World Cup 2023: अगर फाइनल में सुपर ओवर हुआ टाई तो क्या इस बार भी बाउंड्री काउंट से होगा फैसला?

ODI WC 2023: इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड की टीम भी सुपर ओवर में 15 रन ही बना पाई. लेकिन तब के नियम के अनुसार बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विश्व चैंपियन घोषित किया गया था.

World Cup 2023: अगर फाइनल में सुपर ओवर हुआ टाई तो क्या इस बार भी बाउंड्री काउंट से होगा फैसला?

2019 में इंग्लैंड ने विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था

Cricket WC 2023: भारत में इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन होना है. विश्व कप की शुरुआत 5 अक्टूबर को होगी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (ENG vs NZ WC 2019 Final) एक दूसरे के आमने-सामने होंगे और उस मुकाबले से मेगा इवेंट का आगाज होगा. भारत ने इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में सह मेजबान के तौर पर विश्व कप का आयोजन किया है, लेकिन ऐसा पहली बार है, जब भारत पूरी तरह से वनडे विश्व कप का आयोजन करेगा. भारत ने 2011 में फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था. लेकिन उसके बाद से टीम इंडिया वनडे विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाई है, ऐसे में टीम की कोशिश होगी कि वो घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाए और विश्व कप अपने नाम करें. हालांकि, इस बार फैंस की नजरें इस बात पर भी होंगी कि अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला टाई हुआ तो क्या होगा.

बाउंड्री काउंट से हुआ था फैसला


दरअसल, 2019 में इंग्लैंड ने विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था. लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स की नाबाद 84 रनों की पारी के दम पर 241 रन बनाने में सफल हुई थी. और मैच टाई हुआ था. इसके बाद मैच का फैसला निकालने के लिए सुपर ओवर हुआ था.

इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड की टीम भी सुपर ओवर में 15 रन ही बना पाई. लेकिन तब के नियम के अनुसार बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विश्व चैंपियन घोषित किया गया था.

क्या इस बार भी है ऐसा नियम

बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किए जाने के बाद फैंस ने आईसीसी के इस नियम की जमकर आलोचना की थी. ऐसे में आईसीसी ने इस नियम को हटाने का फैसला लिया. अगर 2023 वनडे विश्व का फाइनल,  सेमीफाइनल या ग्रुप स्टेज का कोई भी मुकाबला टाई होता है और उसके बाद सुपर ओवर भी टाई रहता है तो तब तक सुपर ओवर करवाया जाता रहेगा, जब तक मैच का कोई परिणाम नहीं आ जाए.

इसके साथ ही आईसीसी ने इस बार बाउंड्री साइज को लेकर भी फैसला लिया है. आईसीसी ने बाउंड्री साइज 70 मीटर से कम नहीं रखने के लिए पिच क्यूरेटरों को कहा है. बता दें, ऐसा पहली बार हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बताते चलें कि आईसीसी वनडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.