विज्ञापन
This Article is From Jun 17, 2015

खास रिपोर्ट : जब बांग्लादेशी शेरों ने दी टीम इंडिया को पटखनी

खास रिपोर्ट : जब बांग्लादेशी शेरों ने दी टीम इंडिया को पटखनी
भारत-बांग्लादेश के प्रशंसक (फाइल फोटो)
नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश गुरुवार को मीरपुर के शेरे-बांग्ला-स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले वन-डे मैच में जब एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे तो दोनों ही टीमें जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंकने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहेंगी, लेकिन टेस्ट में उम्दा प्रदर्शन के कारण मनोवैज्ञानिक रूप से भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल सातवें आसमान पर होगा और इस बात को भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए अब तक के वन-डे मैचों के आंकड़े भी कुछ यही बयां करते हैं।

एक नजर भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए वन-डे मैच के आंकड़ों पर :    

दोनों टीमें अब तक कुल 29 बार वन-डे मैच में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ीं हैं, इसमें भारत ने बांग्लादेश पर 25 बार विजय पाई। वहीं, बांग्लादेश को अब तक महज 3 बार ही भारत के खिलाफ जीत नसीब हुई है। वहीं, दोनों के बीच खेला गया एक मैच का परिणाम रहित रहा।

भारत को रहना होगा सतर्क
आंकड़ों के हिसाब से भारत बेशक ही बांग्लादेश पर हावी नजर आए, इसके बावजूद धोनी एंड कंपनी को बांग्लादेश को हल्के में लेने की भूल नहीं करनी चाहिए, क्योंकि हाल ही में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को तीन वन-डे मैचों की सीरीज में 3-0 से हरा कर सूपड़ा साफ कर दिया था। ऐसे में बांग्लादेशी खिलाड़ियों का भी मनोबल जरूर ऊंचा होगा और शायद इसे देखते हुए वह एक सकारात्मक और बेहतरीन रणनीति के साथ भारत के खिलाफ मैदान पर उतरना चाहेंगे।

वर्ल्ड कप में बांग्लादेश का प्रदर्शन
इसके अलावा बांग्लादेश की टीम ने इस साल ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। इस बार के वर्ल्ड कप में इस टीम ने क्वार्टरफाइनल तक का भी सफर तय किया, मगर इस मैच में भी भारत 109 रनों से विजयी रहा और बांग्लादेश की टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।     

साल 2007 के वर्ल्ड कप में बांगलादेश को मिली भारत के खिलाफ जीत
साल 2007 में पोर्ट ऑफ स्पेन में हुए भारत और बांग्लादेश के बीच वर्ल्ड कप मैच को भारत शायद ही कभी याद रखना चाहेगा, क्योंकि टीम इंडिया को यहां बांग्लादेश के हाथों पांच विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस मैच में बांग्लादेश के खिलाड़ी तमीम इकबाल, मुश्फिकर रहीम और शाकिब-अल-हसन ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश करते हुए भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ अर्द्धशतक ठोके थे। उस समय लगा जैसे भारतीय गेंदबाजों ने तो मानो इन खिलाड़ियों के खिलाफ घुटने ही टेक दिए हो।

हार का असर कप्तान द्रविड और कोच चैपल पर पड़ा
मैच के परिणाम का असर राहुल द्रविड़ की कप्तानी पर पड़ा और फलस्वरूप उन्हें टीम इंडिया की वन-डे की कप्तानी पद से हाथ धोना पड़ा और सिर्फ कप्तानी पद पर ही नहीं उस समय के तत्कालीन कोच ग्रेग चैपल पर भी टीम इंडिया की हार की गाज गिरी, जिसका असर यह हुआ कि कोच ग्रेग चैपल को हटाने की मांग उठने लगी।

टीम इंडिया को इस मैच में मिली हार आज भी याद होगी और वह बांगलादेश को छोटी व कमजोर टीम समझने की भूल कतई नहीं करेगी।

साल 2012 का एशिया कप
टीम इंडिया को साल 2007 का वर्ल्ड कप ही नहीं, साल 2012 का एशिया कप भी याद होगा, जहां एक बड़ा उलटफेर करते हुए टीम इंडिया को बांग्लादेश ने पांच विकेट से हरा दिया था। इस मैच में मिली हार के परिणाम का असर यह हुआ कि टीम इंडिया को एशिया कप से बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

दिलचस्प बात यह है कि टीम इंडिया ने यह मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में ही खेला था, अब वह बांग्लादेश के साथ होने वाला अपना पहला वन-डे मैच यहीं खेलेगी। इस हार की भी चुभन टीम इंडिया को याद रहेगी, जहां वह अपनी लापरवाही से मैच को गवां बैठी थी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
खास रिपोर्ट : जब बांग्लादेशी शेरों ने दी टीम इंडिया को पटखनी
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com