विज्ञापन

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन के निशाने पर एक नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड, ऐसा कर रचेंगे इतिहास

Ravichandran Ashwin, IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 16 अक्टूबर से खेला जाएगा. भारत के स्पिनर अश्विन एक बार फिर अपनी गेंदबाजी से कई रिकॉर्ड बना सकते हैं.

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन के निशाने पर एक नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड, ऐसा कर रचेंगे इतिहास
Ravichandran Ashwin upcoming record

5 Records Ravichandran Ashwin Can Break: बांग्लादेश के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करने के बाद अब रविचंद्रन अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज (IND vs NZ Test Series) में इतिहास रचने की कोशिश करेंगे. अश्विन के निशाने पर एक नहीं बल्कि पूरे 5 रिकॉर्ड होंगे. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में अश्विन ने कुल 11 विकेट लेने में सफलता हासिल की थी. अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक शतक भी ठोका था. जिसके लिए Ravichandran Ashwin को प्लेयर ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया.  अब न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर अश्विन अपना जलवा दिखाने के लिए बेताब हैं. . अश्विन  के पास तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में एक नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. ऐसा कर अश्विन एक बार फिर विश्व क्रिकेट में खलबली मचाने को तैयार हैं. 

WTC में सबसे ज़्यादा विकेट:

अश्विन ने टीम इंडिया के लिए अब तक खेले गए 37 WTC मैचों में 185 विकेट लिए हैं. अगर वह कम से कम तीन और विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वो नाथन लियोन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और WTC इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर के नाम 43 WTC मैचों में 187 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

WTC में 200 विकेट: ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बन सकेत हैं

अगर अश्विन आगामी तीन टेस्ट मैचों में कम से कम 15 कीवी बल्लेबाज़ों को आउट करने में सफल हो जाते हैं, तो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 200 विकेट हासिल करने वाले इकलौते गेंदबाज बन जाएंगे. 

टेस्ट में दूसरे सबसे ज़्यादा पांच विकेट हॉल: (शेन वार्न का रिकॉर्ड खतरे में)

अश्विन के नाम अब तक खेले गए 102 टेस्ट मैचों में 37 बार पांच विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड दर्ज है. अगर भारतीय स्पिनर टॉम लेथम की अगुआई वाली टीम के खिलाफ कम से कम एक  पांच विकेट हॉल करने में सफल रहते हैं तो वो शेन वार्न का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. ऐसा करते ही अश्विन टेस्ट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे. अश्विन और वार्न ने 37-37 बार टेस्ट में 5 विकेट हॉल किए हैं. मुरलीधरन ने 67 बार टेस्ट में 5 विकेट हॉल किए हैं. 

टेस्ट में 7वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज:

अश्विन ने भारत के लिए 102 टेस्ट में अब तक 527 विकेट चटकाए हैं. 38 वर्षीय स्पिनर को लियोन के 530 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ने और टेस्ट क्रिकेट में सातवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए चार और विकेट की दरकार है. 

भारत में सबसे ज्यादा विकेट (कुंबले का रिकॉर्ड खतरे में):

अश्विन ने भारत में सभी फॉर्मेट में खेले गए 128 इंटरनेशनल मैचों में कुल 466 विकेट लिए हैं.  अगर वह न्यूजीलैंड सीरीज में 11 विकेट लेने में सफल रहते हैं तो वह  के साथ  भारतीय धरती पर खेले गए मैचों में अनिल कुंबले के 476 इंटरनेशनल विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

ये भी पढ़ें-  जोंटी रोड्स नहीं बल्कि यह खिलाड़ी है दुनिया का सबसे बेस्ट फील्डर, एबी डिविलियर्स ने बताया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
INDW vs AUSW: "मुझे लगता है कि...", कप्तान हरमनप्रीत ने बताई वो वजह जिसने दिलाई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार
IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अश्विन के निशाने पर एक नहीं बल्कि 5 रिकॉर्ड, ऐसा कर रचेंगे इतिहास
India vs New Zealand Live Streaming: Full Schedule, Venue, Timings, Teams, and More Such Details
Next Article
IND vs NZ Live Streaming: कब, कहां और कैसे टीवी पर देख सकते हैं मैच? इस तरह फ्री में देख पाएंगे टेस्ट सीरीज का लाइव टेलीकास्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com