यह ख़बर 07 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी

युवराज ही नहीं, ऐसा किसी भी खिलाड़ी के साथ हो सकता है : महेंद्र सिंह धोनी

फाइल फोटो

मीरपुर:

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने युवराज सिंह का पूरी तरह से बचाव किया, जिनकी 21 गेंद में 11 रन की पारी भारतीय टीम की आईसीसी विश्व टी20 के फाइनल मैच में जीत की उम्मीद पर भारी पड़ी।

भारत को फाइनल मैच में हार का मुंह देखना पड़ा, क्योंकि श्रीलंकाई टीम ने छह विकेट से शानदार जीत हासिल करके पहली बार आईसीसी विश्व टी20 ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। इसके साथ ही भारतीय टीम का यह टूर्नामेंट दो बार जीतने वाली पहली टीम बनने का सपना टूट गया।

धोनी ने मैच के बाद कहा, युवराज के लिए यह एक अच्छा दिन नहीं रहा। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन मैदान पर उतरते ही पहले ही गेंद से धुनाई करना आसान नहीं होता। युवराज को लेकर कुछ सवालों को धोनी पूरी तरह से टाल गए। यह पूरे टूर्नामेंट में मीडिया के साथ धोनी का सबसे छोटी बातचीत रही। धोनी ने अपनी टीम की हार के लिए अपने बल्लेबाजों के अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाने और श्रीलंका की ‘शानदार’ गेंदबाजी को मुख्य कारण बताया। यह श्रीलंकाई टीम की ओर से अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के लिए अच्छा तोहफा है। इन दोनों खिलाड़ियों ने टी20 क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की है।

धोनी ने मैच समाप्त होने के बाद कहा, बीच के ओवरों में हमारे बल्लेबाजों ने अच्छे स्कोर तक पहुंचने का बहुत प्रयास किया, लेकिन हम इसमें सफल नहीं हो पाए। विराट (कोहली) ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज रहे, जो अच्छा स्कोर बना पाए, लेकिन शुरू में उन्हें भी दिक्कत हुई।

भारतीय बल्लेबाज आखिरी चार ओवरों में मात्र 19 रन ही निकाल सके और यह उनकी जीत में बाधक बना। यद्यपि धोनी ने इसे लेकर प्रतिद्वंद्वी टीम के बल्लेबाजों विशेष रूप से श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, आखिरी चार ओवरों में उन्होंने अपनी योजना को शानदार तरीके से क्रियान्वित किया और हमारे लिए अच्छा नहीं साबित हुआ, लेकिन यह उनके लिए अच्छा रहा। (लसिथ) मलिंगा अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशानी में डालते रहे। उन्होंने यार्कर भी फेंके। यह उनके लिए बढ़िया खेल साबित हुआ। कोहली ने शानदार 77 रन बनाए जबकि बाकी बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने कहा, विराट पिछले कुछ वर्षों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मौके का अच्छा फायदा उठाते हैं। अच्छी बात यह है कि उनके शॉट से रन आते हैं। उनका भविष्य बहुत उज्ज्वल है।