सेंचुरियन वनडे : दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 20 रन से हराया

सेंचुरियन वनडे :  दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 20 रन से हराया

सेंचुरियन:

दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 20 रन से मात दे दी। न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 305 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था। लेकिन पूरी टीम 48.1 ओवर में 284 रन बनाकर आउट हो गई।

न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा 60 रन ओपनर टॉम लैदम ने बनाए। लैदम के अलावा वियमसन ने 47 और जेम्स निशाम ने 41 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन, फिलैंडर, इमरान ताहिर और डेविड वेज ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने हाशिम अमला (124) की शतकीय पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 304 रन बनाए।

मोर्ने वैन विक (16) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को नौवें ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका लगा। हालांकि किवी गेंदबाजों के लिए शुरुआती सफलता का जश्न धीरे-धीरे धूमिल पड़ता गया और अमला ने रिली रोसू (89) के साथ दूसरे विकेट के लिए 185 रनों की साझेदारी कर डाली।

अमला स्वभाव के विपरीत आक्रामक अंदाज में नजर आए और दूसरे छोर से रोसू ने बेहद धैर्यपूर्वक उनका साथ दिया। रोसू 42वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 231 के कुल योग पर आउट हुए। एडम मिल्ने ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया। रोसू ने 112 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए।

रोसू के जाने के बाद हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी के आठ ओवरों में पांच विकेट गंवाए। कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (9) अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए। एडम मिल्ने ने 45वें ओवर में पहले डिविलियर्स फिर अमला के दो विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड पर मंडरा रहे खतरे पर जरूर थोड़ी रोकथाम लगा दी।

अमला ने 126 गेंदों में 13 चौके और तीन छक्कों की मदद से करियर की 21वीं शतकीय पारी खेली। इसके साथ ही अमला हर्शेल गिब्स के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। गिब्स ने 21 शतक लगाने में जहां 248 मैच लिए, वहीं अमला ने मात्र 119वें मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने आखिरी के 10 ओवरों में 85 रन जोड़े। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कुल सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया, जिनमें मिल्ने और मिशेल मैक्लेनघन दो-दो विकेट हासिल कर सके।

तीन मैचों की इस वनडे सीरीज में पलड़ा दक्षिण अफ्रीका का ही भारी रहने की उम्मीद है। उसे घरेलू हालात का भी फायदा मिल सकता है। इससे पहले 14 अगस्त को हुए पहले टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। जबकि 16 अगस्त को हुए दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड 32 रन से जीता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रही न्यूजीलैंड को जिम्बाब्वे ने पहले ही मुकाबले में 7 विकेट से मात देकर सनसनी फैला दी थी। लेकिन अगले दोनों मैच न्यूजीलैंड ने 10 विकेट और 38 रन के अंतर से जीत लिए थे। दोनों टीमों के बीच हुए एकमात्र टी20 मैच में भी न्यूजीलैंड ने मेजबान को 80 रन से मात दी थी।