विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2013

सौराष्ट्र को हराकर मुंबई ने 40वीं बार जीती रणजी ट्रॉफी

मुंबई: मुम्बई ने अपने गढ़ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में सोमवार को तीसरे दिन ही सौराष्ट्र को एक पारी और 125 रनों से हराकर 40वीं बार रणजी ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का सिरमौर बनने का गौरव हासिल किया।

मुम्बई की टीम 44वीं बार फाइनल खेल रही थी। फाइनल में पहुंचने के बाद वह सिर्फ चार बार कर्नाटक, हरियाणा, होल्कर और दिल्ली से हारी है। दूसरी ओर, सौराष्ट्र ने 75 साल बाद फाइनल में स्थान बनाया था, लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं सकी।

सौराष्ट्र की पहली पारी 148 रनों पर समेटने के बाद मुम्बई ने अपनी पहली पारी में 355 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी सौराष्ट्र की टीम दूसरी पारी में 82 रन ही बना सकी। मुम्बई की ओर से धवल कुलकर्णी ने पांच विकेट लिए जबकि कप्तान अजीत अगरकर को चार सफलता मिली। कुलकर्णी ने पहली पारी में भी चार विकेट लिए थे।

शौर्य शांडिल्य (16) और धमेंद्र सिंह जडेजा (22) को छोड़कर सौराष्ट्र का कोई भी बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका। शितांशु कोटक (0), सागर जोगियानी (0), राहुल दवे (5), अर्पित वासावादा (0), कप्तान जयदेव शाह (6), शेल्डन जैक्सन (9), कमलेश मकवाना (7 और जयदेव उनादकत (9) रन बना सके।

इससे पहले, मुम्बई ने अपनी पहली पारी में 355 रन बनाए। मेजबान टीम ने दूसरे दिन की समाप्ति तक छह विकेट पर 287 रन बनाए थे। मुम्बई की ओर से वसीम जाफर ने 132 रनों का योगदान दिया जबकि हितेन शाह ने 55 रन बनाए। सौराष्ट्र की ओर से मकवाना ने तीन विकेट लिए।

इस मैच में अपने करियर का 32वां शतक लगाने वाले जाफर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। जाफर के नाम रणजी मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने और सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। जाफर की कप्तानी में मुम्बई ने दो बार खिताब जीता है, जबकि उनके टीम में रहते इस टीम को आठ बार खिताबी सफलता मिली है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
सौराष्ट्र को हराकर मुंबई ने 40वीं बार जीती रणजी ट्रॉफी
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com