विज्ञापन

सर डॉन ब्रेडमैन के ये रिकॉर्ड आज भी हैं जस के तस, गावस्कर, सचिन और लारा भी नहीं तोड़ सके

क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन ने अपने जीवन में कई ऐसे कारनामे किए, जिन्हें उनके बाद कोई भी नहीं दोहरा सका

सर डॉन ब्रेडमैन के ये रिकॉर्ड आज भी हैं जस के तस, गावस्कर, सचिन और लारा भी नहीं तोड़ सके
नई दिल्ली:

क्रिकेट में एक कहावत बहुत मशहूर है कि रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही बनते हैं, लेकिन इस खेल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो महान सचिन तेंदुलकर, लीजेंड सुनील गावस्कर और दिग्गज ब्रायन लारा में से कोई नहीं तोड़ पाया. ब्रैडमैन का टेस्ट क्रिकेट में 99.94 का टेस्ट बल्लेबाजी औसत ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए संभव नहीं है. सचिन इस मामले में 53.78 के औसत के साथ 24वें, लारा 52.88 के औसत के साथ 26वें और गावस्कर 51.12 के औसत के साथ 36वें स्थान पर हैं.

डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ यह करिश्मा किया. ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के खिलाफ 5028 टेस्ट रन बनाए, जिसमें 334 रन के बेस्ट स्कोर के साथ 19 शतक ठोके. इंग्लैंड के खिलाफ 89.79 की औसत से बैटिंग करते हुए उन्होंने यह रन बनाए उनके इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के आस-पास फिलहाल कोई भी क्रिकेटर नहीं है.

Latest and Breaking News on NDTV

ब्रैडमैन के 19 शतकों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी पूरे करियर में नहीं तोड़ पाए. सचिन तेंदुलकर के किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों की संख्या 11 है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए. ब्रैडमैन के बाद किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक ठोकने के मामले में दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर हैं. गावस्कर ने 13 शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का कप्तान के रूप में 1936-37 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में 810 रन बनाने का रिकॉर्ड आज तक बरकरार है. गावस्कर इस मामले में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 1978-79 में 732 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं. लारा 1998-99 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 546 रन बनाकर 32वें स्थान पर हैं. सचिन अपने टेस्ट करियर में एक बार भी एक सीरीज में 500 रन का आंकड़ा नहीं छू पाए. सबसे तेज 6000 टेस्ट रन बनाने में कोई भी ब्रैडमैन के आस-पास नहीं है. उन्होंने 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. गावस्कर 117 पारियों के साथ आठवें, सचिन 120 पारियों के साथ 10वें और लारा 126 पारियों के साथ 16वें स्थान पर हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"क्या ऐसा बाबर आजम के कारण है...", इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान स्टार को बाहर रखने पर अहमद शहजाद पीसीबी पर भड़के
सर डॉन ब्रेडमैन के ये रिकॉर्ड आज भी हैं जस के तस, गावस्कर, सचिन और लारा भी नहीं तोड़ सके
"No one thought that..." Manoj Tiwary on Gautam Gambhir and Virat Kohli Interview
Next Article
"किसी ने नहीं सोचा था..." गौतम गंभीर-विराट कोहली के इंटरव्यू पर पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com