T20 World Cup: फिर 'चोकर्स' बनी साउथ अफ्रीकी टीम, पहले भी किस्मत ने दिया है धोखा

T20 World Cup South Africa: साउथ अफ्रीकी टीम ( T20 World Cup) से बाहर का रास्ता देखने पर मजबूर कर दिया. एक समय ग्रुप 2 में सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंचे की आस देख रही साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड (Netherlands) से मिली हार ने गहरा जख्म दे दिया है

T20 World Cup: फिर 'चोकर्स' बनी साउथ अफ्रीकी टीम, पहले भी किस्मत ने दिया है धोखा

T20 World Cup: साउथ अफ्रीका चोकर्स

T20 World Cup South Africa: साउथ अफ्रीकी टीम ( T20 World Cup) से बाहर का रास्ता देखने पर मजबूर कर दिया. एक समय ग्रुप 2 में सबसे पहले सेमीफाइनल में पहुंचे की आस देख रही साउथ अफ्रीका को नीदरलैंड (Netherlands) से मिली हार ने गहरा जख्म दे दिया है. साउथ अफ्रीका अब लगभग सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है. साउथ अफ्रीका से हारने से भारतीय टीम ग्रुप 2 में सेमीफाइनल में पहुंच गई है. क्योंकि भारत के पास 6 प्वाइंट्स हैं. वहीं, अफ्रीकी टीम के पास केवल 5 प्वाइंट्स ही रह गए हैं. 

पहले भी साउथ अफ्रीका की किस्मत ने दिया है धोखा
साउथ अफ्रीका एक ऐसी टीम है जिसे विश्व क्रिकेट में 'चोकर्स' कहा जाता है. दरअसल, साउथ अफ्रीकी टीम के साथ कई बार ऐसा हुआ है जब वह अहम मैचों में हारकर या फिर बारिश की वजह से बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है. साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण घटना सबसे पहले  साल 1992 से क्रिकेट वर्ल्ड कप में हुआ था, जब सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बारिश हुई और मैच का पूरा समीकरण बदल गया था.  हुआ ये था कि जब टीम को आखिरी 13 गेंदों पर जीत के लिए 22 रन बनाने थे, तभी बारिश आ गई थी और मैच को रोक देना पड़ा था. लेकिन जब मैच फिर से शुरू हुआ तो टीम को  1 गेंद पर 21 रनों का असंभव लक्ष्य दिया गया था. इस कारण साउथ अफ्रीकी टीम से बाहर हो गई थी. 

# 1996 वर्ल्ड कप में क्वार्टरफाइनल में वेस्टइंडीज से 19 रनों से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. 


सेमीफाइनल का वह मशहूर रन आउट

# 1999 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बराबरी पर लाने के बाद भी साउथ अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. ये वही मैच था जिसमें गिब्स ने स्टीव वॉ का कैच छोड़ा था. जिसके बाद वॉ ने कहा था कि तुमने वर्ल्ड कप गिरा दिया है. इस मैच की हार ने साउथ अफ्रीका के ऊपर 'चोकर्स' का टैग लगा दिया था. 

2003 वर्ल्ड कप- साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका, डरबन
नतीजा- मैच टाई (डकवर्थ लुईस से हुआ फैसला)

ये भी पढ़े-

T20 World Cup: ..तो फिर बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों को ही सेमीफाइनल में जाने का मौका मिला जाएगा

खुद को "मैच फिक्सर" कहे जाने पर वसीम अकरम ने दी यह सफायी, दिग्गज पेसर बोले कि...

T20 वर्ल्ड कप: क्या भारत-पाकिस्तान के बीच फाइनल हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com