Ipl 2023 नीलामी के लिए इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, बहुत कुछ अब फ्रेंचाइजी पर हुआ निर्भर

IPL Auction 2023: खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड (राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके), 786 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के 20 खिलाड़ी हैं.

Ipl 2023 नीलामी के लिए इतनी बड़ी संख्या में खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन, बहुत कुछ अब फ्रेंचाइजी पर हुआ निर्भर

आईपीएल नीलामी की प्रतिकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • आईपीएल नीलामी दिसंबर 23 को
  • कुल 14 देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे
  • सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से
नई दिल्ली:

इधर टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलने की तैयारी कर रही है, तो बीसीसीआई की नजरें इसी महीने दिसंबर 23 को आयोजित होने वाली नीलामी की तैयारियों पर जा लगी हैं. नीलामी के लिए अभी तक कुल मिलाकर 991 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है. इसमें 714 भारतीय भी शामिल हैं. इस सूची में भारत के अलावा 14 अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल हैं. विदेशी खिलाड़ियों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर इस नीलामी में शामिल होंगे. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 52 खिलाड़ी हैं.

इस सूची में  वेस्टइंडीज (33), इंग्लैंड (31), न्यूजीलैंड (27), श्रीलंका (23), अफगानिस्तान (14) आयरलैंड (8), नीदरलैंड (7), बांग्लादेश (6), यूएई (6), जिंबाब्वे (6) ), नामीबिया (5) और स्कॉटलैंड (2) के खिलाड़ी भी शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जारी विज्ञप्ति में सचिव जय शाह ने कहा, ‘अगर हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों  को शामिल करती है तो इस नीलामी में कुल 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी. इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं'

खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड (राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके), 786 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के 20 खिलाड़ी हैं. इस सूची में 604 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी है, जिसमें से 91 इससे पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं.


यह भी पढ़ें:

न्यूजीलैंड से स्वदेश नहीं लौटेंगे Shikhar Dhawan समेत ये सात भारतीय खिलाड़ी, जानिए क्या है प्लान

Video: ऋषभ पंत ने हर्षा भोगले को दिया ऐसा जवाब तो भड़क उठे फैंस, युवा क्रिकेटर को ‘घमंडी' बताया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबरों के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports Hindi