पाकिस्तान ने विश्व कप के लिए भारत आने पर दी सहमति, लेकिन इस स्थल पर नहीं खेलना चाहता भारत से मैच

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई जारी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के बाद मेगा इवेंट का शेड्यूल जारी करेगा

पाकिस्तान ने विश्व कप के लिए भारत आने पर दी सहमति, लेकिन इस स्थल पर नहीं खेलना चाहता भारत से मैच

विश्व कप की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • अक्टूबर में शुरू होगा विश्व कप
  • पांच अक्टूबर को हो सकता है उद्घाटक मुकाबला
  • दस टीमें करेंगी शिरकत, कुल 48 मैच खेले जाएंगे
नई दिल्ली:

इस साल के आखिर में भारत में खेले जाने वाला फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप (World Cup) अभी खासा दूर है, लेकिन इससे जुड़ी खबरें आनी शुरू हो गयी है. एक अग्रणी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों के फिफ्टी-फिफ्टी विश्व कप का आगाज अहमदाबाद में होगा. पहला मैच पांच अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने की संभावना है. वहीं, मेगा इवेंट का फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा. सूत्रों के मुताबिक भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेले की संभावना है, जबकि भारत-पाकिस्तान सुपरहिट मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. बीसीसीआई के जल्द ही विश्व कप शेड्यूल जारी करने की उम्मीद है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के खत्म होने के बाद सभी संबद्ध इकाइयों से मंजूरी मिलने के बाद शेड्यूल सार्वजनिक हो सकता है. मेजबान होने के नाते टूर्नामेंट के आयोजनस्थल और तारीखों को लेकर अंतिम फैसला बीसीसीआई का हो सकता है. 

सूत्रों के अनुसार पिछले कई महीने से एशिया कप को लेकर चल रहे शीतयुद्ध से इतर पाकिस्तान विश्व कप के लिए अपनी टीम भेजने को राजी हो गया है, लेकिन इसके साथ ही पीसीबी ने कुछ चिंताएं भी जाहिर की हैं. पाक बोर्ड से जुड़े ज्यादातर लोग भारत के खिलाफ अहमदाबाद में मैच नहीं खेलना चाहते. इसी बात को लेकर पिछले दिनों पाक बोर्ड के चेयरमैन नजम सेठी ने दुबई स्थित आईसीसी ऑफिस का दौरा किया था. 

विश्व कप के लिए अपनी टीम को भारत भेजने पर सहमत होने के बाद पीसीबी चीफ ने आयोजनस्थल में बदलाव की इच्छा जतायी है. हालांकि, पीसीबी ने कहा कि अगर उनकी टीम फाइनल में पहुंचती है, तो वे अहमदाबाद में खेलेंगे. अभी तक जानकारी के अनुसार पाकिस्तान टीम अपने मैच अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में खेलेगी. पाकिस्तान के ज्यादातर मैचों के लिए बीसीसीआई ने दक्षिण भारत के स्टेडियमों को चुना है. 


अहमदाबाद और दक्षिण क्षेत्र के तीन सेंटरों के अलावा कोलकाता, दिल्ली, इंदौर, धर्मशाला, गुवाहाटी, राजकोट, रायपुर, मुंबई, मोहाली और नागपुर वे स्थल हैं, जहां विश्व कप के मैच आयोजित किए जाएंगे. वानखेड़े में सेमीफाइनल मुकाबला आयोजित किया जा सकता है.  प्रत्येक टीम लीग राउंड में नौ मैच खेलेगी. इसका मतलब यह है कि हर सेंटर को कम से कम एक मैच जरूर मिलेगा. कुल मिलाकर विश्व कप में 48 मैच खेले जाएंगे और प्रतियोगिता में दस टीमें भाग लेंगी. इन टीमों में भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के लिए क्वालीफायी कर चुकी हैं. 

--- ये भी पढ़ें ---

* "विराट के आउट होने पर नवीन-उल-हक ने लगाई इंस्टाग्राम स्टोरी तो फैंस ने जमकर किया ट्रोल
* दिनेश कार्तिक की तबियत थी खराब, लेकिन फिर भी खेली तूफानी पारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com