'2018 में मैंने संन्यास के बारे में सोच लिया था', अश्विन ने खोले कई बड़े राज

अश्विन ने कहा कि" 2018 और 2020 के बीच, मैंने कई चीजों को देखते हुए क्रिकेट छोड़ने पर विचार किया. मैंने सोचा, 'मैंने बहुत प्रयास किया है, लेकिन नहीं हो पा रहा था."

'2018 में मैंने संन्यास के बारे में सोच लिया था', अश्विन ने खोले कई बड़े राज

अब अश्विन अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए नजर आएंगे

खास बातें

  • अश्विन ने साझा किया अपना अनुभव
  • बोले- संन्यास लेने के बारे में कई बार सोचा
  • अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में हैं अश्विन
नई दिल्ली:

भारतीय दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ( R Ashwin) ने खुलासा किया है साल 2018 में उन्होंने संन्यास लेने के बारे में पूरी गंभीरता के साथ सोचा था. फिलहाल आर अश्विन ( R Ashwin) एक बार फिर से शानादर फॉर्म में हैं. उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा भी था जब एक ओवर की छह गेंद फेंकने के बाद उनको थकान महसूस होने लगती थी. अश्विन ने बताया कि उन्होंने अपनी तकनीक में बदलाव किया जिसके बाद उन्हें एक बार फिर से सफलता मिलने लगी है. 

यह पढ़ें- नाबालिग लड़की से रेप के मामले में पाकिस्तानी स्पिनर यासिर शाह के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या है पूरा मामला


अश्विन ने कहा कि" 2018 और 2020 के बीच, मैंने कई चीजों को देखते हुए खेल को छोड़ने पर विचार किया. मैंने सोचा, 'मैंने बहुत प्रयास किया है, लेकिन नहीं हो पा रहा था." एक क्रिकेट वेबसाइट से बात करते हुए अश्विन ने कहा कि मैंने इस दौरान बहुत सी चीजों पर काम करना शुरू किया. अश्विन ने बताया कि जब घुटने में दर्द होता था तो मैं कम जंप करने लगा  था और अगर कम जंप करता था सारा जोर मेरे पीठ और कंधे को लगाना पड़ता था. तीसरी गेंद फेंकते वक्त कूल्हों का उपयोग करने की कोशिश करने के लिए अतिरिक्त साइड-ऑन हो जाता. जैसे तैसे करके छह गेंद होती तब तक मैं थक जाता था फिर मुझे ब्रेक चाहिए". 


यह भी पढ़ें- मोहम्मद अजहरुद्दीन से कोहली तक, जानिए दिग्गज कप्तानों के समय साउथ अफ्रीका में कैसा रहा भारतीय टीम का प्रदर्शन


उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि लोग मेरी चोट को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं दिखे. मैंने महसूस किया कि बहुत से खिलाड़ियों को इस तरह चोट के बाद समर्थन मिलता है लेकिन पता नहीं मुझे क्यों नहीं मिला . मुझे वैसे किसी की मदद लेने की आदत नहीं है मुझे एक समय लगा कि अब बिना सहारे के मैं आगे नहीं बढ़ पाउंगा. आगे अश्विन ने कहा कि मुझे समझ आ गया था कि अब मुझे कुछ और ट्राई करने की जरूरत है.  अश्विन ने यह भी कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बाद 2018 में भी संन्यास लेने पर विचार किया जब वह फिर से घायल हो गए. अश्विन ने कहा, "2018 में इंग्लैंड(England Tour 2018) श्रृंखला के बाद, साउथेम्प्टन के बाद, एक ऐसा ही दौर था, उस वर्ष बाद में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में, जहां मैंने सिडनी से पहले और बाद में एडिलेड टेस्ट के बाद घायल हुआ उस समय भी संन्यास के बारे में विचार आने लगे थे. 

अश्विन ने कहा मैं इस बारे में सिर्फ अपनी पत्नी से बात करता था लेकिन मेरे पिताजी ने कहा था कि तू जरूर वाइट बॉल क्रिकेट में वापसी करेगा, मेरे मरने से पहले मैं तुझे एक बार  फिर से टी20 क्रिकेट में खेलते देखना चाहता हूं. अश्विन अब साउथ अफ्रीका के  खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे. 

भारतीय क्रिकेट टीम विवाद : कप्तान को लेकर विवादों का लंबा इतिहास

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com