विज्ञापन

KKR नहीं बल्कि इस आईपीएल की इस टीम के साथ चल रही राहुल द्रविड़ की बातचीत, बन सकते हैं हेड कोच- रिपोर्ट

Rahul Dravid is in talks with Rajasthan Royals: भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रुप में टीम इंडिया को सफलतापूर्वक टी20 विश्व कप 2024 का खिताब दिलाने के बाद, राहुल द्रविड़ कथित तौर पर एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग में एक नए रोल में नजर आ सकते हैं.

KKR नहीं बल्कि इस आईपीएल की इस टीम के साथ चल रही राहुल द्रविड़ की बातचीत, बन सकते हैं हेड कोच- रिपोर्ट
Rahul Dravid: इस आईपीएल की इस टीम के साथ चल रही राहुल द्रविड़ की बातचीत- रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रुप में टीम इंडिया को सफलतापूर्वक टी20 विश्व कप 2024 का खिताब दिलाने के बाद, राहुल द्रविड़ कथित तौर पर एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग में एक नए रोल में नजर आ सकते हैं. जब से भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त हुआ, द्रविड़ का नाम टी20 लीग में कई फ्रेंचाइजी के साथ जोड़ा गया है. गौतम गंभीर के टीम इंडिया के मुख्य कोच बनने के बाद राहुल द्रविड़ का नाम कोलकाता नाइट राइडर्स से जोड़ा गया. एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि यह महान बल्लेबाज कोलकाता नाइट राइडर्स में शामिल होने का फैसला कर सकता है. लेकिन, अब एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि द्रविड़ अपनी पूर्व आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ बातचीत कर रहे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक सूत्र के हवाले से कहा,"राजस्थान रॉयल्स और द्रविड़ के बीच बातचीत चल रही है और इस संबंध में घोषणा होने वाली है."

जहां द्रविड़ एक नए रोल की तलाश में हैं, वहीं गंभीर ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में अपना कार्यकाल शुरू कर दिया है. वह श्रीलंका के खिलाफ सफेद गेंद की सीरीज के लिए भारतीय टीम के मेजबान देश पहुंच चुके हैं. टीम की रवानगी से पहले, मीडिया के सामने आए गंभीर ने स्वीकार किया कि मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ ने भारतीय टीम के साथ जो काम किया है, उसे देखते हुए उन्हें कुछ बड़े पदों की पूर्ति करनी है.

ऐसा रहा था द्रविड़ का कार्यकाल

राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारतीय टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी. इसके अलावा टीम इंडिया ने 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन टीम इंडिया को इस दोनों मौकों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ना सिर्फ आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतने में सफल हुई, बल्कि उनसे कई द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और एशिया कप का खिताब भी अपने नाम किया. भारत के आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतने के बाद जब पत्रकारों ने उनसे पूछा था कि क्या उनके पास कोई प्रस्ताव है, तो द्रविड़ ने मजाक में कहा था कि वह अब 'बेरोजगार' है.

आईपीएल फ्रेंचाइजी से जुड़ने की संभावना

राहुल द्रविड़ जैसी प्रतिभा को कई फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल करने के लिए लाइन में लगी हुई हैं. द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच पद पर बने नहीं रहना चाहते थे क्योंकि वह खुद को परिवार से दूर रखकर साल में 10 महीने यात्रा पर नहीं बिताना चाहते थे. लेकिन, इंडियन प्रीमियर लीग अलग है. टी20 लीग में, द्रविड़ को साल में केवल 2-3 महीने के लिए फ्रैंचाइज़ी के साथ रहने की ज़रूरत होती है, एक ऐसी संभावना जिसकी वह कल्पना कर सकते हैं.

राजस्थान से साथ रहा है खास रिश्ता

भारत के पूर्व कप्तान ने अतीत में आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मेंटर और कोच के रूप में काम किया है. इसके साथ ही वो बतौर खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के लिए भी खेल चुके हैं. 51 वर्षीय द्रविड़ फ्रेंचाइजी के कप्तान रह चुके हैं. 2014 और 2015 में राजस्थान की मेंटर की भूमिका निभाने से पहले, द्रविड़ फ्रेंचाइजी को बतौर कप्तान 2013 में चैंपियंस लीग टी20 फाइनल और आईपीएल प्लेऑफ़ तक पहुंचाने में सफल रहे थे.

'हितों के टकराव' के कारण 2017 में नौकरी छोड़ने से पहले द्रविड़ दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी के कोच थे. अपने आईपीएल करियर को समाप्त करने के बाद से, द्रविड़ ने अंडर -19 और भारत ए सहित भारत की जूनियर टीमों के कोच के रूप में काम किया है. वह 2021 में भारत की नौकरी संभालने से पहले हाल ही में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

यह भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव अब बन सकते हैं इन टीमों के कप्तान, IPL मेगा ऑक्शन से पहले मचा हड़कंप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ICC Rankings: इंग्लैंड के धाकड़ खिलाड़ी की ऑलराउंडर रैंकिंग में लंबी छलांग, गेंदबाजों में टॉप-10 में नहीं कोई भारतीय
KKR नहीं बल्कि इस आईपीएल की इस टीम के साथ चल रही राहुल द्रविड़ की बातचीत, बन सकते हैं हेड कोच- रिपोर्ट
Top 5 batsmen of the world who scored the most runs in Tests on their home soil, this batsman is at number one
Next Article
Top 5 batsmen: अपने देश की धरती पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज, पहले नंबर पर चौंकाने वाला नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com