यह ख़बर 09 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज सईद अजमल की सभी गेंदें अवैध पाई गईं : आईसीसी

दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पाकिस्तान के ऑफ स्पिन गेंदबाज सईद अजमल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आईसीसी ने कहा है कि अजमल की गेंदबाजी एक्शन को जांच में अवैध पाया गया है।

आईसीसी द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि जांच में सभी गेंदों में उनकी कोहनी तय मानक 15 डिग्री से अधिक घूम रही थी।

आईसीसी नियमों के अनुसार, अजमल अपने एक्शन में सुधार कर पुनर्मूल्यांकन के लिए अर्जी दे सकते हैं। गॉल में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान उनके एक्शन को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी।

शिकायत मिलने के बाद आईसीसी द्वारा ब्रिसबेन के नेशनल क्रिकेट सेंटर में उनके एक्शन की जांच 25 अगस्त को की गई।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा, "एक स्वतंत्र जांच में पाया गया कि अजमल की गेंदबाजी अवैध है। ऐसे में उन पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी करने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाया जाता है। जांच से पता चला है कि उनकी सभी गेंदें अवैध हैं क्योंकि वह तय मानकों से अधिक अपनी कोहनी को मोड़ देते हैं।"

अजमल आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज हैं। वह टेस्ट व टी-20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष-10 में शामिल हैं। अजमल ने बीते तीन साल में किसी भी गेंदबाज से अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए हैं।

अगस्त में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गॉल में समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच के दौरान अजमल के एक्शन के संदिग्ध होने के सम्बंध में रिपोर्ट की गई थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच अधिकारियों ने पाकिस्तानी टीम मैनेजर को सौंपी गई रिपोर्ट में कहा था कि अजमल की कई गेंदों को लेकर संदेह की स्थिति पैदा हो गई है। इन गेंदों को लेकर उनके एक्शन की जांच जरूरी हो गई है।