IND vs NZ 1st ODI: शुभमन गिल की पारी के सामने नहीं टिक सके ब्रेसवेल, आखिरी ओवर में इस तरह गंवाया मैच

IND vs NZ: 23 साल के शुभमन गिल (Shubman Gill) वनडे इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए. इस तरह उन्होंने ईशान किशन (Ishan Kishan) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. गिल की 19 चौके और नौ छक्के जड़ित 149 गेंद की पारी की बदौलत भारत ने आठ विकेट पर 349 रन बनाए.

IND vs NZ 1st ODI: शुभमन गिल की पारी के सामने नहीं टिक सके ब्रेसवेल, आखिरी ओवर में इस तरह गंवाया मैच

India vs New Zealand

India vs New Zealand 1st ODI: शुभमन गिल (Shubman Gill) (208 रन) ने दोहरा शतक जड़ने के साथ ही सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए चल रही बहस को शांत कर दिया जिसके बाद भारत ने बुधवार को हैदराबाद में माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) की तेज तर्रार पारी से उबरते हुए वनडे सीरीज के शुरूआती मैच (IND vs NZ 1st ODI) में न्यूजीलैंड पर 12 रन से जीत दर्ज की.

गिल की 19 चौके और नौ छक्के जड़ित 149 गेंद की पारी की बदौलत भारत ने आठ विकेट पर 349 रन बनाए. गिल पूरी पारी (Shubman Gill Double Century) के दौरान क्रीज पर डटे रहे लेकिन उन्हें दूसरे छोर पर समर्थन नहीं मिला. कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 38 गेंद में 34 रन बनाए जो पारी के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे.

इस बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने 131 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन ब्रेसवेल (78 गेंद में 140 रन) ने शानदार शतक (Michael Bracewell Century) जड़कर अपनी टीम को मैच में वापसी कराई.


ब्रेसवेल ने मिचेल सैंटनर (45 गेंद में 57 रन) के साथ 102 गेंद में 162 रन की भागीदारी निभाई जो न्यूजीलैंड के लिए वनडे में सातवें विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है जिसने भारतीय खिलाड़ियों के साथ दर्शकों की धड़कनें भी बढ़ा दी थी.

घरेलू दर्शकों के सामने खेल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (46 रन देकर चार विकेट) ने मैच विजयी प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की टीम 337 रन ही बना सकी.

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और 23 साल के गिल (Shubman Gill Records) वनडे इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए. इस तरह उन्होंने ईशान किशन (Ishan Kishan) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया जिन्हें पिछले महीने बांग्लादेश में दोहरा शतक लगाने के बावजूद विवादास्पद तरीके से श्रीलंका वनडे सीरीज (IND vs SL) से बाहर कर दिया गया था.

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद गिल को भारतीय क्रिकेट में अगला स्टार माना जा रहा है. उन्होंने अपनी पारी के छह छक्के 150 रन पूरे करने के बाद जड़े. यह उनकी लगातार दूसरी तीन अंक वाली पारी रही.

भारत के सलामी बल्लेबाजों और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के बीच अच्छा मुकाबला (IND vs NZ) देखने को मिला जिसमें मेजबान टीम ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 52 रन बना लिए थे.

लॉकी फर्ग्यूसन एक छोर से काफी तेज रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे थे और उनके और पारी के चौथे ओवर में भाग्यशाली रहे जब वह पुल शॉट को टाइम नहीं कर सके. लेकिन इसके बाद गिल ने उनके अगले ओवर में शानदार कवर ड्राइव शॉट लगाया.

रोहित ने हेनरी शिपले (74 रन देकर दो विकेट) पर दो छक्के जमाए, वह अच्छी लय में थे और बड़ी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन 13वें ओवर में ब्लेयर टिकनर की गेंद को उठाकर मिड ऑन पर कैच आउट हुए. उनका कैच मिचेल सैंटनर ने लपका.

आमतौर पर जब विकेट गिरता है तो भारतीय दर्शक शांत हो जाते हैं लेकिन रोहित के आउट होने के बाद खेल फैंस ने सुपरस्टार विराट कोहली का स्वागत तालियों की तेज गड़गड़ाहट से किया.

पिछली चार पारियों में तीन शतक जड़ने वाले कोहली (08 रन) ने एक शानदार कवर ड्राइव शॉट लगाया, पर बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सैंटनर की खूबसूरत गेंद पर बोल्ड हो गए. गेंद ऑफ स्टंप की ओर पिच होकर उनकी गिल्लियां उड़ा दी जिससे कोहली चकमा खा गए.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में टीम में शामिल नहीं किए गए ईशान किशन को मध्यक्रम में उतारा गया, लेकिन वह भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और फर्ग्यूसन की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच दे बैठे.

सूर्यकुमार यादव (31 रन) क्रीज पर उतरे और गिल के साथ उन्होंने पारी की रन गति बढ़ाई. उन्होंने मैदान के चारों ओर चार चौके जड़े जबकि दूसरे छोर पर गिल ने स्पिनर माइकल ब्रेसवेल पर स्लॉग स्वीप से अपना अर्धशतक पूरा किया. गिल जब 45 रन पर थे, तब भी उन्हें जीवनदान मिला था, तब लाथम ने स्टंपिंग का मौका गंवा दिया था.

लेकिन इसके बाद से गिल ने मुड़कर नहीं देखा और तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने पसंदीदा पुल शॉट जमाए तथा स्पिनरों के खिलाफ अपने पैर का बखूबी इस्तेमाल किया. गिल ने एक रन से अपना तीसरा वनडे शतक पूरा किया.

सूर्यकुमार के पवेलियन लौटने के बाद गिल ने हार्दिक पांड्या (28 रन) के साथ 74 रन की साझेदारी की. हार्दिक अजीब तरीके से आउट हुए, वह सैंटनर की गेंद पर कट शॉट चूक गए और गिल्लियां गिर गई जिससे न्यूजीलैंड ने बोल्ड की अपील की. लाथम ने दस्तानों से गिल्लियां गिर सकती थी लेकिन वह सुनिश्चित नहीं थे. रिप्ले में भी साफ नहीं हो पा रहा था लेकिन तीसरे अंपायर ने मेहमान टीम के पक्ष में फैसला दिया.

भारत 300 रन की ओर बढ़ रहा था और गिल ब्रेसवेल पर डीप मिड विकेट पर छक्का जड़कर 150 रन पर पहुंचे. इस उपलब्धि के बाद वह स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी करने लगे और 49वें ओवर में लगातार गगनचुंबी छक्कों से 200 रन की उपलब्धि पर पहुंचे.

गिल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से भारत ने अंतिम पांच ओवर में 57 रन जोड़े.

पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को पहला झटका सिराज ने दिया, उन्होंने शार्ट गेंद पर डेवोन कॉन्वे (10 रन) को आउट किया.

फिर फिन एलेन (40 रन) ने कुछ शानदार शॉट जमाए लेकिन वह शार्दुल ठाकुर की गेंद पर डीप में शाहबाज अहमद को कैच देकर पवेलियन पहुंचे.

कुलदीप यादव ने फिर प्रभावित किया, उन्होंने बेहतरीन ‘रांग उन' से हेनरी निकोल्स को बोल्ड किया.

न्यूजीलैंड की टीम 29वें ओवर में 131 रन तक छह विकेट गंवाकर जूझ रही थी और तब ब्रेसवेल उसके लिए उम्मीद की किरण बनकर सामने आए जिन्होंने ऐसी पारी खेली जो यादगार रहेगी. उन्होंने भारतीय आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 10 छक्के जमाए. वह टीम को जीत के करीब ले गये थे लेकिन आखिरी ओवर में आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे.

सीरीज का दूसरा वनडे शनिवार को रायपुर में खेला जाएगा.

Shubman Gill का बड़ा कारनामा, तोड़ दिया कोहली का विराट रिकॉर्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com