DC vs RCB, IPL 2020: दिल्ली ने बेंगलोर को 6 विकेट हराया, पर दोनों टीमों ने किया प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफायी

IPL 2020, DC vs RCB: दिल्ली से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद बेंगलोर ने दिल्ली के सामने जीतने के लिए 153 रन का लक्ष्य रखा था. बेंगलोर के लिए युवा देवदत्त पडिक्कल ने 50, एबीडि विलियर्स ने 35 और कप्तान विराट कोहली ने 29 रन का योगदान दिया और इससे बेंगलोर कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 152 रन तक पहुंचने में कामयाब रहे. दिल्ली के लिए नॉर्जे ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. 

DC vs RCB, IPL 2020: दिल्ली ने बेंगलोर को 6 विकेट हराया, पर दोनों टीमों ने किया प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफायी

DC vs RCB: सबसे जरूरत के मौके पर विराट और एबी ने कामचलाऊ योगदान दिया.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सोमवार के इकलौते करो या मरो के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हराकर जारी टूर्नामेंट के प्ले-ऑफ राउंड के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई, तो वहीं मैच हारने के बावजूद भी बेंगलोर प्ले-ऑफ ग्रुप में पहुंच गया. अब टेबल में मुंबई पहले और दिल्ली दूसरे नंबर पर है. मतलब इन दोनों के बीच पहला क्वालीफायर होगा और हारने वाली टीम के पास फिर से इलीमेटर राउंड में एक मौका और रहेगा. बहरहाल, जीत के लिए मिले 153 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत इस बार ही अच्छी नहीं रही, जब पृथ्वी शॉ (9) जल्द ही मोहम्मद सिराज की गेंद पर बोल्ड हो गए, लेकिन यहां से शिखर धवन (54) और अजिंक्य रहाणे (60) ने सबसे जरूरत के समय अनुभव का परिचय देते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 88 रन जोड़कर एक अच्छी आधारशिला रखी.

हालांकि, जीत से कुछ देर पहले कैपिल्टल को नियमित अंतराल पर कुछ झटके लगे, लेकिन ऋषभ पंत और मारकस स्टोइनिस ने मिलकर 19 ओवरों में अपनी टीम को जीत दिला दी. इस जीत के बाद दिल्ली के अब 14 मैचों में 8 जीतों से 16 प्वाइंट हो गए हैं. दिल्ली से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद बेंगलोर ने दिल्ली के सामने जीतने के लिए 153 रन का लक्ष्य रखा था. बेंगलोर के लिए युवा देवदत्त पडिक्कल ने 50, एबीडि विलियर्स ने 35 और कप्तान विराट कोहली ने 29 रन का योगदान दिया और इससे बेंगलोर कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 152 रन तक पहुंचने में कामयाब रहे. दिल्ली के लिए नॉर्जे ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. 

इस जीत से दिल्ली की टीम के 14 मैचों में 16 अंक हो गए और उसने दूसरे स्थान पर रहना तय किया, लेकिन लगातार चार हार के बावजूद बेंगलोर की टीम भी 14 अंक के साथ प्ले-आफ में पहुंच गयी है. टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नेट रन रेट के आधार पर पछाड़ा. नाइट राइडर्स के भी 14 अंक हैं. प्ले-आफ में जगह बनाने वाली चौथी टीम का फैसला मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियन्स के बीच होने वाले अंतिम लीग मैच से होगा. हैदराबाद की टीम अगर जीत दर्ज करती है तो प्ले-आफ में जगह बनाएगी, जबकि उसकी हार पर कोलकाता नाइटराइडर्स प्ले-ऑफ दौर में पहुंच जाएगा. 

बेंगलोर की टीम सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डिकल (50) के अर्धशतक के अलावा एबी डिविलियर्स (35) और कप्तान विराट कोहली (29) की उम्दा पारियों के बावजूद सात विकेट पर 152 रन ही बना सकी जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने रहाणे (60) और धवन (54) के बीच दूसरे विकेट की 88 रन की साझेदारी की बदौलत 19 ओवर में चार विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की. दिल्ली की ओर से नॉर्जे ने 33 रन देकर तीन जबकि रबादा ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली की टीम ने दूसरे ओवर में ही पृथ्वी साव (09) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड किया. सलामी बल्लेबाज धवन शानदार लय में दिखे. उन्होंने क्रिस मौरिस पर तीन चौके जड़ने के बाद सिराज पर भी चौका मारा. रहाणे ने भी वॉशिंगटन सुंदर का स्वागत चौके के साथ किया और फिर इसुरू उदाना पर दो चौके मारे जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 53 रन बनाए. धवन और रहाणे ने बीच के ओवरों में भी रन गति कम नहीं होने दी और 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 81 रन तक पहुंचाया.  धवन ने उदाना पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रहाणे ने भी इस बीच उदाना पर चौका और शाहबाज अहमद (26 रन पर दो विकेट) पर छक्का जड़ा. शाहबाज ने हालांकि धवन को शार्ट फाइन लेग पर सुंदर के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे. रहाणे ने शाहबाज की गेंद पर एक रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 32 रन की दरकार थी। शाहबाज ने इसके बाद दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर (07) को पवेलियन भेजा जबकि सुंदर ने रहाणे की पारी का अंत किया. रहाणे ने 45 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा. दिल्ली को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी. मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 10) ने सिराज पर छक्का जड़ा जबकि ऋषभ पंत (नाबाद आठ) ने उन पर चौके के साथ टीम को जीत दिलाई. 

इससे पहले अय्यर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गेंदबाजों ने जोश फिलिप और पडिक्कल की सलामी जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया. पारी का पहला चौका डेनियल सेम्स के तीसरे ओवर में फिलिप ने मारा जबकि अगले ओवर में पड्डिकल ने भी नोर्ट्जे पर चौका जड़ा. अनुभवी तेज गेंदबाज रबादा ने पांचवें ओवर में अपनी पहली ही गेंद पर फिलिप को कवर्स में पृथ्वी शॉ के हाथों कैच करा दिया. उन्होंने 12 रन बनाए. टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 40 रन बनाए. पावर-प्ले के बाद अश्विन और अक्षर की स्पिन जोड़ी ने बेंगलोर की टीम पर शिकंजा कसा. पावर प्ले के बाद टीम चार ओवर में एक ही चौका जड़ा सकी और लगातार बढ़ते दबाव के बीच 10वें ओवर में कोहली का धैर्य जवाब दे गया. कोहली ने अक्षर की गेंद को हवा में खेला लेकिन लांग आन पर नोर्ट्जे ने बेहद आसान कैच टपका दिया. कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए रबादा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया और अक्षर की गेंद पर भी छह रन बटोरे.

कोहली हालांकि अश्विन पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड विकेट बाउंड्री पर मार्कस स्टोइनिस को कैच दे बैठे जिससे पड्डिकल के साथ उनकी 57 रन की साझेदारी का अंत हुआ. कोहली ने 24 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा. पडिक्कल ने नॉर्जे पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया और फिर अगली गेंद पर दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक बनाया. डिविलियर्स ने नोर्ट्जे पर छक्का जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पडिक्कल को बोल्ड कर दिया. उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे. नॉर्जे ने इसी ओवर में क्रिस मौरिस (00) को भी विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया.

डिविलियर्स ने 18वें ओवर में सेम्स पर चौका मारा जबकि शिवम दुबे ने भी इस तेज गेंदबाज पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया. डिविलियर्स ने रबादा पर छक्का जड़ा लेकिन दुबे (17) ने चौका मारने के बाद बाउंड्री पर अजिंक्य रहाणे को कैच थमा दिया. डिविलियर्स भी पारी के अंतिम ओवर में रन आउट हो गए. उन्होंने 21 गेंद में दो छक्कों और एक चौका मारा.  इसुरू उदाना (04) ने नोर्ट्जे पर चौके के साथ टीम के 150 रन पूरे किए लेकिन अगली गेंद पर पवेलियन लौट गए.

इससे पहले दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है. दिल्ली नेअपनी इलेवन में तीन बदलाव किए हैं और अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और सैम्स की टीम में वापसी हुई है, तो बेंगलोर ने गुरकीरत सिंह की जगह शिवम दुबे और पूरी तरह फिट नहीं नवदीप सैनी की जगह शहबाज अहमद को शामिल किया है. लेफ्ट-आर्म स्पिनर शहबाज ्अहमद आज इस टूर्नामेंट में अपना सिर्फ दूसरा मैच खेल रहे हैं. चलिए दोनों टीमों की इलेवन पर नजर दौड़ा लें: 

दिल्ली की टीम: 


बेंगलोर की टीम:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.​