यह ख़बर 24 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जारी हैं माइंड गेम : अब वार्नर ने कहा, काश, टीम इंडिया मुझ पर धावा बोले

डेविड वॉर्नर का फाइल चित्र

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट के शुरू होने से पहले शायद ही कोई जानकार टीम इंडिया की जीत पर दांव लगाना चाहेगा... निश्चित रूप से शृंखला में 0-2 से पिछड़ रही टीम इंडिया के सामने मुश्किलों का एक बड़ा पहाड़ है, लेकिन अगर टीम ड्रेसिंग रूम में ठीक तैयार रहे तो मैदान पर बाज़ी पलटने का माद्दा भी रखती है।

मेलबर्न टेस्ट के लिए मैदान पर उतरने से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच माइंड गेम जारी है। ज़ाहिर है, 2-0 से आगे चल रही मेज़बान टीम का पलड़ा यहां भी भारी है। टीम इंडिया के सामने कमज़ोरियों का पुलिंदा बना हुआ है। ड्रेसिंग रूम में तनाव, मिडिल ऑर्डर का लड़खड़ाना, गेंदबाज़ों की लो बाउंसर, प्लान बी की कमी, ओपनर्स को लेकर सवाल जैसे कई मुद्दे हैं, जिनका तोड़ टीम इंडिया को ढूंढना है।

इन सबके अलावा दूसरे टेस्ट में मिशेल जॉनसन के खिलाफ की गई स्लेजिंग को मेज़बान टीम तीसरे टेस्ट में भी हथियार बना रही है। फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर कहते हैं, भारतीय टीम के लिए अच्छा यही होगा और वह यही सोच रहे होंगे कि उनके खिलाड़ी स्लेजिंग नहीं करें। वह यह भी कहते हैं कि वह मुकाबले के लिए तैयार हैं। उनका कहना है, "मैं यही चाहूंगा कि वे मुझ पर धावा बोलें और मैं उनका बल्ले से जवाब दूं... उन्होंने मिशेल जॉनसन के साथ गलती की और वह उन्हें भारी पड़ गई..."

तीसरे टेस्ट से पहले आक्रामक बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर का फिट होना टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम वॉर्नर के बल्ले से एक बार फिर बड़े स्कोर की उम्मीद करेगी।

दूसरी तरफ, ऐसा भी नहीं है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम एकदम टेंशन फ्री है। अभ्यास के दौरान शेन वॉटसन को लगी चोट उन्हें फिल ह्यूज के हादसे की याद दिला गई, यानि बाउंसर का खतरा मेज़बान टीम की कमज़ोरी बना हुआ है। यह और बात है कि भारतीय गेंदबाज़ अब तक इसका सही फायदा नहीं उठा पाए हैं।

डेविड वॉर्नर उस घटना का ज़िक्र करते हैं। वह कहते हैं कि सिर पर गेंद लगने से वाटसन थोड़ा ज़्यादा हिल गए। वह फिल ह्यूज के काफी करीब थे और उस दिन मैदान पर भी थे, शायद इसलिए उन्हें हादसे की याद ताज़ा हो गई, लेकिन बाद में उन्होंने घुड़सवारी की, जो अच्छी बात है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इंडिया मैदान अगले मुकाबले के लिए पुख्ता रणनीति तो तैयार कर ही रही है, टीम मैनेजमेंट भी यह कोशिश करेगा कि खेल की रणनीति बाहर की गलतियों से प्रभावित न हो। अच्छी बात यह है कि दूसरे टेस्ट के खत्म होने के बाद से लेकर तीसरे टेस्ट से पहले अब तक टीम बयानबाज़ी में नहीं फंसी है।