सहवाग के बाद टेस्ट मैचों में यह गेंदबाज है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिक्सर किंग

सहवाग के बाद टेस्ट मैचों में यह गेंदबाज है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिक्सर किंग

सहवाग ने द. अफ्रीका के खिलाफ इंडिया की ओर से टेस्ट में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं (फाइल फोटो))

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही फ्रीडम सीरीज का दूसरे टेस्ट बारिश की वजह से धुल गया। अब सबकी नजरें 25 नवंबर से नागपुर में होने वाले तीसरे टेस्ट पर हैं। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान का एक रिकॉर्ड तोड़ने से महज एक कदम दूर हैं। खास बात यह कि जहीर का यह रिकॉर्ड गेंदबाजी में नहीं, बल्कि बल्लेबाजी में है।

यहां हम बात कर रहे हैं दोनों देशों के बीच अब तक हुए टेस्ट मुकाबलों में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में, तो आइए जानते हैं कि कौन हैं दोनों देशों के सिक्सर किंग।

तूफानी वीरू हैं सबसे आगे
सबसे ऊपर नाम आता है टीम इंडिया के तूफानी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का। सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2001 से 2011 के बीच 15 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 17 छक्के लगाए। इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीकी के खिलाफ सहवाग एक तिहरा शतक भी लगा चुके हैं। इस टीम के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 319 रन रहा।

ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं दूसरे नंबर पर
दोनों देशों के बीच टेस्ट मैचों में छक्के लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक कैलिस दूसरे नंबर पर हैं। भारत के खिलाफ कैलिस ने साल 2000 से 2013 तक खेले गए 18 टेस्ट मैचों में 11 छक्के लगाए। टीम इंडिया के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 201 रन रहा।

जहीर के बाद डिविलियर्स हैं चौथे नंबर पर
'360 डिग्री' क्रिकेटर कहे जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इस सूची में भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान से  महज एक कदम पीछे हैं। इस प्रकार दोनों देशों के बीच तीसरे नंबर के सिक्सर किंग टीम इंडिया के पुछल्ले बल्लेबाज जहीर खान हैं। जहीर ने साल 2001 से 2013 तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 12 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 9 छक्के लगाए।

वहीं भारत के खिलाफ डिविलियर्स ने साल 2006 से अब तक खेले 15 टेस्ट मैचों में 9 छक्के ही लगाए हैं। इस प्रकार अब डिविलियर्स के पास नागपुर टेस्ट में एक छक्का लगाकर जहीर को पीछे छोड़ने का मौका है।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन हैं पांचवें नंबर पर
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छक्के लगाने के मामले में तेज गेंदबाज जहीर खान से मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी पीछे हैं। सचिन साल 1992 से 2011 के बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले 25 टेस्ट मैचों में 9 छक्के ही लगा पाए। इस प्रकार जहीर की तुलना में उन्होंने मैच ज्यादा खेले हैं, लेकिन छक्के कम लगाए हैं।