Mohammed Shami का ऐतिहासिक कमाल, सबसे तेज बनाया यह रिकॉर्ड, वर्ल्ड के कई दिग्गज गेंदबाज पिछड़े

Mohammed Shami 150s Wicket in ODIs: इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए

Mohammed Shami का ऐतिहासिक कमाल, सबसे तेज बनाया यह रिकॉर्ड, वर्ल्ड के कई दिग्गज गेंदबाज पिछड़े

शमी ने भारत के लिए रचा इतिहास

Mohammed Shami 150s Wicket in ODIs: इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल करते हुए इंग्लिश बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए. पहला वनडे मैच भारत 10 विकेट से जीतने में सफल रहा. भारतीय गेंदबाजों के कारण इंग्लैंड की पूरी टीम 26 ओवर के अंदर ही पवेलियन की शोभा बढ़ाने लगी थी. इंग्लैंड के 110 रन पर आउट होने के पीछे सबसे बड़ा हाथ जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का रहा. बुमराह ने जहां कहर बरपाते हुए 6 विकेट लिए तो वहीं शमी ने 3 विकेट अपने खाते में डालने में सफल रहे. मैच में जहां बुमराह ने अपनी गेंदबाजी के दौरान इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों को खाता खोलने नहीं दिया तो वहीं शमी ने 3 विकेट लेकर अपने वनडे करियर में 150 विकेट पूरे कर लिए. 

Eng vs Ind 1st ODI: इन Videos से देखें कि कैसे Jasprit Bumrah ने अंग्रेज बल्लेबाजों के "छक्के" छुड़ा दिए

Eng vs Ind 1st ODI: शमी ने इस बड़े रिकॉर्ड के साथ मनाया परफॉरमेंस का जश्न, केवल नौवें भारतीय पेसर बने 


क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

शमी वनडे में भारत की ओर से सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं. ऐसा कर उन्होंने भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास के कई दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ दिया. शमी ने 80वें वनडे मैच में अपने करियर के 150 विकेट पूरे किए. ऐसा कर उन्होंने अजीत अगरकर रिकॉर्ड को तोड़ दिया. शमी से पहले भारत की ओर से सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड अगरकर के नाम थे. अगरकर ने 97वें मैच में इस आंकड़े को हासिल करने में सफल रहे थे.  लेकिन शमी ने केवल 80 मैच में इस कमाल के रिकॉर्ड को अपने नाम करने में सफलता पाई है. 

भारत की ओर से सबसे तेज 150 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज

80 मैच - मोहम्मद शमी*
97  मैच - अजीत अगरकरी
103 मैच - जहीर खान
106 मैच - इरफान पठान
106 मैच - अनिल कुंबले

इसके अलावा विश्व क्रिकेट की बात की जाए तो शमी वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से तीसरे गेंदबाज हैं. राशिद खान भी वनडे में 150 विकेट अपने करियर के 80वें मैच में हासिल करने में सफल रहे थे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क के नाम वनडे इतिहास में सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

* Mohammed Shami का ऐतिहासिक कमाल, सबसे तेज बनाया यह रिकॉर्ड, वर्ल्ड के कई दिग्गज गेंदबाज पिछड़े 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टार्क ने 77वें मैच में इस कमाल के आंकड़ें को हासिल किया था. पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक ने अपने वनडे करियर में 150 विकेट 78वें मैच में पूरा करने में सफलता पाई थी. बता दें कि शमी ने 80वें मैच में 150 विकेट लेकर ट्रेंट बोल्ट और ब्रेट ली जैसे धाकड़ गेंदबाज के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बोल्ट ने 81 और ब्रेट ली ने 82 मैच में अपने करियर में 150 वनडे विकेट पूरे किए थे.