रोहित शर्मा को मिली भारतीय वनडे टीम की कमान, जानिए कैसा रहा विराट का कप्तान के रूप में करियर

विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत के लिए 95 मैचों में कप्तानी की थी. विराट ने अपनी कप्तानी में 72.65 की औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान विराट ने 21 शतक लगाए हैं.

रोहित शर्मा को मिली भारतीय वनडे टीम की कमान, जानिए कैसा रहा विराट का कप्तान के रूप में करियर

टी20 वर्ल्डकप से पहले विराट ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था

खास बातें

  • विराट ने 95 मैचों में भारत की वनडे में कप्तानी की
  • विराट की जगह रोहित शर्मा को मिली वनडे की कमान
  • टेस्ट में रोहित शर्मा को बनाया गया उपकप्तान
नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका (South Africa)दौरे के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है. टेस्ट टीम के ऐलान के साथ सबसे बड़ी खबर ये है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को अब टी20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बना दिया गया है. वैसे रोहित शर्मा पहले 10 मैचों में भारतीय टीम कप्तानी कर चुके हैं. पहली बार उन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में भारतीय टीम की कमान संभाली थी. उस मैच में भारतीय टीम को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था. भारत वो मैच 7 विकेट से हारा था. 

टी20 वर्ल्डकप से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. इसके बाद अब बोर्ड ने ये बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा को लिमिटिड ओवर कप्तान घोषित कर दिया है. रोहित की कप्तानी में भारत ने अपने 10 मुकाबलों में से 8 में जीत हासिल की है. एक मुकाबला उन्होंने श्रीलंका के  खिलाफ हारा था और दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में हार का सामना करना पड़ा था. 

यह पढ़ें- जनरल बिपिन रावत के निधन से शोकाकुल क्रिकेट जगत, सहवाग बोले- देश की उन्होने अद्भुत सेवा की..''


विराट का वनडे कप्तान के रूप में करियर

विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत के लिए 95 मैचों में कप्तानी की थी. विराट ने अपनी कप्तानी में 72.65 की औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान विराट ने 21 शतक लगाए हैं. विराट की कप्तानी में खेले 95 मैचों में से भारत ने 65 मैचों में जीत हासिल की है. 27 मैचों में हार का सामना करना पड़ा, एक मैच टाई रहा जबकि दो मुकाबलों का नतीजा नहीं आ पाया था. विराट भारत के लिए कुल 254 वनडे मैच खेल चुके हैं. साल 2021 में विराट ने सिर्फ तीन मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. पहली बार विराट ने साल 2013 में किंग्सटन में श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी करने का मौका मिला था. उस मैच में भी भारत को हार का सामना करना  पड़ा था. 

यह भी पढे़ं-अपने चौथे ही मैच में साजिद खान ने तोड़ा इमरान खान का रिकॉर्ड, अब्दुल कादिर का रिकॉर्ड अभी भी कायम

आईसीसी टूर्नामेंट में विराट की कप्तानी

अगर वनडे फॉर्मेट में  आईसीसी टूर्नामेंट्स की बात करें तो विराट ने कुल 18 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है. 9 मैच  वर्ल्डकप में (7 जीत ), 4 मैच  एशिया कप में (2 जीत ) और 5 मैच चैंपियंस ट्रॉफी में (3 जीत). बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया है. विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे. 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम:-
भारत की टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन जयंत यादव, इशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अर्जन नागवासवाला. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com