विज्ञापन

शिखर धवन को कैसे भूलेगी दुनिया? जब-जब इन 5 धांसू रिकॉर्ड की होगी बात, तब-तब 'गब्बर' को दुनिया करेगी याद

Shikhar Dhawan 5 Big Records: शिखर धवन ने जरुर इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है, लेकिन उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. जिसके लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.

शिखर धवन को कैसे भूलेगी दुनिया? जब-जब इन 5 धांसू रिकॉर्ड की होगी बात, तब-तब 'गब्बर' को दुनिया करेगी याद
Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan Retires from International and Domestic Cricket: आखिरकार शिखर धवन ने अपने करीब 14 सालों के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को विराम दे दिया है. भारतीय दिग्गज क्रिकेटर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है. संन्यास का ऐलान करते हुए 38 वर्षीय क्रिकेटर ने कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह रहे हैं. 

क्रिकेट जगत में 'गब्बर' नाम से मशहूर शिखर धवन ने जरुर इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, लेकिन उनके नाम कुछ ऐसे बड़े रिकॉर्ड हैं. जिसके लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा. ऐसे में बात करें उनके कुछ चुनिंदा रिकार्ड्स के बारे में तो वो कुछ इस प्रकार हैं- 

  • शिखर धवन ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला 14 मार्च साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेला था. इस मुकाबले में उन्होंने पारी का आगाज करते हुए महज 85 गेंदों में शतक ठोक दिए थे. तब से अबतक डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का खास रिकॉर्ड धवन के नाम ही दर्ज है. मोहाली टेस्ट में वह 174 गेंदों में 187 रन बनाने में कामयाब हुए थे.
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि 'गब्बर' भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में 2000 और 3000 के आंकड़े को छूने वाले सबसे तेज बल्लेबाज हैं. धवन देश के लिए वनडे फॉर्मेट में कुल 167 मुकाबले खेलने में कामयाब रहे. इस बीच उनके बल्ले से 164 पारियों में 44.11 की औसत से 6793 रन निकले. वनडे में धवन के नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक दर्ज है.
  • एक खिलाड़ी के लिए किसी भी फॉर्मेट में 100 मुकाबले खेलना बड़ी उपलब्धि होती है. टेस्ट और टी20 फॉर्मेट में तो धवन 100 मैच खेलने में नाकामयाब रहे, लेकिन उन्होंने देश के लिए वनडे में कुल 167 मैचों में शिरकत की. इस बीच उन्होंने अपने 100वें वनडे मुकाबले में शतक भी जड़ा, जो भारत की तरफ से किसी बल्लेबाज की तरफ से किया गया यह बड़ा कारनामा है.
  • यही नहीं खास उपलब्धियों में धवन के नाम एक बहुत बड़ा कारनामा दर्ज है. वह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार 2 बार गोल्डन बैट जीतने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं.
  • आईपीएल तो हर किसी को पसंद है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि धवन आईपीएल में सर्वाधिक चौके लगाने वाले पहले बैटर हैं. देश की प्रतिष्ठित लीग में उन्होंने खबर लिखे जाने तक 222 मैच खेले हैं. इस बीच उनके बल्ले से 221 पारियों में 768 चौके निकले हैं. यही नहीं धवन आईपीएल में लगातार 2 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं.

यह भी पढ़ें- मैदान पर तुम बहुत याद आओगे 'गब्बर', शिखर धवन ने किया संन्यास का ऐलान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Yuvraj Singh: युवराज सिंह ने विश्व क्रिकेट के इस खिलाड़ी को चुना मुश्किल हालात का सबसे बड़ा बल्लेबाज़
शिखर धवन को कैसे भूलेगी दुनिया? जब-जब इन 5 धांसू रिकॉर्ड की होगी बात, तब-तब 'गब्बर' को दुनिया करेगी याद
India vs Bangladesh Test Series Schedule: After Beating Pakistan, Now Bangladesh Eye on beating India at their home
Next Article
IND vs BAN: अब भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी बांग्लादेश, इस दिन शुरू होगा पहला मैच, जानें पूरा शेड्यूल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com