IND vs SL Series: जिस खिलाड़ी की होती है सहवाग से तुलना, उस भारतीय क्रिकेटर के करियर पर लगा ग्रहण, नहीं कर पाया कमबैक !

IND vs SL Series Prithvi Shaw: श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. एक तरफ जहां हार्दिक पंड्या टी-20 टीम की कप्तानी करने वाले हैं तो वहीं वनडे में रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे.

IND vs SL Series: जिस खिलाड़ी की होती है सहवाग से तुलना, उस भारतीय क्रिकेटर के करियर  पर लगा ग्रहण, नहीं कर पाया कमबैक !

Prithvi Shaw के करियर पर लगा ग्रहण

IND vs SL Series Prithvi Shaw: श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. एक तरफ जहां हार्दिक पंड्या टी-20 टीम की कप्तानी करने वाले हैं तो वहीं वनडे में रोहित शर्मा ही टीम की कमान संभालेंगे. बता दें कि टी-20 टीम में ऋतुराज गायकवाड़ को मौका मिला है तो वहीं शिवम मावी, मुकेश कुमार  जैसे खिलाड़ी को भी चुना गया है. पहली बार शिवम मावी का चयन भारतीय टीम में हुआ है. मावी को आईपीएल नीलामी में टाइटंस ने छह करोड़ रूपये में खरीदा जबकि मुकेश को दिल्ली कैपिटल्स ने साढे पांच करोड़ रूपये में खरीदा है.  वहीं, दूसरी ओर वनडे में वनडे टीम में मोहम्मद शमी की चोट से उबरने के बाद वापसी हुई है. शिखर धवन वनडे टीम में नहीं हैं. 

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi


भारतीय क्रिकेट में बदलाव के दौर से गुजर रही है. ऐसे में टी-20 और वनडे टीम में शामिल खिलाड़ियों को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड गंभीर है. श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में चुने गए खिलाड़ी आगे की रणनीति को ध्यान में चुने गए हैं. ऐसे में ये उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले वर्ल्ड कप और 2024 में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए इन खिलाड़ियों का चयन हुआ है. 

वहीं, इन सबके बीच एक ऐसे खिलाड़ी की वापसी टीम में नहीं हो पाई है जिसकी सहवाग से तुलना होती थी. वो कोई और नहीं बल्कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) हैं. शॉ को न तो वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया गया है. शॉ को टीम में शामिल न करने से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस खिलाड़ी पर से चयनकर्ताओं का भरोसा उठ गया है. 

क्या पृथ्वी शॉ के इंटरनेशनल करियर पर लग चुका है ग्रहण
अपने करियर के शुरूआत में पृथ्वी शॉ  ने अपने परफॉर्मेंस से काफी उम्मीद जगाई थी. लेकिन करियर के शुरूआत के बाद शॉ का परफॉर्मेंस अचानक से धड़ाम हुआ. शॉ ऐसे बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं जो एक बार सेट होने पर गेंदबाजों की हवा निकाल सकते हैं. ओपनर के तौर पर शॉ तेजी से रन बनाकर टीम को जबरदस्त शुरूआत देने का मद्दा रखते हैं. आईपीएल में शॉ ने 147.45 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं. उनकी बल्लेबाजी शैली को देखकर ही उनकी तुलना वीरेंद्र सहवाग से होती है. 

Prithvi Shaw का अबतक का करियर
शॉ ने अबकर अपने टेस्ट करियर में 5 मैच खेले हैं  जिसमें 339 रन बनाए हैं. शॉ ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. वहीं, भारत के लिए इकलौता टी-20 मैच 2021 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था. लगभग 17 महीने से शॉ इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. 

अब आईपीएल में चमकानी होगी किस्मत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पृथ्वी शॉ को अपने करियर में यूृ-टर्न करना है तो आईपीएल 2023 में अपनी बल्लेबाजी और अपनी फिटनेस से फैन्स ही नहीं बल्कि पूर्व क्रिकेटरों, चयनकर्ताओं को चौंकाना होगा. घरेलू क्रिकेट में शॉ लगातार परफॉर्मेंस कर रहे हैं लेकिन उन्हें अब आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से कुछ ऐसा कमाल दिखाना होगा जिससे चयनकर्ता उन्हें टीम में वापस बुलाने पर मजबूर हो जाएं.