SRH vs KKR, IPL 2021: यह छोटी आतिशी पारी बन गयी केकेआर की जीत की वजह

SRH vs KKR: इससे पहले किंग खान की केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 188 का टारगेट रखा. केकेआर अगर इस मजबूत स्कोर का तक पहुंचने तक सफल रहा, तो उसके लिए पूरी तरह से नितीश राणा (80 रन, 56 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) और नंबर तीन पर खेलने आए राहुल त्रिपाठी (53 रन, 29 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) की उम्दा बैटिंग जिम्मेदारी रहीं, जिन्होंने शुबमन गिल (15) के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए 50 गेंदों पर 90 रन की अच्छी साझेदारी निभायी.

SRH vs KKR, IPL 2021: यह छोटी आतिशी पारी बन गयी केकेआर की जीत की वजह

SRH vs KKR: जॉनी बैर्यस्टो ने अर्द्धशतक बनाया. अगर वह कुछ और देर ठहरते, तो कहानी अलग होती

चेन्नई :

Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के तहत रविवार को खेले गए इकलौते मुकाबले में मनीष पांडे (नाबाद 61 रन, 44 गेंद, 2 चौके, 3 छक्के) और जॉनी बैर्यस्टो (55 रन, 40 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) की शानदार बल्लेबाजी और युवा अब्दुल समाद (नाबाद 19 रन, 8 गेंद, 2 छक्के) की अच्छी कोशिश के बावजूद पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के सूरज का उदय नहीं हो सका और हैदराबाद कोटे के 20 ओवरों में 5 विकेट पर 177 रन ही बना सका और  उसे केकेआर के हाथों दस रन से हार झेलनी पड़ी. केकेआर से मिले 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की उम्मीदों को शुरुआत में ही जोर का झटका लगा, जब दोनों ओपनर कप्तान डेविड वॉर्नर और ऋिद्धिमान साहा तीसरा ओवर खत्म होने से पहले ही पवेलियन लौट गए. यहां से बैर्यस्टो और मनीष पांडे ने टीम को उबारने और वापसी कराने की कोशिश की और हैदराबाद इसमें सफल होता दिखायी पड़ रहा था, लेकिन 13वें ओवर में कमिंस को कट करने की कोशिश में बैर्यस्टो आउट हुए, तो उम्मीद भी हैदराबाद की जाती रही.

एक छोर पर मनीष पांडे और आखिरी में युवा अब्दुल समाद ने अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन बहुत देर हो चुकी थी और उनकी कोशिश हारी हुई लड़ाई लड़ने जैसा रहा. रसेल के फेंक आखिरी ओवर में हैदराबाद को जीतने के लिए 22 रन की दरकार थी. ये रन बनने की उम्मीद बहुत कम थी और रन नहीं ही बन सके. कुल मिलाकर मैच का  परिणाम तय करने में केकेआर की पारी के स्लॉग ओवरों में दिनेश कार्तिक के 2 गेंदों पर नाबाद 22 रन बहुत ही  ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हुए और इसने एक बड़ा अंतर पैदा किया. कार्तिक ने बेहतरीन छक्के सहित दो चौके भी लगाए थे और ये 22 रन केकेआर की जीत में अहम साबित हुए. इस संक्षिप्त पारी से ही केकेआर उम्मीद से ज्यादा और कोटे के 20 ओवरों में 188 रन तक पहुंचने में सफल रहा था. नितीश राणा को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

SCORE BOARD


पावर प्ले (शुरू के 6 ओवर): पस्त पड़ी हैदराबाद की पावर!

हैदराबाद को 188 के टारगेट के लिए पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों में दोनों हाथों से भुनाना था, लेकिन वह तीसरे ओवर से पहले ही दोनों ओपनरों को गंवा कर दोनों हाथों से लूट लिए गए. कप्तान वॉर्नर को युवा प्रसिद्ध कृष्णा ने विकेट के पीछे कार्तिक के हाथों लपकवाया, तो मोर्गन का शाकिब को तीसरा ओवर अच्छी चाल साबित हुआ, जिसमें इस लेफ्टी स्पिनर ने साहा को बोल्ड कर हैदराबाद के होश फाख्ता कर दिए. इसी के साथ ही हैदराबाद की पावर-प्ले में पावर भी एकदम से पस्त हो गयी. जॉनी बैर्यस्टो और मनीष पांडे के बल्ले से छठा ओवर खत्म होने से पहले इक्का-दुक्का स्ट्रोक जरूर निकले, लेकिन इन ओवरों में हैदराबाद 2 विकेट पर 35 रन ही बना सका. जहां केकेआर का स्कोर बिना नुकसान के छह ओवरों में 50 रन था, वहीं हैदराबाद पावर-प्ले की लड़ाई हार गया. 

इससे पहले किंग खान की केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने जीत के लिए 188 का टारगेट रखा. केकेआर अगर इस मजबूत स्कोर का तक पहुंचने तक सफल रहा, तो उसके लिए पूरी तरह से नितीश राणा (80 रन, 56 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) और नंबर तीन पर खेलने आए राहुल त्रिपाठी (53 रन, 29 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) की उम्दा बैटिंग जिम्मेदारी रहीं, जिन्होंने शुबमन गिल (15) के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए 50 गेंदों पर 90 रन की अच्छी साझेदारी निभायी. शुरुआत केकेआर ने बढ़िया की थी और गिल का विकेट गिरने से पहले दोनों ओपनर नितीश राणा और शुबमन गिल ने मिला-जुला रवैया दिखाते हुए पावर-प्ले के 6 ओवरों में 50 रन जोड़कर बेहतरीन शुरुआत दी है. खासकर एक छोर पर नितीश राणा (Nitish Rana) एक छोर पर लगातार बरसाते रहे और पारी शुरू करने के बाद 18वें ओवर में आउट होने तक राणा ने लगभग एक ही गीयर में बल्लेबाजी की. और कुछ ऐसा ही अंदाज राहुल त्रिपाठी का रहा, जो केकेआर के बॉलरों की चतुराई पर बहुत भारी पड़ा. आखिरी पलों में दिनेश कार्तिक के 9 गेंदों पर 22 रन भी बढ़िया रहे, जो अंतर पैदा कर सकते हैं. और इस प्रयास से केकेआर कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 187 रन तक पहुंचने में कामयाब रहा. राशिद और नबी को दो-दो, जबकि भुवनेश्वर और नटराजन को एक-एक विकेट मिला.

नितीश राणा की पारी बनी मजबूत स्कोर का आधार!
आईपीएल में पावर-प्ले ही नहीं, बल्कि बाद के ओवरों में एक साफ मनोदशा बहुत ही जरूरी तत्व बन गया है. और राणा इस  बात को लेकर पूरी तरह स्पष्ट थे उन्हें क्या करना है. चाहे 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर विजय शंकर को छक्का जड़कर अर्द्धशतक पूरा करना रहा हो या दूसरे ही ओवर से शॉट के लिए जाना. मिली आक्रामक लय को धीरे-धीरे ऊंचायी देते गए राणा और इसका पूरा परिणाम उन्हें मिला और नितीश ने शुरुआती पचास रन के लिए सिर्फ 37 गेंदें लीं. और अर्द्धशतक पूरा करने के बाद राणा और आक्रामक हो गए. कुछ अच्छे शॉट उनके बल्ले से निकले और वह पारी की शुरुआत करने के बाद इसे 18वें ओवर तक ले गए, जो केकेआर को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाने का आधार बना. 

पावर-प्ले (शुरुआती 8 ओवर): राणा गरम, गिल नरम: बेहतरीन शुरुआत
एक बात साफ है कि ज्यादातर टीम के बल्लेबाजों को पावर-प्ले के शुरुआती ओवरों में संघर्ष करना पड़ेगा. वजह है कि पर्याप्त मैच प्रैक्टिस का न होना और कुछ का लंबे समय बाद खेलना  वगैरह-वगैरह. वहीं, पिच अगर थोड़ी सी भी गेंद होल्ड कर रही हो, तो टाइमिंग की मुश्किल बढ़ जाती है. केकेआर के ओपनर गिल और नितिश राणा भी अपवाद नहीं रहे. हवा-हवाई शॉटों से दूर पावर-प्ले के शुरुआती तीन ओवरों में सतर्कता भरा रवैया. जब गेंदबाज भुवनेश्वर जैसा हो, तो रवैये में सावधानी जरूरी भी है, लेकिन राणा ने अपने तेवर शुरुआत से ही साफ कर दिए. संदीप शर्मा के दूसरे ओवर में बीट होते हुए इनसाइड ऐसे (अंदरूनी किनारे) से चौका लिया, तो एक गेंद बाद ही मिड-ऑफ के ऊपर से चौका जड़कर बता दिया कि गेंद उनके जोन में होगी, तो पिटायी होगी. पिटायी क्या होती है, यह राणा ने संदीप शर्मा के चौथे ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर चौके जड़कर दिखा दिया कि गिल भले ही शांत रहें, लेकिन वह तो पावर-प्ले दिखाएंगे ही दिखाएंगे ! राणा का असर गिल पर भी आया और पांचवां ओवर लेकर आए टी. नटराजन की गेंद पर सामने पावरफुल छक्का जड़कर उनका स्वागत किया.  ये राणा के आक्रामक और गिल के नरम मिला-जुला रवैया ही रहा कि केकेआर शुरुआती छह ओवरों में बिना नुकसान के 50 रन बटोरने में सफल रहा.
 

इससे पहले हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया . जहां तक केकेआर के चार विदेशी खिलाड़ियों की बात है, तो ये कप्तान मोर्गन के साथ शाकिब, कमिंस और आंद्रे रसेल हैं. वहीं, हैदराबाद के चार विदेशी खिलाड़ी वॉर्नर के अलावा राशिद खान, नबी और जॉनी बैर्यस्टो हैं. चलिए मैच में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए: 


केकेआर: 1. इयॉन मोर्गन (कप्तान) 2. शुबमन गिल 3. राहुल त्रिपाठी 4. नितीश राणा 5. दिनेश कार्तिक 6. आंद्रे रसेल 7. शाकिब अल हसन 8. पैट कमिंस 9. हरभजन सिंह 10. प्रसिद्ध कृष्णा 11. वरुण चक्रवर्ती

एसआरएच: 1. डेविड वॉर्नर (कप्तान) 2. जॉनी बैर्यस्टो, 3. ऋिद्धिमान साहा 4. मनीष पांडे 5. विजय शंकर 6. अब्दुल समाद 7. मोहम्मद नबी 8. राशिद खान 9 भुवनेश्वर कुमार 10. टी. नटराजन 11. संदीप कुमार

पिछले साल यूएई में खेले गए संस्करण में हैदराबाद तीसरे और केकेआर की टीम पांचवें नंबर पर रही थी. ऐसे में इस सेशन में कोई सी भी टीम रणनीतिक लिहाज से आज कोई भी चूक नहीं ही करना चाहिए. यह देखना जरूर रुचिकर होगा कि दोनों टीमें किस इलेवन के साथ मैदान पर उतरने जा रही हैं. अब जबकि यही पहला ही मैच है, तो जाहिर है कि इलेवन का चुनाव भी आसान नहीं होने जा रहा.

VIDEO: कुछ दिन पहले कृष्णपा गौतम नीलामी में 9.25 करोड़ में बिके था. उनके बारे में जान लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com