IND vs AFG 2nd T20I: रोहित शर्मा इतिहास रचने से एक कदम दूर, ऐसे करने वाले बनेंगे पहले खिलाड़ी, कोई नहीं है आस-पास भी

Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह 150 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा और वो टी20 अंतरराष्ट्रीय में 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

IND vs AFG 2nd T20I: रोहित शर्मा इतिहास रचने से एक कदम दूर, ऐसे करने वाले बनेंगे पहले खिलाड़ी, कोई नहीं है आस-पास भी

Rohit Sharma: रोहित शर्मा इतिहास में ये कारनामा करने वाले बनेंगे पहले खिलाड़ी

IND vs AFG 2nd T20I: अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जनवरी को इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में जब भारतीय कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर उतरेंगे, वैसे ही वो एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए यह 150 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला होगा और वो टी20 अंतरराष्ट्रीय में 150 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. इंग्लैंड के खिलाफ 19 सितंबर 2007 को अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा को अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने सीरीज के पहले मुकाबले में 6 विकेट से जीत दर्ज की थी. रोहित शर्मा इस मैच से 14 महीने बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करते हुए दिखाई दिए थे.

रोहित शर्मा ने भारत के लिए अभी तक 149 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 31.07 की औसत से 3853 रन बनाए हैं. रोहित शर्मा के बल्ले से इस फॉर्मेट में चार शतक आए हैं. इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 118 का है. इसके बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग हैं, जिन्होंने 134 मैच खेले हैं. इसके बाद लिस्ट में आयरलैंड के ही जॉर्ज डॉकरेल हैं, जिन्होंने 128 मैच खेले हैं. वहीं लिस्ट में पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं, जिन्होंने 124 मैच खेले हैं, वहीं न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल 122 मैचों के साथ लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं.


यह भी पढ़ें: Dhruv Jurel: मां ने सोने की चेन बेचकर खरीदा किट बैग...जानिए कौन हैं ध्रुव जुरेल, जिन्हें टेस्ट सीरीज के लिए टीम में मिली जगह

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 2024: इंग्लैंड के खिलाफ कब और कहां मैच खेलेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इसके अलावा रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाने का मौका होगा. रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 348 चौके लगाए हैं और इस फॉर्मेट में 350 चौके पूरे करने के लिए उन्हें दो और चौकों की जरुरत है. रोहित इस फॉर्मेट में जैसे ही दो चौके लगा देते हैं, वैसे ही वो 350 चौकों का आंकड़ा छूने वाले चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे. टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में  पॉल स्टर्लिंग पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 399 चौके लगाए हैं, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 377 चौके लगाए हैं. विराट कोहली इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने 356 चौके लगाए हैं. रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें, सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. इसके बाद अफगानिस्तान ने मोहम्मद नबी की 42 रनों की पारी के दम पर निर्धारित ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 159 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में टीम इंडिया ने शिवम दुबे की नाबाद 60 रनों की पारी के दम पर 17.3 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल किया और मैच अपने नाम किया.