोहली-रोहित जैसे सितारों ने अपने क्रिकेट करियर में सबकुछ हासिल कर लिया है और इन क्रिकेटरों का आखिरी दौर भी शुरू हो गया है तो कहीं न कही ये बातें होने लगी है कि इन क्रिकेटरों के जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को क्या फिर से ऐसे सितारे मिल पाएंगे ? इसका जवाब है शायद हां.  ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय क्रिकेट के युवा सितारों ने उम्मीद जगा दी है. इसका ताजा उदाहरण आईपीएल में युवा भारतीय खिलाड़ियों का परफॉर्मंस है, जिसने यह उम्मीद अभी से ही जिंदा कर दी है.

98i4i28

पृथ्वी शॉ
सबसे पहले बात करते हैं पृथ्वी शॉ़ (Prithvi Shaw) की, शॉ भले ही रेगुलर टीम इंडिया की ओर से नहीं खेल पा रहे हैं लेकिन उनकी काबिलियत पर किसी को संदेह नहीं हैं. टेस्ट में आते के साथ शतक जमाना और आईपीएल में बेहतरीन अंदाज में रन बनाना, यह इस ओर इशारा करता है कि शॉ का समय भी भारतीय क्रिकेट में जल्द ही आने वाला है. 

00fmd1r8

श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शुभनल गिल और अक्षर पटेल (Prithvi, Gill, Pant, Rahul, Iyer, Axar Patel) नई टीम इंडिया के लिए तैयार

श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शुभनल गिल और अक्षर पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया के अगली पीढ़ी के लिए बड़ी जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं. पंत ने तो आईपीएल में कप्तान के तौर पर खुद को साबित कर दिया है. पंत को ही टीम इंडिया का भविष्य का कप्तान माना जा रहा है. उम्मीद है कि जब कोहली, रोहित जैसे सितारे अपना करियर खत्म करेंगे तो ये खिलाड़ी उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम इंडिया की नैया पार लगाएंगे. 

doufhf5o

Photo Credit: BCCI/IPL

ऋतराज गायकवाड़
भारतीय क्रिकेट को ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के रूप में नया स्टार मिल चुका है. आईपीएल 2020 में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने 2021 के आईपीएल में कमाल ही कर दिया. गायकवाड़ के टैलेंट को देखकर सभी को यकीन है कि जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम के दरवाजे इस खिलाड़ी के लिए खुलने वाले हैं. बतौर ओपनर गायकवाड़ टीम इंडिया के नए भविष्य हैं.

tg01ed3o

देवदत्त पडिक्कल
आईपीएल में आरसीबी की ओर से खेल रहे देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) ने अपना टैलेंट दिखा दिया है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही पडिक्कल भी भारतीय टीम की शोभा बढ़ाएंगे. पडिक्कल ने 2020 और 2021 के आईपीएल में अपनी प्रतिभा का जमकर इस्तेमाल किया है जिसके कारण वो चयनकर्ता के रडार पर हैं, आने वाले भविष्य के लिए पडिक्कल ने भी उम्मीद जगा दी है. 

यशस्वी जायसवाल
अंडर 19 विश्व कप के सितारे युवा यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के अंदर टैलेंट कूट-कूट कर भरा हुआ है. आईपीएल 2021 में जायसवाल कमाल की बल्लेबाजी करते हुए दिख रहे हैं. जल्द ही जायसवाल भी टीम इंडिया का दरवाजा खटखटाने वाले हैं. 

h0lnqrjg

वेंकटेश अय्यर
केकेआर की ओर से इस साल आईपीएल में कमाल करने वाले वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) से भी काफी उम्मीदें हैं. आईपीएल 2021 में वेंकटेश अय्यर ने 5 मैचों में 2 अर्धशतक और 142 के स्ट्राइक रेट से 193 रन बना चुके हैं. इसके अलावा इस तेज गेंदबाज ने 22 की औसत से 3 विकेट भी लिए हैं. जिससे यह साबित होता है कि यह खिलाड़ी भविष्य में हार्दिक पंड्या की जगह टीम में शामिल हो सकता है. 

7cmpt92g

ईशान किशन
भले ही आईपीएल 2021 में ईशान किशन (Ishan Kishan) उम्मीद पर खड़े नहीं उतर पाए हैं लेकिन इनकी प्रतिभा को भी भारतीय क्रिकेट ने पहचान लिया है. यही कारण है कि टी-20 वर्ल्ड कप में ईशान को भी टीम में शामिल किया गया है. किशन बतौर विकेटकीपर/बल्लेबाज टीम इंडिया के भविष्य के तौर पर नजर आ रहे हैं. 

2fv6i9ic

 ये भी पढ़ें 
ये 3 पेसर पड़ रहे शमी और भुवनेश्वर पर भारी, लेकिन एक को भी टी20 वर्ल्ड कप के रिजर्व में भी जगह नहीं
IPL 2021 में शानदार खेल दिखाने के कारण इन खिलाड़ियों का लगेगा 'जैकपॉट', T20 WC में मिल सकता है मौका
स्मृति मंधाना ने जमाया शतक तो साथी खिलाड़ी ने कहा, 'ओ हसीना जुल्फों वाली', मंधाना ने ऐसे किया रिएक्ट
IPL 2021: इस तरह के गेंदबाजों का बीसीसीआई को बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, सहवाग ने कहा

आवेश खान
तेज गेंदबाज आवेश खान (Avesh Khan) ने भी अपने टैलेंट से साबित कर दिया है कि उनके पास भी टीम इंडिया में शामिल होने की योग्यता है. काफी समय से आवेश को लेकर बातें हो रही थी. आईपीएल 2021 में आवेश ने अपने परफॉर्मेंस से वह दिखा भी  दिया है. अब बस उस दिन का इंतजार है जब आवेश टीम इंडिया के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे. 

ir7sa8a8

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल (Harshal Patel) ने भी दिखा दिया है कि कम से कम छोटे फॉर्मेट में वो टीम इंडिया के अगली पीढ़ी के तेज गेंदबाज के तौर पर जिम्मेदारी निभाने को तैयार हैं.  आईपीएल 2021 में हैट्रिक लेने के अलावा पटेल 26 विकेट लेकेर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाद हैं. काफी समय समय में हर्षल ने अपनी प्रतिभा से भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य तैयार कर ली है. 

7vt8sl7c

चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी और प्रसिद्ध कृष्णा
तेज गेंदबाजों की अगली पीढ़ी भी तैयार है. चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी और प्रसिद्ध कृष्णा, (Chetan Sakariya, Kartik Tyagi and the famous Krishna) ये तीन गेंदबाज के पास टैंलेट भरा हुआ है. सभी ने आईपीएल में अपनी प्रतिभा के साथ न्याय किया है. विषम परिस्थिति में गेंदबाजी कर खुद को साबित कर इन गेंदबाजों ने दिखा दिया है कि आने वाले समय में ये भी टीम इंडिया के अहम सदस्य बनने वाले हैं. 


इसके अलावा रवि बिश्नोई ने भी काफी उम्मीदें जगाई है. वैसे, भविष्य ही बताएगा कि ये युवा खिलाड़ी आगे भारतीय क्रिकेट में कहां तक जाते हैं लेकिन हालिया परफॉर्मेंस ने इन खिलाड़ियोें से उम्मीद जरूर जगाई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: रविचंद्रन अश्विन-इयोन मॉर्गन विवाद : क्या अश्विन सचमुच अक्खड़ हैं?