यह ख़बर 17 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

नागपुर टेस्ट ड्रॉ : 28 साल बाद भारत में टेस्ट शृंखला जीता इंग्लैंड

खास बातें

  • इंग्लैंड ने भारतीय सरजमीं पर 28 साल में पहली टेस्ट शृंखला जीत ली है। नागपुर में चौथे और आखिरी टेस्ट के पांचवें दिन दूसरी पारी में इंग्लैंड ने चार विकेट पर 352 रन बनाकर मैच पारी घोषित कर दी जिसके बाद भारत ने बल्लेबाजी नहीं की और मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया।
नागपुर:

विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच खेला गया शृंखला का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पांचवें दिन सोमवार को ड्रॉ हो गया। इस प्रकार इंग्लैंड ने 2-1 से शृंखला अपने नाम कर ली। इससे पहले, इंग्लैंड ने भारत में अंतिम बार 1984-85 में शृंखला जीती थी।

इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 352 रन पर घोषित की। मध्यक्रम के बल्लेबाज इयन बेल 306 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 116 और जोए रूट एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन पर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

पहली पारी में इंग्लिश टीम को चार रन की बढ़त हासिल थी। इससे पहले, इंग्लैंड ने चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 161 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज ट्रॉट (66) और बेल (24) ने आज के दिन के खेल की शुरुआत की।

दोनों बल्लेबाजों ने सम्भलकर खेलते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के स्कोर को 300 के पार ले गए। ट्रॉट और बेल ने चौथे विकेट के लिए 208 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ट्रॉट को रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने 310 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 143 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया।

भारत की ओर से दूसरी पारी में अश्विन दो जबकि प्रज्ञान ओझा और रवींद्र जडेजा एक-एक विकेट झटक चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड की पहली पारी के 330 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 326 रन पर घोषित की थी। उल्लेखनीय है कि भारत ने अहमदाबाद में खेला गया शृंखला का पहला टेस्ट मैच जीता था जबकि मुम्बई और कोलकाता में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।