यह ख़बर 16 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोहाली टेस्ट : भारत का तीसरा विकेट गिरा, सचिन आउट

खास बातें

  • मोहाली टेस्ट के चौथे दिन खेल में भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं।
मोहाली:

मोहाली टेस्ट के चौथे दिन खेल में भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं। आज खेल की शुरुआत में ही शिखर धवन दोहरे शतक से चूक गए। वह 187 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट लॉयन ने लिया।

मुरली विजय के लिए आज का दिन यादगार रहा। उन्होंने अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही लगातार दो टेस्टों में मुरली का शतक हो गया है तो वहीं चेतेश्वर पुजारा एक रन बनाकर आउट हो गए। खबर लिखे जाने तक भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 384 रन हो चुका है।

इससे पूर्व शनिवार को दिल्ली के बल्लेबाज शिखर धवन अपने पहले ही टेस्ट मैच के साथ स्टार बन गए। धवन ने शनिवार को पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर एक ऐसी पारी खेली, जिसकी गुणवत्ता की उम्मीद न तो उन्होंने की होगी और न ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने। धवन की इस पारी और मुरली विजय के साथ उनकी साझेदारी ने भारत को दिन की समाप्ति तक बहुत ही सुरक्षित स्थिति में पहुंचा दिया है।

धवन (नाबाद 185) की रिकार्डतोड़ पारी की बदौलत भारत ने दिन की समाप्ति तक अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 283 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 408 रन बनाए थे। अब भारत उसके इस स्कोर से 125 रन पीछे रह गया है।

दूसरी छोर पर मुरली 83 रनों पर नाबाद लौटे। धवन और मुरली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया। दोनों ने इससे पहले के 197 रनों के रिकार्ड को कब का पीछे छोड़ दिया है।

अपनी इस पारी के दौरान धवन भारत के लिए पर्दापण टेस्ट मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। यही नहीं धवन पर्दापण टेस्ट मैच में सबसे तेज शतक (85 गेंद) लगाने वाले बल्लेबाज बने।

दिन का खेल खत्म होने तक अपनी रुआबी मूंछों पर ताव देते हुए पवेलियन लौटे धवन ने अब तक 168 गेंदों का सामना करते हुए 33 चौके और दो छक्के लगाए हैं। मुरली ने आक्रामक पारी खेल रहे इस युवा खिलाड़ी को भरपूर मौका दिया और यही कारण है कि उनकी पारी ज्यादा संयमित दिखी। मुरली ने अब तक 181 गेंदोंे का सामना करते हुए 10 चौके और दो छक्के लगाए हैं।

अब अगर वह रविवार को चौथे दिन दोहरा शतक लगाने में कामयाब रहे तो वह पर्दापण टेस्ट में 200 रनों का आंकड़ा पार करने वाले विश्व के छठे और पहले भारतीय होंगे।

यही नहीं, वह टेस्ट मैचों में सबसे तेज दोबरा शतक लगाने वाले शीर्ष-5 बल्लेबाजों में भी शरीक हो सकते हैं। सबसे तेज दोहरे शतक का रिकार्ड न्यूजीलैंड के नैथन एश्टल (153 गेंद) के नाम है जबकि भारत की ओर से यह रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग (168 गेंद) के नाम दर्ज है।

एक और रिकार्ड धवन का इंतजार कर रहा है। अपनी अब तक की पारी में वह 33 चौके लगा चुके हैं और एक चौका लगाने के साथ वह पर्दापण टेस्ट मैच में सबसे अधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

भारत के 277वें टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी धवन पहले मैच में शतक लगाने वाले 13वें भारतीय और विश्व के 96वें टेस्ट बल्लेबाज हैं। पर्दापण मैच में टेस्ट सैकड़ा बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची काफी लम्बी है लेकिन भारत की ओर से अब तक 13 खिलाड़ी यह कारनामा कर सके हैं।

धवन दिल्ली के दूसरे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पहले ही मैच में सैकड़ा लगाया है। धवन ने 138 रनों के योग को छूते ही भारत के लिए पर्दापण टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने के गुंडप्पा विश्वनाथ (137) के रिकार्ड को ध्वस्त किया।

भारत की ओर से पर्दापण मैच में शतक लगाने वालों में लाला अमरनाथ (118), आरएच शोदहन (110), कृपाल सिंह (100 नाबाद), हनुमंत सिंह (105), गुंडप्पा विश्वनाथ (137), एस अमरनाथ (124), मोहम्मद अजहरूद्दीन (110), प्रवीण आमरे (103), सौरव गांगुली (131), वीरेंद्र सहवाग (105) और सुरेश रैना (120) शामिल हैं।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन के अपने स्कोर 7 विकेट पर 273 रनों से आगे खेलना शुरू किया। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और मिशेल स्टार्क ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 97 रनों की अहम साझेदारी की और ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। स्मिथ अपने शतक से महज 8 रन से चूक गए। उन्होंने 92 रनों की पारी खेली।  

उनके आउट होने के बाद स्टार्क ने नौवें विकेट के लिए नेथन लियोन के साथ मिलकर 51 रनों की साझेदारी की। स्टार्क महज एक रन से अपने पहले शतक से चूक गए। उन्होंने 144 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौकों की मदद से 99 रनों की पारी खेली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लंच से कुछ मिनट पहले पूरी मेहमान टीम 408 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क के अलावा एड कोवान ने 86 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से ईशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन और रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट हासिल किए।