एशेज 2015 : जो रूट बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़

एशेज 2015 : जो रूट बने नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़

जो रूट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने 3-1 से एशेज सीरीज़ में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। इंग्लिश टीम की इस जीत में स्टुअर्ट ब्रॉड और बेन स्टोक्स के अलावा बल्लेबाज़ जो रूट का ख़ास रोल रहा। रूट ने नॉटिंघम टेस्ट में 130 रन की शानदार पारी खेली। रूट ने सीरीज़ के पहले टेस्ट कॉर्डिफ़ में भी शतक बनाया था, जो इंग्लैंड ने आसानी से जीता था।

एशेज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत रूट ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज़ बनने का गौरव हासिल कर लिया है। रूट ने एशेज के चार टेस्ट में 443 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक के साथ 2 अर्द्धशतक शामिल हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ नंबर एक से खिसक कर नंबर तीन पर आ गए हैं। स्मिथ के लिए एशेज अब तक उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है। स्मिथ ने एक दोहरा शतक ज़रूर बनाया, लेकिन बाक़ी 7 पारियों में सिर्फ़ 150 रन बनाए। एशेज में आने से पहले स्मिथ शानदार फ़ॉर्म में थे और 6 टेस्ट में एक हज़ार से ज़्यादा रन बटोरे थे, जिसमें 5 शतक और 3 अर्द्धशतक शामिल थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में दक्षिण अफ़्रीका के एबी डिविलियर्स नंबर दो पर हैं तो चौथे नंबर पर उनके ही देश के हाशिम अमला मौजूद है। रैंकिंग में टॉप दस खिलाड़ियों में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं।