क्या पाकिस्‍तान करेगा वर्ल्ड टी-20 का बहिष्कार?

क्या पाकिस्‍तान करेगा वर्ल्ड टी-20 का बहिष्कार?

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच सीरीज़ अभी भी फंसी हुई है। भारत सरकार ने इस सीरीज़ को लेकर अभी तक हामी नहीं भरी है। पीसीबी दो बार अपनी डेडलाइन को बढ़ा चुका है, लेकिन उम्मीद अब टूटने लगी है। द्विपक्षीय सीरीज़ पर तो कोई फैसला नहीं हो पाया है, लेकिन वर्ल्ड टी-20 की तारीख़ों का एलान हो गया है। इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच 19 मार्च को धर्मशाला में मैच प्लान किया गया है।

ऐसे में कई जानकार ये सवाल भी उठा रहे है कि क्या पाकिस्तान भारत में वर्ल्ड टी-20 खेलने को तैयार होगा? पीसीबी अधिकारियों ने साफ कहा था कि अगर द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं हुई तो वर्ल्ड टी-20 के बारे में उन्हें सोचना पड़ेगा। लेकिन अगर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुआ पाकिस्तान ने भारत के साथ मैच का बहिष्कार किया तो आईसीसी के नियम उन्हें मुश्किल में डाल सकते हैं।

बहिष्कार करने पर आईसीसी पीसीबी पर जुर्माना लगा सकती है। जुर्माने की रकम पूरे टूर्नामेंट का बहिष्कार करने पर बढ़ सकती है। आईसीसी जुर्माना न लगाकर सिर्फ़ भारत के साथ न खेलने पर पाक के प्वाइंट भी काट सकती है। या फिर कड़ा कदम उठाते हुए पूरे टूर्नामेंट का बहिष्कार करने पर पाकिस्तान को कुछ वक्त के लिए सस्पेंड भी किया जा सकता है।

अनुराग ठाकुर ने इस मुद्दे पर चुटकी लेते हुए कहा कि 'भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में जो गर्मी आई है उसके लिए धर्मशाला जैसी ठंडी जगह पर मैच कराना सही फ़ैसला है।'

पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आज़ाद के मुताबिक 'वर्ल्ड टी-20 आईसीसी का टूर्नामेंट है। ये द्विपक्षीय सीरीज़ नहीं है ऐसे में पाक को इसको लेकर कोई हो-हल्ला नहीं करना चाहिए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज़ाहिर है कूटनीति के दांव-पेंच में फंसी भारत-पाक क्रिकेट में कई उथल-पुथल अभी बाकी है। आईसीसी में इस वक्त बीसीसीआई का दबदबा है, जिससे पीसीबी कब-तक लोहा ले पाएगा ये देखना भी दिलचस्प होगा, लेकिन एक बात तय है कि इससे क्रिकेट का भला बिलकुल नहीं हो रहा है।