विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 08, 2024

"वो कुछ ज्यादा करते थे..." पाकिस्तान द्वारा 'बॉल टैम्परिंग' को लेकर पूर्व भारतीय गेंदबाज ने किया बड़ा दावा

Praveen Kumar: प्रवीण ने कहा कि खिलाड़ी रिवर्स स्विंग कराने के लिए गेंद को एक तरफ से खरोंचते थे, लेकिन उन्होंने कहा कि छेड़छाड़ के बाद भी, किसी को रिवर्स स्विंग करने के लिए उस कला का आना जरुरी है.

Read Time: 3 mins
"वो कुछ ज्यादा करते थे..." पाकिस्तान द्वारा 'बॉल टैम्परिंग' को लेकर पूर्व भारतीय गेंदबाज ने किया बड़ा दावा
Praveen Kumar: प्रवीण कुमार ने पाकिस्तान द्वारा 'बॉल टैम्परिंग' को लेकर किया बड़ा दावा

Praveen Kumar on Ball-Tampering: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने कहा है कि बॉल टेंपरिंग करना खिलाड़ियों के बीच एक आम बात थी. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के गेंदबाज रिवर्स स्विंग करने के लिए गेंद से अधिक छेड़छाड़ करते थे. रिवर्स स्विंग 1990 के दशक में तेज गेंदबाजों के लिए एक मजबूत हथियार बनकर उभरा था और पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों को गेंद को रिवर्स स्विंग करवाने में महारथ हासिल थी. लल्लनटॉप को दिए एक इंटरव्यू में प्रवीण ने कहा कि खिलाड़ी रिवर्स स्विंग कराने के लिए गेंद को एक तरफ से खरोंचते थे, लेकिन उन्होंने कहा कि छेड़छाड़ के बाद भी, किसी को रिवर्स स्विंग करने के लिए उस कला का आना जरुरी है.

प्रवीण कुमार ने कहा,"थोड़ा बहुत तो सभी करते हैं, वो कुछ ज्यादा करते थे, जो मैंने सुना है. थोड़ा बहुत कर देते हैं. अब तो कैमरे बहुत ज्यादा लग गए हैं, पुराने टाइम पर तो करते थे, जगजाहिर है ये तो, सब करते हैं." वहीं जब उनसे पूछा गया कि कैसे करते हैं तो उन्होंने कहा,"खरोंच देते हैं एक साइड से,लेकिन उसे चलाना भी आना चाहिए, बॉल को." प्रवीण कुमार ने आगे कहा,"मानो मैं ये दे किसी किसो को, उसे बनाकर स्विंग कराना भी आना चाहिए ना, वो ऑर्ट कहां से लाओगे, तो सीखना पड़ता है खुद से ही. अब तो खैर रिवर्स स्विंग होती नहीं है. दो तरफ से बॉल, इधर से भी नई उधर से भी नई, लेकिन जिसे करानी आती है कराते हैं लोग, 20 ओवर में घुमा देते हैं.उलटा बना देते हैं बॉल."

पाकिस्तान के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार एक समय उभरते हुए सितारे थे. सभी को उम्मीद थी कि उनका करियर लंबा होगा. प्रीवण कुमार को साल 2011 में हुए वनडे विश्व कप के लिए टीम में सेलेक्ट किया गया था, लेकिन वो चोट के कारण हट गए थे. प्रीवण कुमार ने साल 2007 में वनडे डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने 2008 में फरवरी में अपना टी20 डेब्यू किया था. प्रवीण कुमार ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था. प्रवीण कुमार ने 30 मार्च 2012 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का बड़ा फैसला, मोहम्मद रिजवान को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

यह भी पढ़ें: IPL 2024: सूर्यकुमार यादव की होगी सर्जरी, आईपीएल में खेल पाएंगे या नहीं? सामने आई ये जानकारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"यह सौभाग्य की बात है कि...", एंडरसन को बधाई देने में बाबर ने पोस्ट किए मैसेज में की यह गलती,फैंस उड़ा रहे मजाक
"वो कुछ ज्यादा करते थे..." पाकिस्तान द्वारा 'बॉल टैम्परिंग' को लेकर पूर्व भारतीय गेंदबाज ने किया बड़ा दावा
Suryakumar Yadav 7 Years Old Post Goes Viral PM Narendra Modi Delhi Team India Victory Parade T20 world Cup 2024 See Pic
Next Article
''अगर किस्मत अच्छी रही तो'', पीएम मोदी से क्यों मिलना चाहते थे सूर्यकुमार यादव? 7 साल पुराना पोस्ट हुआ वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;