यह ख़बर 08 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

मैनचेस्टर टेस्ट : 'एक ही पारी में छह शून्य' के शर्मनाक विश्वरिकॉर्ड की बराबरी की टीम इंडिया ने

मैनचेस्टर:

इंग्लैंड के खिलाफ शृंखला के चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मेहमान भारतीय टीम ने मैनचेस्टर में एक ऐसे शर्मनाक विश्वरिकॉर्ड की बराबरी की, जो कोई भी टीम कभी करना नहीं चाहती। इस पारी में छह भारतीय बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हुए, और टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले यह सिर्फ तीन बार हुआ है।

सबसे पहले यह निराशाजनक प्रदर्शन भारत के चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान ने 22 दिसंबर, 1980 को कराची में शुरू हुए टेस्ट की पहली पारी में किया था, जब वे वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेल रहे थे, हालांकि मैच ड्रॉ रहा था। इसके बाद किसी टीम के छह खिलाड़ियों को शून्य पर आउट कर डालने का कारनामा भारतीय गेंदबाजों ने अहमदाबाद में किया था, जब 20 नवंबर, 1996 को शुरू हुए टेस्ट की चौथी पारी में मेहमान दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज उनकी गेंदों को कतई नहीं समझ पाए, और मैच हार गए। तीसरी बार बांग्लादेश के छह बल्लेबाज 8 दिसंबर, 2002 को ढाका में शुरू हुए मैच में शून्य पर आउट हुए, और मैच वेस्ट इंडीज़ ने जीता।

सो, अब एक पारी में सबसे अधिक बल्लेबाजों के शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और भारत के नाम पर संयुक्त रूप से दर्ज हो गया है। मैनचेस्टर टेस्ट में भारतीय टीम के मुरली विजय, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और पंकज सिंह खाता भी नहीं खोल पाए, जबकि इनके अलावा गौतम गंभीर (4 रन) और वरुण आरॉन (नाबाद 1 रन) भी दोहरे अंकों में नहीं पहुंच पाए। भारत की ओर से केवल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (71), अजिंक्य रहाणे (24) और रविचंद्रन अश्विन (40) ही टिककर खेल पाए।

इससे पहले भारतीय टीम के अधिकतम पांच बल्लेबाज एक ही पारी में शून्य पर आउट हुए थे, और ऐसा प्रदर्शन टीम इंडिया तीन बार कर चुकी है। पहली बार टीम इंडिया के पांच बल्लेबाजों को शून्य पर 23 जनवरी, 1948 को एडिलेड में शुरू हुए टेस्ट मैच की तीसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने आउट किया था, और भारत वह मैच हार गया था। दूसरी बार 5 जून, 1952 को लीड्स में शुरू हुए मैच की तीसरी पारी में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पांच भारतीय बल्लेबाजों को बिना खाता खोले पैवेलियन लौटाया था, और टीम इंडिया वह मैच भी हारी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम का ऐसा शर्मनाक प्रदर्शन इससे पहले आखिरी बार 10 अक्टूबर, 1999 को मोहाली में शुरू हुए मैच में देखा गया था, जब मेहमान न्यूज़ीलैंड के गेंदबाजों ने मैच की पहली ही पारी में पांच भारतीय खिलाड़ियों को शून्य पर आउट कर डाला था, हालांकि भारत वह मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रहा था।