विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 09, 2022

T-20 WC Semifinal - NZ vs PAK: बाबर-रिज़वान के अर्द्धशतकों पर सवार पाकिस्तान पहुंचा वर्ल्ड कप फाइनल में

NZ vs PAK, T20 World Cup 2022: पाकिस्तान साल 2007 में खेले गए शुरुआती संस्करण के बाद तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है.

Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

T-20 WC Semifinal - NZ vs PAK: जारी टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में सिडनी में खेले गए पहले सेमीफाइल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. पाकिस्तान के बॉलरों द्वारा पहली पाली में  किए गए बेहतरीन काम को अंजाम पर कप्तान बाबर आजम (53 रन, 42 गेंद, 7 चौके) और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (57 रन, 43 गेंद, 7 चौके) ने बेहतरीन अंदाज में मुहर लगाते हुए अपनी टीम को फाइनल का टिकट दिला दिया. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके पहले से ही उम्मीद से कम मिले लक्ष्य की जीत सुनिश्चित कर दी. तुलनात्कम रूप से मिले आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए जब 105 रन जोड़े, तो इसी स्टेज पर साफ हो गया कि यहां से पाकिस्तान की जीत महज औपचारिकता भर बाकी बची है. और यह साबित भी हुआ. विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

SPECIAL STORIES:

पाकिस्तानी अभिनेत्री का Babar Azam को लेकर बड़ा कमेंट, इमरान से कर दी तुलना, फैंस बोले कि...

 सिडनी की पिच रन से भरपूर, लेकिन न्यूजीलैंड के प्लान "ए" पर लग गया पलीता, पड़ न जाए कहीं भारी

बाबर और रिजवान के आट होने के बाद आउट होने वाले बल्लेबाज मोहमम्मद हैरिस रहे (30 रन, 26 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का), लेकिन यह विकेट गिरने के बावजूद भी कभी भी एक पल को ऐसा नहीं ही लगा कि पाकिस्तान के फाइनल में पहुचंने पर किसी तरह का कोई संशय है. यही वजह रही कि आखिरी के कुछ ओवरों के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा एकदम हत्थे से उखड़ गयी. कीवियों के चेहरे मुर्झा गए और उसके बॉलरों ने खराब बॉलिंग और फील्डिरों ने खराब फील्डिंग करते हुए पाकिस्तान की जीत की औपचारिकता को और आसान बना दिया. और पाकिस्तान ने 19.1 ओवरों में 5 गेंदें और सात विकेट से जीत दर्ज तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया. इससे पहले पाकिस्तान ने साल 2007 में खेले गए पहले विश्व कप के फाइनल में जगह बनायी थी, जबकि साल 2009 में पाकिस्तान टीम यूनिस खान की कप्तानी में टी20 विश्व कप चैंपियन बनी थी. 

शुरुआती पाली की बात करें तो सिडनी की आसान पिच पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए उम्मीदों पर बिल्कुल भी खरे नहीं उतरे और कीवी टीम पाकिस्तान के सामने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने से करीब 25-20 रन दूर रह गयी. इसकी वजह यह रही कि शुरुआती दस ओवरों के बाद पिच में धीमापन आ गया था, तो डारेल मिशेल (53 रन, 35 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) और कप्तान विलियमसन (46 रन, 42 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को छोड़कर कोई और न्यूजीलैंड बल्लेबाज स्कोर को गति नहीं दे सका. पाकिस्तान के लिए समय पर पहली बार टूर्मामेंट में शाहीन आफरीदी अपनी संपूर्ण लय में दिखायी पड़े. उन्होंने विकेट तो 2 ही लिए, लेकिन गेंदबाजी मारक और खासी प्रभावी दिखी, जिसका असर न्यूजीलैंड के रन बनाने की गति पर पड़ा. नतीजा यह रहा कि पाकिस्तान 25-30 रन उस स्कोर से पीछे रह गया, तो कीवियों के नर्वस सिस्टम की परीक्षा लेता. 

कम स्कोर के बाद यहां से जब बड़ी जिम्मेदारी गेंदबाजों को लेनी थी, तो न्यूजीलैंड के गेंदबाज पूरी तरह से हत्थे से उखड़े नजर आए. खासकर तेज गेंदबाजों की दिशा और लंबाई पूरी तरह गड़बड़ायी रही, जिससे बाबर और रिजवान को शुरुआत में पिच पर जमने का मौका मिला. इन दोनों ने पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी करते हुए 55 रन जोड़ डाले, तो वास्तव में बहुत हद तक इसी स्टेज पर स्थिति साफ हो गयी थी. पावर-प्ले के बाद भी इन्होंने जिम्मदेारी से पारी को आगे बढ़ाया और जब बाबर के रूप में कीवियों को पहला विकेट मिला, तो तब तक मैच उनके हाथ से निकल चुका था.  

ये भी पढ़े-

Video: “अगर सेमीफाइनल जीती तो ट्रॉफी उठाएगी”, AB de Villiers ने बताया इन दो टीमों के बीच होगा फाइनल

T20 World Cup: ऐसा रहा भारत का सेमीफाइनल तक का सफर, संक्षेप में जानिए 5 मैचों की कहानी

T20 World Cup: 'लोअर ऑर्डर से टीम को काफी उम्मीदें', जानिए सूर्यकुमार के बैटिंग का राज, चैनल सब्सक्राइब करें


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rohit Sharma "मैं भाग्यशाली हूं कि...", वानखेड़े में सम्मान समारोह के दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने ऐसा कहकर जीत लिया फैंस का दिल
T-20 WC Semifinal - NZ vs PAK: बाबर-रिज़वान के अर्द्धशतकों पर सवार पाकिस्तान पहुंचा वर्ल्ड कप फाइनल में
Virat Kohli will definitely score 100 today Cricket experts predictions on Virat Monty Panesar bold prediction Rahul Dravid Rohit Sharma Ravi Shastri
Next Article
'कोहली आज पक्का 100 मारेगा...' विराट पर क्रिकेट की धुरंधरों की भविष्यवाणियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com