विज्ञापन
Story ProgressBack

SA vs BAN: सुपर-8 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूयॉर्क के नसाउ काउंट्री अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के 21वें मुकाबले में बांग्लादेश को चार रन से हराकर इतिहास रच दिया.

Read Time: 4 mins
SA vs BAN: सुपर-8 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास
South Afirca: टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने इतिहास रचकर सुपर-8 में बनाई जगह

दक्षिण अफ्रीका ने न्यूयॉर्क के नसाउ काउंट्री अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) के 21वें मुकाबले में बांग्लादेश को चार रन से हराकर इतिहास रच दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाए थे और बांग्लादेश को जीत के लिए 114 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में बांग्लादेश 109 रन ही बना पाई. बांग्लादेश के खिलाफ इस जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका सुपर-8 में पहुंचने में सफल हुई है. दक्षिण अफ्रीको को ग्रुप डी में बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल और श्रीलंका के साथ रखा गया है. दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक 3 मैच खेले हैं और तीनों में उसे जीत मिली है, जिसके बाद उसके 6 अंक हैं और उसने सुपर-8 में अपनी जगह पक्की कर ली है. वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 113 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्व डिफेंड करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.

दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. हालांकि, कप्तान का यह फैसला गलत साबित हुआ और टीम ने पावरप्वे में 25 के स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने मिलकर अफ्रीकी टीम की पारी को संभाला और टीम को 20 ओवरों में 113 के स्कोर तक लेकर गए. इसके जवाब में बांग्लादेश एक समय आसानी से मैच जीतती हुई दिख रही थी. लेकिन केशव महाराज ने आखिरी ओवर में दो विकेट लेकर बांग्लादेश के जबड़ से जीत छीन ली. बता दें, यह किसी भी टीम द्वारा टी20 विश्व कप में सबसे लोएस्ट स्कोर का सफलतापूर्वक डिफेंड हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था, जिन्होंने 2014 में चट्टोग्राम में न्यूजीलैंड के खिलाफ 120 रनों  का सफलतापूर्व डिफेंड किया था. जबकि मौजूदा विश्व कप में ही भारत ने पाकिस्तान को 120 रनों का लक्ष्य देने के बाद जीत हासिल की थी.

टी20 विश्व कप में लोएस्ट स्कोर का सफलतापूर्वक डिफेंड
114, दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्लादेश, न्यूयॉर्क 2024 *
120, श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड, चैटोग्राम 2014
120, भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क 2024
124, अफगानिस्तान बनाम वेस्टइंडीज, नागपुर 2016
127, न्यूजीलैंड बनाम भारत, नागपुर 2016

बात अगर मुकाबले की करें तो हेनरिक क्लासेन की जुझारू पारी के बाद बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप डी के कम स्कोर वाले मैच में सोमवार को बांग्लादेश को चार रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की.दक्षिण अफ्रीका के 114 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश तौहीद हृदय (37 रन, 34 गेंद, दो छक्के, दो चौके) और महमूदुल्लाह (20 रन, 27 गेंद, दो चौके) के बीच पांचवें विकेट की 44 रन की साझेदारी के बावजूद 20 ओवर में सात विकेट पर 109 रन ही बना सका. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से महाराज ने 27 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि एनरिच नोर्किया ने 17 और कागिसो रबादा ने 19 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए. मार्को यानसेन ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 17 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला.

दक्षिण अफ्रीका इससे पहले क्लासेन (46 रन, 44 गेंद, दो चौके, तीन छक्के) की जुझारू पारी के अलावा डेविड मिलर (29 रन, 38 गेंद, एक छक्का, एक चौका) के साथ पांचवें विकेट के लिए उनकी 79 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 113 रन बनाने में सफल रहा. ये दोनों उस समय क्रीज पर साथ आए जब टीम 23 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. बांग्लादेश की ओर से तंजीम हसन साकिब ने 18 रन देकर तीन जबकि तास्किन अहमद ने 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: रोहित शर्मा का बड़ा कारनामा, 2 रन बनाते ही इस दिग्गज को छोड़ा पीछे, अब विराट से 'टक्कर'

यह भी पढ़ें: SA vs BAN: अंपायर के फैसले पर जमकर हुआ बवाल...चौके की जगह दे दिया आउट, ICC का यह नियम बांग्लादेश पर पड़ा भारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ENG vs WI: रिटायरमेंट के बाद जेम्स एंडरसन की फिर से हुई इंग्लैंड टीम में वापसी !
SA vs BAN: सुपर-8 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश को हराकर टी20 वर्ल्ड कप में रच दिया इतिहास
Dale Steyn Bowling video viral in World Championship of Legends 2024 clean bowling Shahid Afridi with a flawless delivery
Next Article
It's Magic: 41 साल की उम्र में Dale Steyn ने उगली आग, करिश्माई गेंद से शाहिद अफरीदी को किया बोल्ड, Video
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;