यह ख़बर 25 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

द. अफ्रीका के ऑल राउंडर जैक कैलिस ने किया टेस्ट से संन्यास का ऐलान

फाइल फोटो

जोहानिसबर्ग:

क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में शुमार दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जैक कैलिस ने भारत के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी। कैलिस एक-दिवसीय प्रारूप में खेलते रहेंगे।

38 साल के कैलिस ने दिसंबर, 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी। इस सत्र में वह तीसरे बड़े खिलाड़ी रहे, जिसने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उनसे पहले, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने संन्यास लेने की घोषणा की।

खराब फॉर्म में चल रहे कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 165 टेस्ट खेले हैं और 55.12 की औसत से 13,174 रन बनाए हैं। कैलिस ने 292 विकेट और 199 टेस्ट कैच लिए, जिससे पता चलता है कि उनका 18 साल क्रिकेट करियर में कितना चमकदार रहा है।

कैलिस 44 शतक बनाकर सचिन के 51 टेस्ट शतक के सबसे निकट तक पहुंचने वाले खिलाड़ी हैं। कैलिस ने एक बयान में कहा, यह फैसला (संन्यास) लेना इतना आसान नहीं था, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला होने वाली है और इस टीम की सफलता में बहुत आनंद आ रहा है, लेकिन मुझे लगा कि यही सही समय है। मैं इसे अलविदा के तौर पर नहीं देखता, मेरे अंदर दक्षिण अफ्रीका को आगे बढ़ाने और 2015 के विश्वकप जिताने की अब भी काफी भूख है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com