KKR vs CSK: कमिंस का बेहतरीन प्रयास बेकार, चेन्नई ने केकेआर को दी 18 रन से मात

KKR vs CSK: इससे पहले धोनी के धुरंधरों ने केकेआर के सामने जीत के लिए 221 रन का बहुत ही मजबूत लक्ष्य रखा है. केकेआर से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद उसके दोनो ओपनरों फैफ डु प्लेसिस (नाबाद 95 रन, 60 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) और युवा ऋतुराज गायकवाड़ (64 रन, 42 गेंद, 6 चौके, 4 छक्के) ने पहले विकेट के लिए 115 न जोड़कर सुपर शुुरुआत दी. और ऋतुराज के आउट होने के बाद मोइन अली (25 रन, 12 गेंद, 2 चौके, 2 छकके) और धोनी (17 रन, 8 गेंद, 2 चौके, 1 छक्के) ने भी संक्षिप्त पारियों के जरिए अच्छे हाथ दिखाए.

KKR vs CSK: कमिंस का बेहतरीन प्रयास बेकार, चेन्नई ने केकेआर को दी 18 रन से मात

KKR vs CSK IPL 2021 score: केकेआर कप्तान मोर्गन फिर से नाकाम रहे

मुंबई:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में यादगार क्रिकेट देखने को मिली. याद नहीं आता कि कभी किसी टीम ने इतने बुरे हालात के बाद इतने बड़े स्कोर का पीछा करते हुए ऐसी वापसी कभी की, जैसी किंग खान की केकेआर ने की. हालांकि, पैट कमिंस (नाबाद 66 रन, 34 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के) का बहुत ही बेहतरीन प्रयास बेकाल चला  गया और केकेआ को आखिरी ओवर में 18 रन से हार झेलने को मजबूर होना पड़ा. चेन्नई से मिले 221 रन का पीछा करते हुए केकेआर ने जब पावर-प्ले में ही 45 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे, तो शायद ही किसी ने सपने में भी सोचा होगा कि केकेआर के निचले क्रम के बल्लेबाज मैच में फिर से जान डाल देंगे या मुकाबले को इतना नजदीक ले जाएंगे.

हारी हुयी लड़ायी को पहले आंद्रे रसेल (54  रन, 22 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) और दिनेश कार्तिक (40 रन, 24 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) को अपने ही अंदाज में लड़ने का फैसला किया. खासकर रसेल ने अपने प्रचंड प्रहारों से चेन्नई खेमे में खलबली मचा दी. रसेल छठे विकेट के रूप में आउट हुए, तो चेन्नई चहक पड़ा, लेकिन यहां से नंबर आठ पैट कमिंस ने चेन्नई की मुस्का और चहचहाने पर ब्रेक लगा दिया. एक बार को ऐसा लगा  कि कमिंस इस मैच को आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक मैच में तब्दील करने जा रहे हैं, लेकिन एक छोर पर विकेट गिरते रहे. गलतियां होती रहीं. आखिरी ओवर में केकेआर को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, लेकिन पहली ही गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा रन आउट हो गए. केकेआर 19.1 ओवरों में 202 पर सिमट गया और चेन्नई मैच को 18 रन से जीतने में सफल रहा. चेन्नई के लिए नाबाद 94 रन बनाने वाले फैफ डु प्लेसी मैन ऑफ द मैच रहे.

SCORE BOARD

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): चाहर का कहर, केकेआर की टूटी कमर 

केकेआर करीब पचास फीसदी से भी ज्यादा मैच पहला सेशन खत्म होने पर तभी हार गया था, जब चेन्नई ने उसके सिर पर 221 का बोझ लाद दिया था. और अगर इस पर भी कोई कसर बाकी बची थी, तो वह पावर-प्ले में दीपक चाहर के कहर ने पूरी कर दी. यह कहर पहले ही ओवर से टूटना शुरू हुआ, जब शुबमन गिल चौथी ही गेंद पर चाहर को कट करने की कोशिश में प्वाइंट पर लपके गए. एक बार गेट खुला, तो खुलता ही चला गया.

चहर अगला और पारी का तीसरा ओवर लेकर आए, तो उन्होंने राणा को चलता किया, तो पांचवें ओवर में कप्तान इयॉन मोर्गन और सुनील नरेन को आउट कर केकेआर के खेमे में हाहाकार मचा दिया. शुरू के चारों विकेट दीपक ने चटकाए. पावर-प्ले के आखिरी ओवर एंगिडी ने राहुल त्रिपाठी को आउट कर केकेआर की आधी टीम को छह ओवर पूरे होने से पहले ही डगआउट में बैठा दिया. किंग खान की बैटिंग पावर तार-तार हो चुकी थी. छह ओवर बाद केकेआर का स्को 5 विकेट पर 45 रन था. 

इससे पहले धोनी के धुरंधरों ने केकेआर के सामने जीत के लिए 221 रन का बहुत ही मजबूत लक्ष्य रखा है. केकेआर से पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद उसके दोनो ओपनरों फैफ डु प्लेसिस (नाबाद 95 रन, 60 गेंद, 9 चौके, 4 छक्के) और युवा ऋतुराज गायकवाड़ (64 रन, 42 गेंद, 6 चौके, 4 छक्के) ने पहले विकेट के लिए 115 न जोड़कर सुपर शुुरुआत दी. और ऋतुराज के आउट होने के बाद मोइन अली (25 रन, 12 गेंद, 2 चौके, 2 छकके) और धोनी (17 रन, 8 गेंद, 2 चौके, 1 छक्के) ने भी संक्षिप्त पारियों के जरिए अच्छे हाथ दिखाए. और इसका नतीजा यह रहा कि चेन्नई के कोटे के 20 ओवरों को दोनों हाथों से दोहते हुए 3 विकेट पर 220 का ऐस स्कोर खड़ा कर दिया, जो केकेआर के बल्लेबाजों के मैदान पर उतरने से पहले ही कंधे ढीले कर सकता है. इयॉन मोर्गन वानखेड़े की पिच को  पढ़ने से चूक गए और उन्होंने पहले बॉलिंग का फैसला पहले हाफ की समाप्ति के बाद गलत साबित होता दिखा. कोई भी गेंदबाज चेन्नई के बल्लेबाजों पर असर नहीं डाल सका. चेन्नई के तीन विकेट गिर जरूर, लेकिन उसे आधार इतना मजबूत मिला कि इन विकेट गिरने का उस पर असर नहीं पड़ा.

पावर-प्ले (शुरुआती 6 ओवर): पावर-प्ले भुनाने में सफल रहे फैफ व ऋतुराज

पहले गेंदबाजी चुनने के बाद इयॉन मोर्गन ने सीमरों के अनुकूल पिच पर गलत रणनीतिक चाल चली, जब उन्होंने पहला ही ओवर वरुण चक्रवर्ती को थमा दिया. यह पिच  वरुण को पहला ओवर देने वाली नहीं थी. बहरहाल, शुरुआत अच्छी की चक्रवर्ती ने जब उन्होंने सिर्फ चार रन ही दिए, लेकिन कमिंस के अगले ही ओवर में ऋतुराज और फैफ दोनों ने ही इरादे साफ कर दिए. एक चौका फैफ ने जड़ा, तो छक्का व चौका गायकवाड़ ने और बटोर लिए 15. पावर-प्ले को भुनाने की शुरुआत हो चुकी थी.

हालांकि, सुनील नरेन ने तीसरे ओवर में कुछ कंट्रोल किया, लेकिन चौथे ओवर में वरुण फिर आए, तो फैफ ने छक्के व चौके के साथ फिर से उन पर हमला बोल दिया. बॉलिंग में फिर बदलाव हुआ. पांचवां ओव प्रसिद्ध कृष्णा को थमाया और सात रन देकर उन्होंने अच्छी प्रतिक्रिया भी दी, तो छठे ओवर में पैट कमिंस ने भी चेन्नई के दोनों ओपनरों को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन चेन्नई पावर-प्ले अपने नाम करने में सफल रहा. वजह रही कि सीएसके ने एक भी विकेट नहीं गंवाया और रन भी 54 बना लिए.

इससे पहले केकेआर के कप्तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. केकेआर ने इलेवन में दो बदलाव किए, जबकि चेन्नई ने एक बदलाव किया. मुकाबले के लिए केकेआर की इलेवन में शाकिब-हल-हसन और हरभजन सिंह को शामिल नहीं किया गया.  चलिए मैच में खेलीं दोनों टीमों की फाइनल इलेवन पर गौर फरमा ले: 

केकेआर: 1. इयॉन मोर्गन 2. शुबम गिल 3. नितीश राणा 4. राहुल त्रिपाठी 5. दिनेश कार्तिक 6. आंद्रे रसेल 7. सुनील नरेन 8. पैट कमिंस 9. कमलेश नागरकोटी 10. वरुण चक्रवर्ती 11. प्रसिद्ध कृष्णा 


सीएसके: 1. एमएस धोनी (कप्तान) 2. ऋतुराज गाकवाड़ 3. फैफ डु प्लेसिस 4. मोइन अली 5. सुरेश रैना 6. अंबाती रायुडू 7. रवींद्र जडेजा 8. सैम कुरेन 9. लुंगी एंगिडी 10. शार्दूल ठाकुर 11. दीपक चाहर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले कृष्णप्पा गौतम नीलमी में 9:25 करोड़ में बिके थे. ​