जानिए, कैसा 'डर' सता रहा है दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को?

जानिए, कैसा 'डर' सता रहा है दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को?

डेल स्टेन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग जैसे धनाढ्य लीग में तेज गेंदबाजों को बहुत अधिक तवज्जो नहीं मिलने से चिंतित दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को डर है कि यदि युवा केवल बल्लेबाज बनने पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो तेज गेंदबाजी खत्म हो जाएगी। स्टेन ने espncricinfo की पत्रिका क्रिकेट मंथली से कहा कि आपको ऐसे खिलाड़ी चाहिए, जो पांच विकेट ले सकें। आपको ऐसे गेंदबाज चाहिए जो भविष्य के बच्चों को प्रेरित करने के लिए पांचवें दिन भी 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके।

उन्होंने कहा कि मैं ऐसा कर सकता हूं, लेकिन हमें विश्व क्रिकेट का संचालन करने वाले लोगों से भी मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यदि पिचें और पैसा तेज गेंदबाजों के अनुकूल नहीं रहे तो फिर क्रिकेट की यह कला खत्म हो सकती है। यदि आईपीएल में एक खिलाड़ी को गेंद मैदान से बाहर मारने के लिए 20 लाख डालर मिलते हैं, तो भविष्य की पीढ़ी बल्लेबाज बनने पर ही ध्यान केंद्रित करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल में दो करोड़ 30 लाख रुपये में गुजरात लायन्स से जुड़ने वाले स्टेन चाहते हैं कि क्रिकेट को तेज गेंदबाजी के भी नायकों की जरूरत है और इसके लिए जरूरी है कि पिचें गेंदबाजों के भी अनुकूल बनाई जाएं। उन्होंने कहा कि आपको ऐसी पिचें चाहिए जहां गेंदबाज दस विकेट ले सके। आपको खेल में गेंदबाजी के नायक भी चाहिए जहां बच्चे कहे कि ‘मैं इस गेंदबाज जैसा बनना चाहता हूं। मैं केवल एबी डिविलियर्स नहीं बनना चाहता। मैं केवल विराट कोहली नहीं बनना चाहता हूं।’