मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने लिया बड़ा फैसला, मांगी खिलाड़ियों की मांग, बाकी राज्यों पर भी पड़ेगा असर

हाल ही में मुंबई की टीम ने रणजी ट्रॉफी फाइनल मुकाबला खेला था. हालांकि, उसकी टीम फाइनल में हार गयी थी, लेकिन खिलाड़ियों की मांग काफी पुरानी थी.

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने लिया बड़ा फैसला, मांगी खिलाड़ियों की मांग, बाकी राज्यों पर भी पड़ेगा असर

मुंबई रणजी टीम की फाइल फोटो

मुंबई:

हाल ही में रणजी ट्रॉफी  के फाइनल में प्रवेश करने वाली मुबंई टीम के खिलाड़ियों की पुरानी मांग को मानते हुए एमसीए ने बड़ा फैसला लिया है. निश्चित ही, इस फैसले का असर बाकी राज्यों पर भी देर-सबेर जरूर पड़ेगा. दरअसल  मुंबई के प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के लिये खुशी की खबर है कि मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने सैद्धांतिक रूप से उनके साथ अनुबंध करने पर सहमति दे दी है. एमसीए के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यह फैसला हाल में शीर्ष परिषद की बैठक में लिया गया और यह बिलकुल उसी तरह का होगा जैसा बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) का होता है. संघ की क्रिकेट सुधार समिति (सीआईसी) इसके तौर तरीकों पर काम करेगी.'एमसीए की सीआईसी में सदस्य के तौर पर इस समय नीलेश कुलकर्णी, जतिन परांजपे और विनोद कांबली शामिल है.

बीसीसीआई अपने पुरुष और महिला क्रिकेटरों से केंद्रीय अनुबंध करता है और उन्हें उनके ग्रेड के अनुसार सालाना राशि दी जाती है. संघ ने इस बीच अपनी रणजी ट्रॉफी टीम के लिये एक करोड़ रूपये के पुरस्कार को मंजूरी दी जो फाइनल में मध्य प्रदेश से हारकर उप-विजेता रही थी. टीम की अगुआई सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने की थी.

एमसीए अपनी अंडर-25 टीम और अंडर-19 टीम को भी नकद पुरस्कार देगा. अंडर-25 टीम ने सीके नायुडू ट्रॉफी जीती थी और अंडर-19 टीम कूच बेहार ट्राफी में उप-विजेता रही थी. बहरहाल, मुंबई का यह फैसला बाकी घरेलू टीमों पर भी जरूर असर डालेगा क्योंकि घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले ज्यादार प्रथम श्रेणी क्रिकेटर यही चाहते हैं कि राज्य संघ उन्हें अनुबंध प्रदान करेगा. और अब एक बार मुंबई का मॉडल अस्तित्व में आ जाएगा, तो निश्चित तौर पर इसे समझने और लागू करने में बाकी राज्यों के लिए भी आसानी होगी.


यह भी पढ़ें:

ऐतिहासिक पारी से Rishabh Pant ने बनाए कई रिकॉर्ड्स, एक ही दिन में सचिन और धोनी को पछाड़ा  

VIDEO: इंटरनेट पर एक बार फिर ट्रेंड करने लगा ऋषभ पंत का गाना 'We've got Rishabh Pant' 

VIDEO: जैक लीच के खिलाफ जमकर हमलावर हुए ऋषभ पंत, लगातार चौकों-छक्कों से लगाई क्लास 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com