बर्थडे स्पेशल : शेन वार्न को सपने में दिखते थे सचिन के छक्के, जानिए दिग्गज स्पिनर से जुड़ी रोचक बातें

बर्थडे स्पेशल : शेन वार्न को सपने में दिखते थे सचिन के छक्के, जानिए दिग्गज स्पिनर से जुड़ी रोचक बातें

सचिन तेंदुलकर के साथ शेन वार्न...

खास बातें

  • वनडे-टेस्ट में 1000 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं शेन वार्न
  • 1998 में शरजाह में सचिन तेंदुलकर ने की थी वार्न की गेंदों की पिटाई
  • हमेशा की तरह सहवाग ने वार्न को भी दी है जन्मदिन की खास बधाई
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न का आज जन्मदिन है. हर महान खिलाड़ी के जन्मदिन पर अनूठी टिप्प्णी के साथ ट्विटर पर बधाई देने वाले टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वार्न के लिए भी कुछ खास कहा है. शेन वार्न का जन्म 13 सितंबर 1969 को ऑस्ट्रेलिया के फर्नट्री गली, विक्टोरिया में हुआ था. उन्होंने अपने करियर में दुनिया के हर बल्लेबाज को चकमा दिया, लेकिन सचिन तेंदुलकर के छक्के उनको सपने में दिखते थे. आइए जानते हैं, वार्न से जुड़ी कुछ अनूठी बातें...

सबसे पहले बात वीरेंद्र सहवाग के ट्वीट की. सहवाग ने वार्न को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा है, 'जन्मदिन की शुभकामनाएं शेन वार्न...काश वह गेंदबाजों को एडवांस में बता देते कि यह (उनकी गेंद) लेग स्पिन, फ्लिपर, गुगली या अन्य में से कौन-सी होगी..


अब बात शेन वार्न से जुड़ी रोचक बातों की-
  • विकेटों का हजारा : ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज ने साल 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. शेन वार्न विश्व के ऐसे दूसरे गेंदबाज हैं, जिसने टेस्ट और वनडे मैचों को मिलाकर 1000 विकेटों के आंकड़े को छुआ है. इस सूची में पहला नंबर मुथैया मुरलीधरन का है. वार्न के नाम टेस्ट में 708 लेने का रिकॉर्ड है, वहीं वनडे में उन्होंने 293 विकेट झटके थे.
  • वार्न के सपने में सचिन : वॉर्न ने अपनी गेंदों से दुनिया के लगभग हर बल्लेबाज को खासा परेशान किया था, लेकिन भारत के सचिन तेंदुलकर ने 1998 में शरजाह में उनकी गेंदों की ऐसी पिटाई की थी, सचिन उनके सपने में नजर आने लगे थे और यह बात उन्होंने खुद बताई थी. उन्होंने कहा था कि ऐसा लगता है कि वह (सचिन) उनके सपने में भी छक्के लगा रहे हैं. शरजाह में खेले गए कोका कोला कप में सचिन के शानदार खेल से भारत ने ट्राई सीरीज जीती थी. इसमें भारत-ऑस्ट्रेलिया के अलावा न्यूजीलैंड की टीम भी थी. फाइनल में सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 134 रन की पारी खेली थी.
  • शास्त्री पहले शिकार : कलाई के जादूगार कहे जाने वाले शेन वार्न ने करियर की शुरुआत 1992 में सिडनी टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ की थी, जबकि वनडे क्रिकेट में पदार्पण 1993 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था. शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के रवि शास्त्री को अपना अपना पहला शिकार बनाया था.
  • 3 देशों के खिलाफ विकेटों का शतक : वह अकेले ऐसे गेंदबाज हैं, जिसने किसी एक देश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 100 या 100 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 195, न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 130 विकेट चटकाए थे.
  • बॉल ऑफ द सेंचुरी : शेन वार्न ने वैसे तो क्रिकेट में कई बेहतरीन गेंदें की हैं लेकिन उनकी एक गेंद को 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' घोषित किया गया है. उन्होंने यह गेंद 1993 की एशेज सीरीज में इंग्लैंड के माइक गेटिंग को फेंकी थी. इस गेंद पर गेटिंग क्लीन बोल्ड हो गए थे.
  • ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव : वार्न का विवादों से नाता रहा है. वह फरवरी, 2003 में ड्रग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए, जिससे उन पर 1 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस कारण से वह 2003 का वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे.  
  • नहीं बन पाए कप्तान : वार्न ने 21 दिसंबर, 2006 को क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. शेन वार्न 1999 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान बने थे, लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी का मौका नहीं मिला और यह पीड़ा उन्होंने कई मौकों पर जाहिर भी की है.
  • परिवार और विवाद : शेन वॉर्न ने 1995 में सिमोन केलन से शादी की थी. उनके तीन बच्चे जैक्सन, समर और ब्रूकी हैं. हालांकि 2005 में उनका 10 साल लंबा रिश्ता खत्म हो गया. उनका नाम लिज हर्ले के साथ कई मॉडल-एक्ट्रेस से जुड़ता रहा है.
  • विजडन ने दिया सम्मान : 1997 में शेन वार्न को विजडन ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर घोषित किया था. उनको 2000 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी में भी शामिल किया गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com