यह ख़बर 27 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

भारत बनाम द. अफ्रीका : स्टेन ने छह विकेट झटककर भारत को झकझोरा

भारतीय बल्लेबाज मुरली विजय

डरबन:

तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने बेहतरीन स्पैल से छह विकेट चटकाकर भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को झकझोर दिया जिससे मेहमान टीम शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के बारिश से प्रभावित दूसरे दिन पहली पारी में 334 रन पर सिमट गई।

भारतीय टीम स्टेन की गेंदबाजी के सामने बीती रात के स्कोर का फायदा नहीं उठा सकी। स्टेन ने 100 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम ने 153 रन के अंदर नौ विकेट खो दिए। बारिश के कारण तीन घंटे की देरी के बाद खेल लंच के बाद शुरू हुआ था।

29 वर्षीय स्टेन ने 10 गेंद के अंदर तीन विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका को फिर मैच में वापसी दिलायी, इसके बाद उन्होंने दूसरे स्पैल में 14 गेंद के भीतर अन्य तीन विकेट प्राप्त किए जिससे भारत ने अंतिम पांच विकेट 14 रन के अंदर ही गंवा दिए।

स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका ने बिना विकेट गंवाये 82 रन बना लिए थे, कप्तान ग्रीम स्मिथ 35 और एलविरो पीटरसन ने 61 गेंद में सात चौके से 46 रन बना लिए थे।

स्टेन ने 69.2 ओवर में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाने की विफलता को पीछे छोड़ते हुए चेतेश्वर पुजारा (70), मुरली विजय (97) और रोहित शर्मा (00) को 10 गेंद के अंदर आउट कर भारत का स्कोर चार विकेट पर 199 रन कर दिया।

चाय के सत्र के बाद स्टेन ने अंजिक्य रहाणे (नाबाद 51 रन) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की 55 रन की साझेदारी को तोड़ा, जिससे भारत ने पांच विकेट पर 320 रन बना लिए थे।


इस बार स्टेन ने 14 गेंद के अंदर धोनी (24), जहीर खान (00) और इशांत शर्मा (04) को आउट किया। स्टेन के झटकों के बीच स्पिनर रोबिन पीटरसन के रविंद्र जडेजा (00) को पहली स्लिप में जाक कैलिस के हाथों कैच कराया। इससे कैलिस ने अपने अंतिम टेस्ट मैच में 200 कैच लेने की उपलब्धि भी पूरी कर ली।

स्टेन ने जहीर का विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 22वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। विकेटकीपर एबी डिविलियर्स ने हवा में उनका शानदार कैच लपका।

भारत ने एक विकेट पर 181 रन से खेलना शुरू किया लेकिन स्टेन की तेजी के सामने जल्दी जल्दी विकेट गंवा बैठी। इस स्कोर से टीम ने 199 के अंदर चार विकेट खो दिये। स्टेन ने तीन विकेट झटककर पहले टेस्ट में अपने खराब प्रदर्शन की भरपायी की जबकि मोर्नी मोर्कल ने भी उनका अच्छा साथ निभाया।

विजय और पुजारा दूसरे विकेट के लिये अपनी 140 रन की भागीदारी को बढ़ाना चाहते थे और उन्होंने अच्छी शुरूआत भी की। बारिश के बावजूद विकेट में गेंदबाजों के लिये कुछ नहीं था। लेकिन स्टेन ने आक्रामक स्पैल फेंका और वह अपने विकेटहीन स्पैल को खत्म करने को प्रतिबद्ध थे।

पहला मौका दिन के दूसरे ओवर में मिला जो 63वां ओवर था। विजय ने अलविरो पीटरसन को पीछे छोड़ते हुए गली में चौका लगाया।

स्टेन के अगले ओवर में कप्तान ग्रीम स्मिथ खुद इसी स्थान पर क्षेत्ररक्षण करने लगे लेकिन वह एक बेहतर मौका चूक गये। इस बार पुजारा ने आफ स्टंप के बाहर वाइड शाट खेला। गेंद चौके के लिये चली गयी जिससे उनकी 150 रन की भागीदारी का इंतजार खत्म हुआ।

लेकिन यह भागीदारी 67वें ओवर में टूट गई, जब स्टेन ने ऑफ स्टंप के बाहर पुजारा को विकेट के पीछे एबी डिविलियर्स को कैच कराया। पुजारा ने 132 गेंद में नौ चौके की मदद से 70 रन जोड़े और विजय के साथ दूसरे विकेट के लिये 157 रन की भागीदारी की।

स्टेन ने विजय को खुलकर नहीं खेलने दिया। यह सलामी बल्लेबाज विदेशी सरजमीं पर अपना पहला शतक जड़ने के करीब था, लेकिन वह जोखिम भरी गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे और अपने सैकड़े से तीन रन से चूक गए। उन्होंने 226 गेंद का सामना करते हुए 18 बार गेंद सीमारेखा तक भेजी। अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा मिडिल स्टंप उखड़ने से आउट हुए। विराट कोहली ने हालांकि स्टेन को हैट्रिक से महरूम रखा। इस भारतीय बल्लेबाज ने इस अगली गेंद पर चौका लगाया और रहाणे के साथ पारी आगे बढ़ायी।

कोहली (46, 87 गेंद में पांच चौके) और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिये 66 रन जोड़े। लेकिन फार्म में चल कोहली को मोर्कल ने चाय से तुरंत पहले आउट कर दिया।

स्टेन ने 81वें ओवर के बाद दूसरी नई गेंद से रहाणे को दो बार मुश्किल में डालने की कोशिश की लेकिन इस भारतीय खिलाड़ी ने इसका करारा जवाब दिया।

रहाणे ने 87वें ओवर में 50 रन की भागीदारी पूरी की, तभी भारत ने 250 रन का आंकड़ा पार किया।

इसके तुरंत बाद मोर्कल ने कोहली को लेग साइड पर नीचे खेलने को लुभाया, जिस पर डिविलियर्स ने एक हाथ से बेहतरीन कैच लपका।

फिर धोनी बल्लेबाजी के लिये उतरे, तब चाय ब्रेक होने में पांच मिनट बाकी थे। धोनी और रहाणे ने 71 गेंद में 50 रन की भागीदारी पूरी की लेकिन स्टेन ने ही अगला झटका दिया। धोनी पहली स्लिप में स्मिथ को आसान कैच देकर आउट हुए। जडेजा कैलिस का 200वां कैच बने।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टेन ने जहीर और इशांत को आउट कर भारत का स्कोर नौ विकेट पर 330 रन कर दिया। रहाणे ने 112 गेंद में अपना पहला टेस्ट अर्द्धशतक पूरा किया। मोर्कल द्वारा मोहम्मद शमी को आउट करने से भारतीय टीम 111.3 ओवर में 334 रन पर सिमट गई।