Report: विश्व कप के लिए ये 10 नाम पक्के, इस बड़े स्टार पर गिर सकती है गाज

Rishabh Pant: ऋषभ पंत की जगह पक्की होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही है कि दूसरा विकेटकीपर कौन होगा

Report: विश्व कप के लिए ये 10 नाम पक्के, इस बड़े स्टार पर गिर सकती है गाज

T20 World Cup: कुलदीप यादव का पहले स्पिनर के रूप में चयन पक्का है

नई दिल्ली:

Team India: टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024)k के लिए भारतीय टीम  के चयन का समय नजदीक आ रहा है, लेकिन इससे इतर फैंस, मीडिया, पूर्व क्रिकेटर और सूत्र सहित तमाम पक्ष सक्रिय हो गए हैं. चुने जाने वाली 15 सदस्यीय टीम के ज्यादातर नाम पक्के हो गए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा फेंच ओपनर, दो विकेटकीपर, मिड्ल ऑर्डर में पावर-हिटर और लेग स्पिनर को लेकर है. हाल ही में आईपीएल और टीम इंडिया के लिए बेहतर करने वाले खिलाड़ियों के अलावा टीम प्रबंधन की विंडीज और यूएस हालात के हिसाब जरुरत भी एक बड़ा अहम कारक 15 सदसीय टीम चुनने में हो चला है. बहरहाल, इसके बावजूद अब दस नाम ऐसे हो चले हैं, जिन पर सूत्रों के हिसाब से मुहर लग चुकी है. 

यह भी पढ़ें:

Report: विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने बता दी कोहली को यह भूमिका, पूर्व कप्तान ने किया था सवाल


बीसीसीआई सूत्र ने बताया कि रोहित और होड कोच राहुल द्रविड़ दोनों ही चाहते हैं कि हार्दिक पांड्या ज्यादा से ज्यादा गेंदबाजी करें, लेकिन  इसके बावजूद उनके चयन को लेकर कोई संदेह नहीं है. भारतीय प्रबंधन उनकी बॉलिंग पर बारीक नजर गड़ाए हुए है, लेकिन अभी भी वह अपनी सर्वश्रेष्ठ लय से बहुत दूर हैं. 

हार्दिक की तरह ही विराट कोहली का चयन महज औपचारिकता हो चला है. प्रबंधन मिड्ल ऑर्डर में पावर-हिटर को समायोजित करने के लिए कोहली से पारी की शुरुआत करा सकता है, लेकिन इस समायोजन में किसी एक स्टार पर गाज किर सकती है. और यह केएल राहुल हो सकते हैं. यह भी एक सवाल है. रोहित और विराट के अलावा जिनका चयन सूत्रों के हिसाब से पक्का हो गया है, वे खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव हैं. सूत्र ने कहा कि ये दस खिलाड़ी अगर फिट रहे, तो ये पक्का विश्व कप टीम में जाएंगे. इसमें भी नौ पूरी तरह पक्के हैं और अगर अगर एक अतिरिक्त स्पिनर की जरुरत पड़ी, इन दोनों में से कोई एक बाहर बैठेगा. साफ है कि पक्के खिलाड़ियों से केएल राहुल का नाम पूरी तरह गायब है. 

बाकी जिन खिलाड़ियों में मुकाबला होगा, उनमें शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल, रिंकू और शिवम दुबे के बीच मुकाबला माना जा रहा है. वहीं, यह भी देखना होगा कि अतिरिक्त विकेटकीपर के लिए प्रंबधन किस पर दांव लगाता है. इसके लिए इशान किशन, केएल राहुल, संजू सैमसन और जितेश शर्मा के बीच कड़ा मुकाबला है. पहले द्रविड़ की पसंद जितेश शर्मा बने हुए थे. उनका चयन दूसरे विकेटकीपर के रूप में पक्का माना जा रहा था, लेकिन जारी संस्करण में उनकी फॉर्म खराब रही है और वह खुद को इसके लिए भी प्रेरित नहीं कर सकते हैं कि वह विश्व कप के प्रबल दावेदार हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com