इंग्लैंड में डराता था तेज गेंदबाजों का खौंफ तब दो भारतीयों ने बल्लेबाजी में गाड़ दिए झंडे

25 Years Ago, Sourav Ganguly and Rahul Dravid: 25 साल पहले आजके ही दिन इंग्लैंड की धरती पर दो भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट में डेब्यू किया था और अपनी बल्लेबाजी से खुद को साबित करके भारतीय क्रिकेट के इतिहास को बदल कर रख दिया था

इंग्लैंड में डराता था तेज गेंदबाजों का खौंफ तब दो भारतीयों ने बल्लेबाजी में गाड़ दिए झंडे

सौरव गांगुुली और राहुल द्रविड़ का टेस्ट डेब्यू

25 Years Ago, Sourav Ganguly and Rahul Dravid: 25 साल पहले आजके ही दिन (On this day) इंग्लैंड की धरती पर दो भारतीय बल्लेबाजों ने टेस्ट में डेब्यू किया था और अपनी बल्लेबाजी से खुद को साबित करके भारतीय क्रिकेट के इतिहास को बदल कर रख दिया था. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में डेब्यू किया. दोनों ने लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड तेज गेंदबाजों के सामने ऐसी बल्लेबाजी की जो भारतीय क्रिकेट के लिए एक प्रेरणा बन गई है. गांगुली ने अपने टेस्ट करियर में शतक जमाया और वहीं राहुल द्रविड़ अपने शतक से केवल 5 रन से चूक गए. सौरव ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने जमकर बल्लेबाजी की. निडर होकर हर एक गेंद का सामना किया और 131 रन बनाकर आउट हुए. द्रविड़  ने 95 रन बनाए. दोनों की पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक मिसाल हैं. 

WI vs SA 2nd Test: केशव महाराज ने ली हैट्रिक, 61 साल के बाद साउथ अफ्रीकी क्रिकेट में हुआ ऐसा- Video

लॉर्ड्स टेस्ट मैच में भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 344 रन बनाए जिसमें वेंकटेश प्रसाद ने 5 विकेट लिए. इसके अलावा जवागल श्रीनाथ को 3 विकेट मिला था. गांगुली भी 2 विकेट लेने में सफल रहे थे. इंग्लैंड को जल्दी आउट करने के बाद अब बारी थी भारतीय बल्लेबाज की, इंग्लैंड की पिच पर हमेशा से भारतीय बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करना एक चुनौती रहती थी. ऐसा ही हुआ और गांगुली और द्रविड़ को छोड़कर किसी दूसरे बल्लेबाज ने 31 रन से ज्यादा रन नहीं बनाए.

सौरव ने अपनी 131 रन की पारी में 20 चौकों जमाए, गांगुली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए थे. सौरव का विकेट 296 रन के स्कोर पर गिरा था. बता दें कि अपने डेब्यू टेस्ट में राहुल ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी की थी. द्रविड़ ने इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ संघर्ष दिखाया और 95 रन बनाने में सफल रहे. द्रविड़ और गांगुली का पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 429 का स्कोर बनाया और इंग्लैंड पर 85 रन की बढ़त हासिल करने में सफल रहा.  

धोनी के 'राउडी मूंछ' वाले लुक ने जीता फैन्स का दिल, फैन्स बोले- 'मूछें हों तो माही जैसी'


इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी शुरू की, दूसरी पारी में इंग्लैंड ने धीमी बल्लेबाजी की और आखिर में 9 विकेट पर 278 रन बनाने में सफल रहे. इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में एलेक स्टीवर्ट ने 66  रन की पारी खेली. यह टेस्ट मैच ड्रा रहा लेकिन भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो सितारों ने कदम रख दिया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com