यह ख़बर 15 मार्च, 2013 को प्रकाशित हुई थी

मोहाली टेस्ट : पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 273 रन

खास बातें

  • एड कोवान (86), डेविड वार्नर (71) और स्टीवन स्मिथ (नाबाद 58) की अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में सात विकेट पर
मोहाली:

एड कोवान (86), डेविड वार्नर (71) और स्टीवन स्मिथ (नाबाद 58) की अर्द्धशतकीय पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर भारत के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 273 रन बना लिए। पहला सत्र ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा जबकि भारत ने दूसरे और तीसरे सत्र में क्रमश: तीन और चार विकेट लेकर मेहमान टीम की रन गति पर लगाम लगाने में सफलता हासिल की।

दिन का खेल खत्म होने तक स्मिथ के साथ मिशेल स्टार्क 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे स्मिथ ने 137 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया है। स्टार्क ने 21 गेंदों पर तीन चौके लगाए हैं। अब तक दोनों आठवें विकेट के लिए 22 रन जोड़ चुके हैं।

रवींद्र जडेजा ने तीन सफलता हासिल की है जबकि अपना 50वां टेस्ट खेल रहे इशांत शर्मा को दो विकेट मिला है। हरभजन सिंह के स्थान पर अंतिम एकादश में जगह पाने वाले प्रज्ञान ओझा तथा रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली है।

कोवान ने अपनी 238 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए जबकि उनके साथ पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करने वाली वार्नर ने 147 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके जड़े। कप्तान माइकल क्लार्क (0), फिलिप ह्यूज (2), ब्रैड हेडिन (21), मोएसिस हेनरिक्स (0) और पीटर सिडल (0) ने निराश किया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसकी सलामी जोड़ी कोवान और वार्नर ने इस श्रृंखला में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करते हुए 139 रन जोड़े। कोवान और वार्नर के बीच यह तीसरी शतकीय साझेदारी है।

वार्नर ने अपने करियर का सातवां अर्धशतक पूरा किया। यह इस श्रृंखला का उनका दूसरा अर्धशतक है। सलामी जोड़ियों की साझेदारियों के मामले में भारत फिसड्डी है। उसकी ओर से वीरेंद्र सहवाग तथा मुरली विजय पहले विकेट के लिए सबसे अधिक 17 रन जोड़ सके हैं लेकिन वार्नर और कोवान इससे पूर्व पहले विकेट के लिए चेन्नई टेस्ट में 64 रन जोड़ चुके हैं।

भोजनकाल तक मेहमान टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 109 रन बनाए थे। वार्नर का विकेट 139 रनों के कुल योग पर गिरा। उनका विकेट जडेजा ने लिया। वार्नर को कप्तान महेंद्र सिंह ने विकेट के पीछे लपका। इसके बाद जडेजा ने इसी योग पर क्लार्क को धौनी के हाथों स्टम्प कराके भारत को बड़ी सफलता दिलाई। पहली बार तीसरे क्रम पर खेलने आए क्लार्क सिर्फ एक गेंद का सामना कर सके।

कप्तान की विदाई के बाद ह्यूज भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 151 रनों के कुल योग पर ओझा की गेंद पर धोनी के हाथों लपके गए। ह्यूज ने 31 गेंदों का सामना किया। इसके बाद कोवान और स्मिथ ने चायकाल तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल के तुरंत बाद कोवान को अश्विन ने स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच कराया। कोवान और स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े।

कोवान की विदाई के बाद हेडिन ने स्मिथ का साथ दिया और पांचवें विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की। 244 रनों के कुल योग पर इशांत ने हेडिन को आउट किया। इसी योग पर इशांत ने हेनरिक्स को चलता किया जबकि जडेजा ने 251 के योग पर सिडल को आउट किया।

बारिश के कारण गुरुवार को मैच के पहले दिन का खेल रद्द कर दिया गया था। इसके बाद शुक्रवार को सुबह नौ बजे ही खेल शुरू हो गया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान क्लार्क ने विकेट की नमी को नजरअंदाज करते हुए बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए चार बदलाव किए। चोटिल मैथ्यू वेड के स्थान पर ब्रेड हेडिन को मौका दिया गया जबकि शेन वॉटसन की जगह स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल की जगह नेथन लियोन और जेम्स पेटिंसन के स्थान पर मिशेल स्टार्क को अंतिम एकादश में जगह मिली।

भारत ने भी दो बदवाल किए। शिखर धवन टेस्ट करियर का आगाज कर रहे हैं जबकि हरभजन सिंह के स्थान पर ओझा को मौका मिला। धवन को वीरेंद्र सहवाग को टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी मिली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चार मैचों की टेस्ट शृंखला में अजेय बढ़त बना चुकी भारतीय टीम मोहाली में जीत के साथ शृंखला अपने नाम करना चाहेगी। भारत ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की थी और फिर हैदराबाद में उसने कंगारुओं को प्रभावशाली तरीके से एक पारी और 135 रनों से हराया था। इस तरह भारत को इस शृंखला में 2-0 की बढ़त प्राप्त है।