विज्ञापन
This Article is From Jun 15, 2015

टेस्ट में स्टीवन स्मिथ का दबदबा, रैंकिंग में पहुंचे शीर्ष पर

टेस्ट में स्टीवन स्मिथ का दबदबा, रैंकिंग में पहुंचे शीर्ष पर
स्टीवन स्मिथ की फाइल फोटो
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ ने टेस्ट बल्लेबाज़ों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक पर कब्जा कर लिया है। स्मिथ श्रीलंका के कुमार संगाकारा को हटाकर नंबर एक बल्लेबाज़ बन गए हैं।

ये सभी जानते हैं कि पिछले एक साल से टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, लेकिन अब आईसीसी ने रैंकिंग के तौर पर स्मिथ की काबिलियत पर मुहर लगा दी है।

वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ जमैका टेस्ट मैच में स्मिथ दोहरे शतक से भले ही चूक गए हो, लेकिन इस पारी ने उनको टेस्ट में नंबर एक बल्लेबाज़ बना दिया है। स्मिथ ने पहली पारी में 199 रन की शानदार पारी खेली और फिर दूसरी पारी में उनके बल्ले से नाबाद 54 रन निकले। इन पारियों की वजह से कंगारुओं ने विडीज़ को 277 रन से हरा दिया।

स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के ऐसे 23वें बल्लेबाज़ बन गए हैं, जो नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे हैं। आख़िरी बार 2013 में माइकल क्लार्क टेस्ट में नंबर एक बल्लेबाज़ी का स्थान हासिल किया था।

इतना ही नहीं 26 साल 12 दिन की उम्र में स्मिथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज़ बनने वाले दूसरे युवा बल्लेबाज़ हैं। स्मिथ से पहले भारत के सचिन तेंदुलकर 1999 में 25 साल 279 दिन की उम्र में नंबर एक बल्लेबाज़ बने थे।

इससे पहले भारत के साथ दिसंबर-जनवरी में हुए टेस्ट सीरीज़ में भी स्मिथ का प्रदर्शन शानदार रहा है। इस कंगारू खिलाड़ी ने अपनी पिछली 12 पारियों में नाबाद 162, नाबाद 52, 133, 28, 192, 14, 117, 71, 25, 5, 199 और नाबाद 54 रन बनाए हैं।

स्मिथ ने 2010 में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ लॉर्ड्स में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, लेकिन वह कुछ ख़ास नहीं कर सके थे। स्मिथ ने 28 टेस्ट में 2587 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 9 शतक हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
टेस्ट में स्टीवन स्मिथ का दबदबा, रैंकिंग में पहुंचे शीर्ष पर
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com