SA vs IND: भारतीय टीम के नाम जुड़े कई अनचाहे रिकॉर्ड, अफ्रीकी टीम की हुई बल्ले-बल्ले

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर वनडे सीरीज में व्हाइटवॉश होने के बाद टीम इंडिया के नाम कई अनचाहे रिकॉर्ड जुड़ गए हैं.

SA vs IND: भारतीय टीम के नाम जुड़े कई अनचाहे रिकॉर्ड, अफ्रीकी टीम की हुई बल्ले-बल्ले

खास बातें

  • अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम के नाम जुड़े कई बुरे रिकॉर्ड
  • अफ्रीकी टीम की हुई बल्ले-बल्ले
  • दूसरी बार अफ्रीकी टीम ने किया व्हाइटवॉश
नई दिल्ली :

भारतीय टीम (Indian Team) के लिए दक्षिण अफ्रीकी दौरा (South Africa Tour) किसी भयावह सपने से कम नहीं रहा. दरअसल भारतीय टीम को यहां सेंचुरियन टेस्ट के बाद हर मुकाबले में शिकस्त झेलनी पड़ी. हाल यह रहा कि भारतीय टीम मेजबान टीम के सामने पहले पहल 2-0 से टेस्ट श्रृंखला हारी. इसके पश्चात् तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में भी उसे एक मुकाबले में भी कामयाबी हाथ नहीं लगी. अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम के इस खराब प्रदर्शन को लेकर चारो तरफ आलोचनाओं का दौर जारी है. 

वहीं बात करें मेजबान टीम अफ्रीका के बारे में तो उसके लिए ये दोनों टूर्नामेंट काफी यादगार रहे. अफ्रीकी टीम पहले पहल टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को 2-0 से मात देकर अपना विजई इतिहास जारी रखने में कामयाब रही. इसके पश्चात् मेजबान टीम को भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला में भी 3-0 से बेहतरीन जीत हासिल हुई. सीरीज के दौरान मेजबान टीम ने कई खास उपब्धियां भी हासिल कीं, जो इस प्रकार है-

अफ्रीकी टीम ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसा कारनामा भारत के खिलाफ करने में रही कामयाब:


अफ्रीकी टीम ने वनडे प्रारूप में घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ क्रमशः 25-25 मुकाबले जीते हैं. वहीं भारत के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम के खिलाफ भी उसके जीत के आंकड़े 25 हो गए हैं. अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ घरेलू जमीन पर अबतक कुल 37 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान मेजबान टीम को 25 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है. वहीं महज 10 मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा दो मुकाबलों का कोई नतीजा नहीं निकला है. 

c7990hh8दूसरी बार अफ्रीकी टीम ने किया व्हाइटवॉश:

भारतीय टीम को दूसरी बार कम से कम तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में अफ्रीकी टीम के खिलाफ व्हाइटवॉश का सामना करना पड़ा है. दरअसल अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को साल 2020 में पहली बार तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में व्हाइटवॉश किया था. इसके पश्चात् अब साल 2022 में तीन मैचों की श्रृंखला में धुल चटाई है.

ok14kjgइस मामले में पाक टीम की बराबरी की:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफ्रीकी टीम ने वनडे प्रारूप में कम से कम तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में सर्वाधिक व्हाइटवॉश के मामले में पाक टीम की बराबरी कर ली है. पड़ोसी देश ने वनडे क्रिकेट में 20 बार विपक्षी टीम का व्हाइटवॉश किया है. वहीं अफ्रीकी टीम के नाम भी यह खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

17ntbjogबता दें भारतीय टीम को अपना अगला मुकाबला अब कैरेबियाई टीम के साथ घरेलू सरजमीं पर खेलनी है. इस दौरान दोनों टीमों के बीच क्रमशः तीन-तीन मैचों की वनडे और T20 इंटरनेशनल श्रृंखला खेली जाएगी.