विज्ञापन
This Article is From Nov 26, 2012

इंग्लैंड ने भारत की जमीन पर छह साल बाद जीता टेस्ट

मुंबई: भ्रमणकारी इंग्लैण्ड ने मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 10 विकेट से हराकर चार मैचों की शृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली है। चौथी पारी में मिले 57 रन के लक्ष्य को इंग्लैण्ड ने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। यह इंग्लैण्ड की पिछले साल में भारतीय धरती पर पहली टेस्ट जीत है। गौरतलब है कि अहमदाबाद में खेला गया शृंखला का पहला टेस्ट भारत ने जीता था।

दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम कुल 142 रन पर सिमट गई थी, जिससे इंग्लैण्ड को जीत के लिए 57 रन का लक्ष्य मिला। इंग्लैण्ड की ओर से स्पिनर मोन्टी पनेसर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में कुल 11 विकेट चटकाए हैं, जबकि काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी दूसरी पारी में 65 रन ठोके। मेजबान टीम की ओर से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार 135 और रविचंद्रन अश्विन ने 68 रनों का योगदान दिया था, जिसके जवाब में इंग्लैण्ड के कप्तान एलेस्टेयर कुक तथा 'मैन ऑफ द मैच' घोषित किए गए पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने बेहद शानदार शतकीय पारियां खेलकर टीम इंडिया को बैकफुट पर ला दिया।

भारतीय दूसरी पारी में बल्लेबाजों ने बेहद शर्मनाक प्रदर्शन किया, और गौतम गंभीर (65) तथा अश्विन (11) के अतिरिक्त कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचा।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर नाबाद रही गौतम गम्भीर और हरभजन सिंह की जोड़ी भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने के अपने इरादे में कामयाब नहीं हो सकी। हरभजन सिंह को स्पिन गेंदबाज ग्रीम स्वान ने 21 रनों के निजी योग पर पेविलियन का रास्ता दिखा दिया।

उनके बाद नौंवे विकेट के रूप में बल्लेबाजी करने आए जहीर खान एक रन ही बना सके। सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर के स्वान की गेंद पर पगबाधा होते ही भारतीय पारी का अंत हो गया। इंग्लैंड की तरफ से मोंटी पनेसर ने छह और स्वान ने चार विकेट झटके।

उल्लेखनीय है कि भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करते हुए अपनी पहली पारी में 327 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 413 रन बनाकर 86 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में शतक जड़ा था। उन्होंने 135 रनों की पारी खेली थी। वहीं इंग्लैंड की तरफ से दो शतक लगे थे। कुक ने 122 और केविन पीटरसन ने 186 रनों की अनमोल पारी खेली थी।

मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा, इसके विपरीत इंग्लैंड के गेंदबाजों ने किसी भी भारतीय बल्लेबाज की एक नहीं चलने दी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
इंग्लैंड ने भारत की जमीन पर छह साल बाद जीता टेस्ट
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com