SA vs IND 3rd Test: आखिरकार प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए विराट कोहली, कई पहलुओं पर खुलकर बोले

SA vs IND 3rd Tes: विराट ने सोमवार को कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे क्योंकि वह ‘बिलकुल फिट’हैं, लेकिन उनके लिए सभी मैचों में खेलना संभव नहीं है. 

SA vs IND 3rd Test: आखिरकार प्रेस कॉन्फ्रेंस में आए विराट कोहली, कई पहलुओं पर खुलकर बोले

SA vs IND 3rd Test: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट कल मंगलवार से
  • फिलहाल सीरीज है 1-1 की बराबरी पर
  • कौन बनेगा सीरीज का बादशाह?
नयी दिल्ली:

SA vs IND 3rd Test: भारतीय कप्तान विराट कोहली आखिरकार कयासों से उलट तीसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में आ ही गए. चर्चा पिछले कई दिनों से यही चल रही थी कि विराट दूसरे टेस्ट से इस वजह से हटे थे क्योंकि वह पिछले दिनों के विवाद के कारण पीसी में नहीं आना चाहते थे. द्रविड़ ने बोला था कि विराट सौवें टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में आएंगे, लेकिन अब विराट 99वें मैच से पहले ही पीसी में आए और कई अहम पहलुओं पर अपने विचार रखे. विराट ने सोमवार को कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट के लिए टीम में वापसी करेंगे क्योंकि वह ‘बिलकुल फिट'हैं, लेकिन उनके लिए सभी मैचों में खेलना संभव नहीं है. 

कप्तान ने हालांकि साफ किया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मंगलवार से शुरू हो रहे टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे. कप्तान का मानना है कि वह लंबे समय से खेल के तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं, जिससे लोगों ने मान लिया है कि वह कभी किसी मुकाबले से बाहर नहीं रहेंगे और हर उस मुकाबले में खेलेंगे जिसमें भारत खेल रहा है जो लगभग असंभव है. पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहने वाले कोहली ने रविवार को न्यूलैंड्स में बाकी टीम के साथ अभ्यास किया. वह इस दौरान असहज नहीं दिखे और आगे झुककर ड्राइव खेल रहे थे.

यह भी पढ़ें: अश्विन और विराट से खौफ खाते हैं मार्नस लाबुशेन, बताया दुनियां के सर्वश्रेष्ठ 3 गेंदबाजों का नाम


सिराज को लेकर स्थिति साफ
कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मैं बिलकुल फिट हूं.' विराट ने हालांकि कहा कि जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में भारत की सात विकेट की हार के दौरान चोटिल हुए सिराज तीसरे और अंतिम टेस्ट में नहीं खेलेंगे. सिराज की पैर की मांसपेशियों में चोट है.उन्होंने कहा, ‘‘सिराज पैर की मांसेपेशियों की चोट से उबर रहा है जो उसे पिछले मैच में लगी थी और वर्तमान में मुझे नहीं लगता कि वह तीसरे टेस्ट में मैदान पर उतरने के लिए मैच फिट है.' भारतीय कप्तान ने कहा,‘आप बेशक ऐसे खिलाड़ी के साथ जोखिम नहीं ले सकते, जो तेज गेंदबाज के रूप में 110 प्रतिशत फिट नहीं है और हमें पता है कि छोटी-मोटी चोट कितनी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह बढ़कर बड़ी चोट बन सकती है. सिराज उम्मीद के मुताबिक फिट नहीं है.'

सिराट के विकल्प पर चुप्पी साधी
कप्तान ने हालांकि यह नहीं बताया कि तीसरे टेस्ट में इशांत शर्मा को उमेश यादव पर तरजीह मिलेगी या नहीं. कोहली ने कहा, ‘जैसा कि मैंने कहा, हमने अब तक बैठकर बात नहीं की है. मैं, मुख्य कोच और उप-कप्तान फैसला करेंगे कि विकल्प को लेकर क्या करना है. उन्होंने कहा, ‘और ऐसा मैंने अपनी बैंच स्ट्रेंथ के कारण कहा और हमारे लिए यह फैसला करना मुश्किल है क्योंकि सभी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं. ये चीजें मतभेद का कारण बन सकती हैं और इस फैसले को लेकर स्वस्थ चर्चा होनी चाहिए और सभी को इसमें संतुलन लगना चाहिए. लेकिन मुझे खुशी है कि हम इस स्थिति में हैं कि बैठकर यह फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं कि कौन खेलेगा.'

यह भी पढ़ें: तीसरे टेस्ट से पहले कोहली ने दिखाया अपना दम, फैंस के लिए Good News, देखें Photos

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैनेजमेंट का पूरा ध्यान फिटनेस पर
भारतीय कप्तान ने कहा कि ऐसा समय आता है जब चोट लगती है विशेषकर उनके जैसे खिलाड़ी को जो तीनों प्रारूप में पूरे जज्बे के साथ प्रत्येक मैच खेलता है. कोहली ने कहा,‘हमारा ध्यान इस बात पर होता है कि जितना अधिक संभव हो उतना फिट रहे और मैं अपने बेहतर फिटनेस हासिल करना चाहता हूं, लेकिन वास्तविकता यह है कि हम काफी क्रिकेट खेल रहे हैं और इससे इनकार नहीं किया जा सकता.' उन्होंने कहा, ‘मेरा मामला उदाहरण है. हर समय फिट रहने में मैं जितना गौरव महसूस करता हूं उससे लोगों ने मान लिया है कि मैं भारत के लिए प्रत्येक मैच खेलूंगा जबकि हम तीनों प्रारूपों के अलावा नियमित रूप से आईपीएल में भी खेल रहे हैं.' कोहली ने भुवनेश्वर कुमार का उदाहरण भी दिया जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में काफी चोट का सामना करना पड़ा जबकि रवींद्र जडेजा भी घुटने की चोट से परेशान हैं.