यह ख़बर 13 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नागपुर टेस्ट : भारतीय बल्लेबाजों का फिर फ्लॉप शो, चार विकेट गंवाए

खास बातें

  • इंग्लैंड के 330 रन के जवाब में भारत की पहली पारी लड़खड़ा गई और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने चार विकेट पर 87 रन बनाए। सहवाग, सचिन और गंभीर तीनों को एंडरसन ने आउट किया, जबकि पुजारा को स्वान ने पैवेलियन लौटाया।
नागपुर:

नागपुर में भारत के खिलाफ शृंखला के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के 330 रन के जवाब में टीम इंडिया की बल्लेबाजी एक बार फिर लड़खड़ा गई और उसके चार शीर्ष बल्लेबाज कुल 71 रन पर पैवेलियन लौट गए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में चार विकेट पर 87 रन बनाए। विराट कोहली 11 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आठ रन बनाकर नाबाद लौटे।

तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पारी के पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को बगैर खाता खोले बोल्ड किया था और इसके बाद उन्होंने सचिन तेंदुलकर को कुल दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया।

पिच पर टिककर खेल रहे गौतम गंभीर भी एंडरसन की ही गेंद का शिकार बने और 37 रन के निजी स्कोर पर प्रायर के हाथों लपके गए। इससे पहले, दूसरे विकेट के रूप में चेतेश्वर पुजारा 26 रन बनाकर स्वान की गेंद पर इयान बेल के हाथों कैच आउट हुए। पिच पर अब विराट कोहली के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूद हैं।

इससे पहले, दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 330 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से पीटरसन और रूट ने 73-73, जबकि प्रायर ने 57 और स्वान ने 56 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से पीयूष चावला ने चार, जबकि इशांत शर्मा ने दो विकेट चटकाए। जडेजा के खाते में दो विकेट और अश्विन को एक सफलता मिली।

दूसरे दिन खेल के पहले सत्र में रविचंद्रन अश्विन ने प्रायर को 57 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। इसके कुछ ही देर बाद इशांत ने ब्रेस्नन को बिना कोई रन बनाए पगबाधा आउट कर दिया। दोनों ही विकेट 242 रन के कुल योग पर गिरे।

पहले सत्र में प्रायर और ब्रेस्नन के रूप में दो विकेट गंवाने के बाद जो रूट और ग्रीम स्वान ने भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया। जो रूट को 73 रन के निजी स्कोर पर पीयूष चावला ने अपनी ही हाथों लपक लिया। रूट और स्वान के बीच 60 रन की साझेदारी हुई। स्वान 56 रन बनाकर चावला की ही गेंद पर पगबाधा आउट हुए। आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज एंडरसन रहे, जिन्हें चावला ने चार रन के निजी स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाया।

पहले दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने दिन का खेल खत्म होने पर 97 ओवर में पांच विकेट खोकर 199 रन बनाए थे। भारत की ओर से इशांत शर्मा  और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि पीयूष चावला को एक सफलता मिली।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और अर्द्धशतकवीर केविन पीटरसन ने जोनाथन ट्रॉट (44 रन, 133 गेंद, सात चौके) के साथ मिलकर पारी की शुरुआत में ही लगे दोहरे झटके से टीम को लगभग उबारकर पारी को संभाल लिया था, लेकिन रवींद्र जडेजा ने ट्रॉट को बोल्ड कर पैवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद  इयान बेल को एक रन के निजी स्कोर पर पीयूष चावला ने कोहली के हाथों लपकवा दिया। इसके बाद जडेजा ने पिच पर पांव जमाए केविन पीटरसन को 73 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर प्रज्ञान ओझा के हाथों कैच करा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को पारी की शुरुआत में ही तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने जोरदार झठके दिए थे, और दोनों सलामी बल्लेबाजों को सस्ते में लौटा दिया था। पारी के पांचवें ओवर में इशांत ने निक कॉम्पटन (3 रन, 12 गेंद) को विकेट के पीछे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से लपकवाकर वापस भेजा, और उसके बाद पीटरसन और मेहमान कप्तान एलेस्टेयर कुक (1 रन, 28 गेंद) पारी को संभाल भी नहीं पाए थे, कि इशांत ने दूसरा वार करते हुए कुक को पगबाधा आउट कर दिया। उस समय मेहमान टीम का कुल स्कोर 16 रन था। इस पारी में कुक वैसे भी बल्लेबाजी में सहज महसूस नहीं हो रहे थे और उन्होंने 28 गेंदों का सामना कर सिर्फ एक रन बनाया।
 
इस मैच के लिए भारत ने अपनी अंतिम एकादश टीम में दो परिवर्तन किए। युवराज सिंह की जगह हरफनमौला रवींद्र जडेजा और जहीर खान की जगह लेग स्पिनर पीयूष चावला को टीम में जगह दी गई।
 
इंग्लैंड ने भी टीम में दो परिवर्तन किए और तेज गेंदबाज स्टीवन फिन की जगह टिम ब्रेस्नन और समित पटेल की जगह जोए रूट को शामिल किया है। जोए अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं।
 
सीरीज ड्रॉ करने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में नागपुर टेस्ट में जीत हासिल करनी होगी। लगातार दो टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर सवाल भी उठ रहे हैं। कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने की मांग भी जोर पकड़ रही है। ऐसे में टीम इंडिया को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार करना होगा। दूसरी तरफ 2−1 से सीरीज में बढ़त हासिल करने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों के मनोबल बढ़े हुए है।
 
भारतीय टीम इस प्रकार है : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, पीयूष चावला, ईशांत शर्मा और प्रज्ञान ओझा।
 
इंग्लैंड की टीम : एलेस्टेयर कुक (कप्तान), निक कॉम्पटन, जोनाथन ट्रॉट, केविन पीटरसन, इयान बेल, जोए रूट, मैट प्रॉयर, टिम ब्रेस्नन, ग्रीम स्वान, जेम्स एंडरसन और मोंटी पनेसर।