भारत-पाकिस्तान सीरीज़ में आईसीसी का रोल नहीं

भारत-पाकिस्तान सीरीज़ में आईसीसी का रोल नहीं

नई दिल्ली:

आईसीसी के अध्यक्ष जहीर अब्बास ने साफ कर दिया है कि भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंध को फिर से बहाल करने के लिए आईसीसी कुछ नहीं कर सकती। आईसीसी के नए अध्यक्ष का बयान दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वार्ता रद्द होने के बाद आया है।

भारत और पाकिस्तान के बीच इसी साल दिसंबर में सीरीज होने को लेकर बात चल रही थी, लेकिन दोनों देशों के शांति बहाल करने के लिए बातचीत रद्द हो गई। भारत ने वार्ता रद्द करने के लिए पाकिस्तान पर उफा करार से बाहर जाने का आरोप लगाया तो दूसरी तरफ पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अज़ीज़ ने भारत पर कश्मीर मुद्दे पर बात न करने और वार्ता रद्द करने का आरोप लगाया है। दोनों देशों के बीच संबंध पहले ही से अच्छे नहीं रहे हैं। ऐसे में वार्ता रद्द होने से सीरीज़ भी खटाई में पड़ गई है।

आईसीसी अध्यक्ष पाकिस्तान के जहीर अब्बास ने कहा, 'द्विपक्षीय सीरीज़ का मतलब होता है दोनों देश सीरीज़ खेलने के लिए तैयार हों। जब दोनों देश तैयार नहीं हैं तो इस मामले में आईसीसी कुछ नहीं कर सकती है।' हालांकि अब्बास ने कहा कि इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के ऐशेज़ सीरीज़ की तरह लोग भारत-पाकिस्तान के बीच भी मैच देखना चाहते हैं।

इसी साल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शहरयार खान ने भारत का दौरा किया था। कोलकाता में वे बीसीसीआई के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से भी मिले और साझा प्रेस कॉन्फ़्रैंस में सीरीज़ का एलान किया। पीसीबी अध्यक्ष ने दिल्ली का भी दौरा किया थी। उन्होंने अरुण जेटली और बोर्ड के सचिव अनुराग ठाकुर से भी मुलाकात की और सीरीज़ के आयोजन को लेकर सभी अड़चनों को दूर करने का बात कही थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शहरयार सीरीज़ के आयोजन को लेकर आश्वस्त होकर पाकिस्तान लौटे लेकिन इस बीच पंजाब में आंतकवादी हमलों के बाद सीरीज़ पर एक बार फिर खतरा मंडराने लगा। बीसीसीआई के सचिव ने हमलों के बाद साफ कर दिया कि आतंकवादी हमला होने के बाद पाकिस्तान के साथ सीरीज़ खेलने का सवाल नहीं है। भारत ने पाकिस्तान के साथ सन 2008 में मुंबई हमले के बाद सीरीज़ खेलने से मना कर दिया था, लेकिन दिसंबर 2012 में दोनों देशों के बीच 3 वनडे मैच की सीरीज़ हुई थी।