आखिरी टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने बना दिया 'WORLD RECORD', ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर बने

Stuart broad world record, दरअसल, स्टुअर्ट ब्रॉर्ड टेस्ट क्रिकेट (Stuart broad in Test Cricket) के इतिहास में ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने बल्लेबाज़ के तौर पर करियर के अंतिम गेंद को खेलते हुए छक्का लगाया और साथ ही गेंदबाज़ के तौर पर करियर के अंतिम गेंद पर  विकेट लेने में सफल रहे.

आखिरी टेस्ट मैच में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने बना दिया 'WORLD RECORD',  ऐसा करने वाले इकलौते क्रिकेटर बने

Stuart broad World Record आखिरी टेस्ट मैच में ब्रॉर्ड ने रचा इतिहास

Stuart broad world record: एशेज सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 49 रन से जीतकर सीरीज बराबरी कर ली. यह टेस्ट मैच स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (Stuart Broad) के टेस्ट करियर का आखिरी मैच था. अपने आखिरी टेस्ट मैच में ब्रॉर्ड ने एक ऐसा विश्व रिकॉर्ड बना दिया है जिसे टूटने में शायद कई साल लग जाए. ब्रॉर्ड के नाम आखिरी टेस्ट मैच में जो विश्व रिकॉर्ड जुड़ा है वह उनकी किस्मत की वजह से जुड़ा है. 

दरअसल, स्टुअर्ट ब्रॉर्ड टेस्ट क्रिकेट (Stuart broad in Test Cricket) के इतिहास में ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने बल्लेबाज़ के तौर पर करियर के अंतिम गेंद को खेलते हुए छक्का लगाया और साथ ही गेंदबाज़ के तौर पर करियर के अंतिम गेंद पर  विकेट लेने में सफल रहे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के 146 साल में ऐसा कारनामा पहली बार किसी क्रिकेटर के नाम दर्ज हुआ है. 

दरअसल, ब्रॉर्ड ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान मिचेल स्टार्क की गेंद पर छक्का लगाया था. वह गेंद ब्रॉर्ड के टेस्ट करियर में बल्लेबाज के तौर पर आखिरी गेंद साबित हुई थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान ब्रॉर्ड ने एलेक्स कैरी को आउट किया. जिस गेंद पर कैरी को ब्रॉर्ड ने आउट किया, वह गेंद इंग्लिश गेंदबाज के टेस्ट करियर की आखिरी गेंद साबित हुई. अपने आखिरी टेस्ट मैच में ऐसा कारनामा कर स्टुअर्ट ब्रॉर्ड ने यकीनन इतिहास रच दिया. 


ब्रॉर्ड के टेस्ट करियर की बात की जाए तो इस गेंदबाज ने 167 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान कुल 604 विकेट लेने में सफल रहे. ब्रॉर्ड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे तेज गेंदबाज हैं. पहले नंबर पर जेम्स एंडरसन हैं. इसके अलावा ब्रॉर्ड ने एंडरसन के साथ मिलकर टेस्ट में कुल 1037 विकेट भी लिए. (most wickets by a pair in test cricket)

--- ये भी पढ़ें ---

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "OUT या NOT OUT.." बेन स्टोक्स ने लिया स्टीव स्मिथ का कैच, अंपायर ने नहीं दिया आउट, खिलाड़ियों को लगा सदमा, Video
* IND vs WI 3rd ODI: रोहित-विराट की वापसी से बदलेगा भारतीय XI का समीकरण, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को लेकर खड़ा हुआ कंफ्यूजन